scriptअब बच्चों की जेनेटिक बीमारियों का होगा इलाज, खुलने वाली हैं 4 बड़ी यूनिट | genetic diseases of children will treated in madhya pradesh | Patrika News

अब बच्चों की जेनेटिक बीमारियों का होगा इलाज, खुलने वाली हैं 4 बड़ी यूनिट

locationभोपालPublished: Apr 02, 2022 12:08:34 pm

Submitted by:

Faiz

प्रदेश के 4 मेडिकल कॉलेजों में बनेगी बोनमैरो ट्रांसप्लांट यूनिट, पहल भोपाल से होगी। इसके बाद जबलपुर, ग्वालियर और रीवा मेडिकल कॉलेज में भी खुलेंगे यूनिट।

News

अब बच्चों की जेनेटिक बीमारियों का होगा इलाज, खुलने वाली हैं 4 बड़ी यूनिट

भोपाल. सिकल सेल एनीमिया, एप्लास्टिक एनीमिया, थैलीसीमिया, कैंसर ल्यूकीमिया, मल्टीपल माईलोमा, नॉन हॉजकिन्स लिंफोमा जैसी जेनेटिक बीमारियों के इलाज के लिए सरकार पहल करने जा रही है। भोपाल समेत प्रदेश के चार मेडिकल कॉलेज जिनमें जबलपुर, ग्वालियर और रीवा में बोनमैरो ट्रांसप्लांट की व्यवस्था शुरु होने जा रही है।


खास बात ये है कि, इसमें अमेरिका के बेस्ट डॉक्टर्स भी संबंधित मेडिकल कॉलेजों के चकित्सकों का सहयोग करेंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने प्रेसवार्ता के जरिए बताया कि, उक्त चारों जिलों में स्टेम सेल थेरेपी आधारित बोनमेरो ट्रांसप्लांट और पीडियाट्रिक कैंसर यूनिट 6 माह में तैयार हो जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें- अब मुफ्त में राशन लेने वालों की खुलेगी पोल, ऐसे लोग नहीं ले सकेंगे योजनाओं का लाभ


गांधी मेडिकल कॉलेज से होगी शुरुआत

नए बनने वाले यूनिट्स में बच्चों की उक्त जेनेटिक बीमारियों के इलाज के लिए संक्रमित बोनमैरो निकालकर दूसरी बोनमैरो ट्रांसप्लांट की जाएगी। इसके पहले चरण में गांधी मेडिकल कॉलेज में 6 बेड के बोनमैरो ट्रांसप्लांट यूनिट और 24 बेड वाले पीडियाट्रिक कैंसर यूनिट तैयार होंगे।

 

यह भी पढ़ें- शुरु हो रही है हजारों पुलिसकर्मियों की भर्ती, पूरी तरह फिट रहेंगे पुलिसमेन, जानिए कैसे


कोई भी कर सकता है रजिस्टर

मंत्री सारंग ने बताया कि, भारत सरकार की स्टेम सेल रजिस्ट्री में कोई भी व्यक्ति स्वेच्छा से अपने बोनमैरो को डोनेट करने के लिए स्वयं को रजिस्टर कर सकता है। इसमें स्वयं के (ऑटोलॉगस) स्टेम सेल ग्राफ्टिंग एवं अन्य व्यक्ति के (एलोजेनिक) बोनमैरो ट्रांसप्लांट किए जाएंगे। इससे पहले पीड़ित मरीज के ही स्टेम सेल निकालकर क्रायो प्रिजर्व किया जाएगा।

 

यह भी पढ़ें- पौधों के डंठल पीसकर बना देते हैं खाने में डालने वाले चटपटे मसाले, ऐसे हुआ गोरखधंधे का भांडाफोड़


खास बातें

 

खाट पर शव लादकर कई किमी पैदल चलीं महिलाएं, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89i9vm
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो