scriptअब मुफ्त में राशन लेने वालों की खुलेगी पोल, ऐसे लोग नहीं ले सकेंगे योजनाओं का लाभ | those who take ration for free will be exposed | Patrika News
भोपाल

अब मुफ्त में राशन लेने वालों की खुलेगी पोल, ऐसे लोग नहीं ले सकेंगे योजनाओं का लाभ

आधार ऑथेंटिकेशन से पोर्टल पर आ जाएगा पूरा डेटा।

भोपालApr 02, 2022 / 10:29 am

Faiz

News

अब मुफ्त में राशन लेने वालों की खुलेगी पोल, ऐसे लोग नहीं ले सकेंगे योजनाओं का लाभ

भोपाल. मुफ्त में राशन लेने वाले 93 लाख हितग्राहियों का पिछले दस वर्षों में आधार ऑर्थेटिकेशन नहीं हो पाया है। जैसे ही इनका आधार ऑथेटिकेशन होगा, वैसे ही इनका पूरा डाटा भारत सरकार के ऑन लाइन पोर्टल पर आ जाएगा। इससे वे एक से अधिक राज्यों में मुफ्त में खाद्यान्न सहित गरीबी रेखा से नीचे मिलने वाली शासकीय योजनाओं का लाभ नहीं ले पाएंगे।

दरअसल, अब फिर से आधार ऑथ्थेंटिकेशन की तैयारी की जा रही है। इसके लिए जिला स्तर पर अभियान भी चलाया जाएगा, जिससे अपात्र हितग्राहियों का नाम सूची से बाहर किया जा सके।

 


नए हितग्राहियों का नाम जोड़ने के लिए जा रहे आवेदन

वैसे भी मध्य प्रदेश में नए हितग्राहियों का नाम जोड़ने आवेदन लिए जा रहे हैं। उनका आधार ऑथेंटिकेशन किया जा रहा है। करीब सवा आठ करोड़ आबादी में साढ़े पांच करोड़ से अधिक लोग बीपीएल की श्रेणी में हैं। इन्हें एक-दो रुपए किलो में सरकार चावल-गेहूं दे रही है। 25 लाख हितग्राहियों के आधार ऑर्थेंटिकेशन के दौरान लाखों लोगों का नाम बीपीएल की सूची से बाहर किया गया था। राजनीतिक हस्तक्षेप के बाद अभियान को खाद्य विभाग की ओर से रोक दिया गया था।

 

यह भी पढ़ें- सरकार फिर करने जा रही है रेत खदानों की नीलामी, इन जिलों के लिए होगा फायदेमंद

 

खाट पर शव लादकर कई किमी पैदल चलीं महिलाएं, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x89i9vm

Home / Bhopal / अब मुफ्त में राशन लेने वालों की खुलेगी पोल, ऐसे लोग नहीं ले सकेंगे योजनाओं का लाभ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो