scriptपौधों के डंठल पीसकर बना देते हैं खाने में डालने वाले चटपटे मसाले, ऐसे हुआ गोरखधंधे का भांडाफोड़ | spicy spices used in food are made this is how hoax exposed | Patrika News

पौधों के डंठल पीसकर बना देते हैं खाने में डालने वाले चटपटे मसाले, ऐसे हुआ गोरखधंधे का भांडाफोड़

locationजबलपुरPublished: Apr 02, 2022 09:12:15 am

Submitted by:

Faiz

मिलावट का ताजा मामला मध्य प्रदेश के जबलपुर में सामने आया। यहां प्रशासन खाने में डलने वाले मसालों के नाम पर मिलावट के बड़े खेल का भांडाफोड़ किया है।

News

पौधों के डंठल पीसकर बना देते हैं खाने में डालने वाले चटपटे मसाले, ऐसे हुआ गोरखधंधे का भांडाफोड़

जबलपुर. एक तरफ तो सरकार युद्ध स्तर पर ‘शुद्ध के लिए युद्ध’ और मिलावट के खिलाफ अभियान चला रही है तो वहीं, माफिया सरकार की तमाम सख्तियों को ठेंगा दिखाते हुए मिलावट का खेल धड़ल्ले से चला रहे हैं। इन मिलावटखोरों को किसी भी तरह रुपए बनाने की ऐसी धुन लगी हुई है कि, ये आम लोगों की सेहत के बारे में एक रत्ती भी नहीं सोच रहे हैं। मिलावट का ताजा मामला मध्य प्रदेश के जबलपुर में सामने आया। यहां प्रशासन खाने में डलने वाले मसालों के नाम पर मिलावट के बड़े खेल का भांडाफोड़ किया है।

बता दें कि, अपने भोजन को चटपटा और स्वादिष्ट बनाने के लिए आप जिन मसालों का इस्तेमाल कर रहे हैं, जरा गौर कीजिए की कहीं वो मिलावटी हानिकारक मसाले तो नहीं? जानकारों की मानें तो खाद्य सामग्रियों में डल रहे ये मसाले सेहत के लिए काफी हानिकारक भी साबित हो सकते हैं। खाद्य विभाग, क्राइम ब्रांच और शहर की रांझी थाना पुलिस ने ऐसी ही एक मसाला फैक्ट्री पर छापामार कार्रवाई कर बड़े पैमाने पर संचालित गोरखधंधे का भांडाफोड़ किया है। छापामार टीम के अनुसार, यहां पेड़ों के डंठल पीसकर सूखे मसाले तैयार किये जा रहे थे। इनमें स्वाद लाने के लिए कुछ चीजें तो ऐसी भी मिलाई जा रही थीं, जो इंसानी स्वास्थ के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

 

यह भी पढ़ें- सरकार फिर करने जा रही है रेत खदानों की नीलामी, इन जिलों के लिए होगा फायदेमंद


डंठल पीसकर तैयार कर देते थे चटपटा मसाला

News

जबलपुर में मिलावटखोरों के खिलाफ प्रशासन की तरफ से अभियान चलाया जा रहा है। रांझी थाना इलाके में स्थित रिछाई इंडस्ट्रियल एरिया में एक ऐसी ही फैक्ट्री का भांडाफोड़ किया गया है, जिसमें नकली मसाले बनाए जा रहे ।. टीम ने यहां अमृता गृह उद्योग मसाला फैक्ट्री पर छापा मारा। यहां सोयाबीन, धनिया और सरसों के डंठल पीसकर मसाले तैयार किये जा रहे थे। मौके पर क्राइम ब्रांच और रांझी थाना पुलिस ने जब फैक्ट्री पर छापा मारा तो वहां बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार के मसालों की मिलावटी सामग्री मिली, जिसे छापामार टीम की ओर से जब्त किया गया है।

 

यह भी पढ़ें- किसानों के लिए अच्छी खबर, खरीफ फसल पर लोन चुकाने की तारीख बढ़ी


8 क्विंटल डंठल जब्त

बताया जा रहा है कि, जिस फैक्ट्री पर छापामारी क गई है, वो वैदिक राठौर नाम के शख्स की है। यहां एवन कंपनी के नाम से मसाला तैयार होता है, जो शहर ही नहीं आसपास के इलाकों में भी खासा लोकप्रीय है। छापामारी के दौरान पुलिस ने फैक्ट्री से हजारों की संख्या में पैकिंग मटेरियल, 8 क्विंटल से ज्यादा सरसों, सोयाबीन और धनिया के डंठल जब्त किए हैं। पुलिस ने तत्काल खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम को बुलाकर मसालों के सैंपल जब्त करने के बाद फैक्ट्री सील कर दी गई है। सैंपल आने के बाद खाद्य विभाग और पुलिस मिलावटखोर फैक्ट्री संचालक के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेगा।

 

खाट पर शव लादकर कई किमी पैदल चलीं महिलाएं, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89i9vm
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो