scriptAyushman Card: आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब इन बीमारियों में भी मिलेगा इलाज | Good news for Ayushman card holders now bone marrow transplant treatment and many diseases including | Patrika News
भोपाल

Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब इन बीमारियों में भी मिलेगा इलाज

Ayushman Card: बोनमेरो ट्रांसप्लांट समेत 282 नई प्रक्रियाएं भी योजना में शामिल की गई हैं। स्ट्रोक से लेकर संक्रमण के इलाज की जरूरी महंगी दवाएं भी मिलेंगी।

भोपालJun 12, 2024 / 10:18 pm

Shailendra Sharma

ayushman card
Ayushman Card: केन्द्र सरकार की आयुष्मान कार्ड योजना (Ayushman Card Scheme) गरीबों के लिए वरदान से कम नहीं है। मध्यप्रदेश के आयुष्मान कार्डधारियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आयुष्मान कार्ड योजना को और भी प्रभावशाली बनाया गया है। आयुष्मान कार्डधारी दिल व दिमाग से जुड़ी बीमारियों के मरीजों के लिए ये राहत की खबर है। उनके इलाज में उपोयग होने वाली 4 महंगी दवाओं को योजना में शामिल किया गया है। अब इन दवाओं से उन पर पड़ने वाला आर्थिक बोझ खत्म हो जाएगा। यही नहीं बोनमेरो ट्रांसप्लांट समेत 282 नई प्रक्रियाएं भी योजना में शामिल की गई हैं। नए हेल्थ बेनिफिट पैकेज में कुल 1952 प्रक्रियाओं को जोड़ा गया है, जो पहले 1670 थी।

ट्यूमर इलाज में कारगर तकनीक जोड़ी गई

ब्रेन ट्यूर या अन्य ट्यूमर की जांच से लेकर इलाज में उपयोग में होने वाली तकनीक को भी आयुष्मान योजना से जोड़ा गया है। इसमें अल्ट्रसाउंड और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस रेडियो फ्रीक्वेंसी एब्लेशन व अल्ट्रसाउंड और सीटी गाइडेड पर्क्यूटेनियस माइक्रोवेव एब्लेशन मुख्य हैं।
यह भी पढ़ें

MP Weather: मध्यप्रदेश की तरफ तेजी से बढ़ रहा मानसून, 6 घंटों में आंधी-तूफान और बारिश Alert


बोनमेरो ट्रांसप्लांट के लिए भी आयुष्मान

योजना में उन्नत चिकित्सा तकनीक को भी जोड़ा गया है। इसमें नई उपचार विधियों को शामिल किया गया है। जिसमें इंटरवेंशनल न्यूरो रेडियोलोजी से लेकर बोन मेरो ट्रांसप्लांट जैसी आधुनिक उपचार पद्धति शामिल की गई है। बोनमेरो ट्रांसप्लांट के योजना से जुड़ने से ब्लड कैंसर से लेकर खून से जुड़े गंभीर रोगों से ग्रसित मरीजों को बेहतर इलाज मिलेगा।
यह भी पढ़ें

MP News: बेरोजगारों के लिए बड़ी खुशखबरी, आचार संहिता हटते ही सरकार ने लिया बड़ा फैसला


महंगी दवाओं का बोझ होगा कम

रिकॉम्बिनेंट टिशू प्लास्मिनोजेन एक्टिवेटर- यह रक्त में मौजूद थक्कों (ब्लॉकेज) को घोलने के लिए मरीज को दी जाती है। इसके एक डोज की कीमत 10 हजार के करीब होती है।

टेनेक्टेप्लेस – यह भी रक्त वाहिनियों में हानिकारक खून के थक्कों को घुलाने का काम करता है। इसके एक इंजेक्शन की कीमत 30 हजार के करीब होती है।


लिपोसोमल एम्फोटेरिसिन – इसका उपयोग गंभीर प्रकार के फंगल व यीस्ट संक्रमण के इलाज के लिए किया जाता है। इसके एक इंजेक्शन की कीमत दो हजार के करीब है।

आईवी इम्यूनोग्लोबिन्स – इसका उपयोग ऑटोइम्यून, संक्रामक और अन्य रोगों के इलाज के लिए किया जाता है। इसकी कीमत 14 हजार के करीब होती है।
यह भी पढ़ें

Dhirendra Shastri Ayodhya: अयोध्या के लोगों को गाली देने वालों को लेकर बागेश्वर धाम धीरेन्द्र शास्त्री ने कही बड़ी बात, देखें वीडियो


यह अन्य नई सुविधाएं

प्राइमरी केयर: प्राथमिक व सामुदायिक शासकीय चिकित्सालयों में भी आयुष्मान भारत योजना अंतर्गत ग्रामीण स्तर तक उपचार संभव होगा।


उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था: योजना के तहत उच्च जोखिम वाली गर्भावस्था के लिए कैसरियन हिस्टेरेक्टॉमी और फटे हुए पेट का बंद करना जैसी प्रक्रियाएं शामिल की गई हैं। जिससे जच्चा बच्चा की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।
नई पैकेज सूची : नई पैकेज सूची में 274 पैकेज के रेट्स को बढ़ाया गया है। साथ ही 355 नए प्रक्रियाओं (प्रसीजरों) को भी जोड़ा गया है। जिसमें गंभीर सेप्सिस (सेप्टिक शॉक), पीईटी स्कैन और प्लेटलेट फेरिसिस शामिल है।
यह भी पढ़ें

Premanand Maharaj vs Pradeep Mishra: पंडित प्रदीप मिश्रा ने ऐसा क्या बोल दिया जो गुस्से में आ गए प्रेमानंद महाराज

मध्यप्रदेश में आयुष्मान कार्ड बनाने में बनाया रिकॉर्ड

बता दें कि मध्य प्रदेश में आयुष्मान कार्ड योजना काफी सफल रही है और 4 करोड़ आयुष्मान कार्ड बनाने का रिकॉर्ड भी मध्यप्रदेश ने बनाया है। आयुष्मान कार्ड के जरिए मध्यप्रदेश में लाखों गरीबों का करोड़ों रूपए का इलाज भी हुआ है। भोपाल के एम्स अस्पताल में तो आयुष्मान कार्ड के जरिए गंभीर बीमारियों में भी मरीजों का इलाज किया जा रहा है। इतना ही नहीं एम्स में एक अलग ही काउंटर आयुष्मान कार्ड के लिए निर्धारित किया गया है।

Hindi News/ Bhopal / Ayushman Card: आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए अच्छी खबर, अब इन बीमारियों में भी मिलेगा इलाज

ट्रेंडिंग वीडियो