script

संस्कृत बोलने के फायदे, डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल रहेगा दूर, बीजेपी सांसद ने किया संसद में दावा

locationभोपालPublished: Dec 13, 2019 05:18:20 pm

Submitted by:

Muneshwar Kumar

सांसद ने अपने संबोधन में नासा के रिसर्च का भी दिया हवाला

69.jpg

भोपाल/ बीजेपी ने सांसद ने संसद में एक ऐसा दावा किया है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। मध्यप्रदेश के सतना से सांसद गणेश सिंह ने यह दावा संस्कृत बोलने को लेकर किया है। गणेश सिंह ने संसद में गुरुवार को अपने संबोधन के दौरान संस्कृत बोलने के फायदे गिनाए हैं। उन्होंने इससे होने वाले फायदे को लेकर अमेरिका के एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर के एक रिसर्च का हवाला दिया है।
लोकसभा में संस्कृत यूनिवर्सिटी पर लाए जाने वाले बिल पर बोलते हुए सतना सांसद गणेश सिंह ने कहा कि मैं केंद्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय विधेयक 2019 का समर्थन करता हूं। ये सही में बहुत पहले ही केंद्रीय विश्वविद्यालय बनना चाहिए था। इसे आने में बहुत समय बीत गया है। लेकिन संस्कृत विश्वविद्यालय के लिए मैं प्रधानमंत्री मोदी जी को धन्यवाद देता हूं। अब तक तीन संस्कृत विश्वविद्यालय थे, जिसका वित्त पोषण केंद्र सरकार करती थी। देश में अभी तक किसी संस्कृत विश्वविद्याय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा नहीं मिला हुआ था।
ऋगवेद काल में हुआ संस्कृत का उदय
सांसद गणेश सिंह ने कहा कि संस्कृत पांच हजार साल पुरानी भाषा है। उन्होंने कहा कि हड़पा सभ्यता के पतन के बाद संस्कृति का उदय हुआ है। ऋगवेद काल में संस्कृत भाषा का उदय हुआ। क्योंकि इसी काल में चारों वेद लिखे गए। उन्होंने कहा कि इन वेदों में सबसे प्राचीन वेद ऋगवेद है जो संस्कृत भाषा में लिखा गया है। उन्होंने कहा कि इन वेदों को लिखने वाले प्राचीन ऋषि आर्यन थे। संस्कृत को आर्यों का भाषा कहा जाता है।
संस्कृत अमर है

गणेश सिंह ने कहा कि संस्कृत भाषा देवों की भाषा है। जैसे देवी-देवता अमर हैं, उसी तरह से संस्कृत भाषा भी अमर है। सांसद ने कहा कि हिंदू धर्म से संबंधित सभी ग्रंथ संस्कृत में लिखे गए हैं। हमारे धार्मिक अनुष्ठान आज भी संस्कृत भाषा में ही करवाए जाते हैं। विद्वानों की सोच के अनुसार संस्कृत भाषा का प्रभाव विश्व के 97 फीसदी भाषाओं में है। ऐसा प्रमाण है।
कंप्यूटर प्रोग्रामिंग को सरल बनाया जा सकता
सांसद ने नासा के रिसर्च का हवाला देते हुए कहा कि नासा के वैज्ञानिकों ने शोध में पाया कि संस्कृत भाषा का प्रयोग कर कंप्यूटर प्रोग्रामिंग को सरल बनाया जा सकता है। इस भाषा के प्रयोग से कंप्यूटर प्रोग्राम में त्रुटि नहीं हो सकती है। उन्होंने शोध किया है।

डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल से राहत
उन्होंने कहा कि अमेरिका के विश्वविद्यालय के अनुसार संस्कृत में बात करने से मानव शरीर की तंत्रिका सक्रिय रहती है। सांसद ने दावा किया कि ये बातें अमेरिका के एक विश्वविद्यालय के प्रोफेसर का कहना है। साथ ही उन्हीं के हवाले से सांसद ने कहा कि डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसे रोगों से राहत मिल जाती है।

ट्रेंडिंग वीडियो