scriptMP Weather: मध्यप्रदेश की तरफ तेजी से बढ़ रहा मानसून, 6 घंटों में आंधी-तूफान और बारिश Alert | MP Weather Update Monsoon is rapidly moving towards Madhya Pradesh, storm and rain alert in next 6 hours | Patrika News
इंदौर

MP Weather: मध्यप्रदेश की तरफ तेजी से बढ़ रहा मानसून, 6 घंटों में आंधी-तूफान और बारिश Alert

MP Weather: प्री मानसून एक्टिविटी, दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, ऐसे में अब एक हफ्ते में मानसून के मध्य प्रदेश में दस्तक देने के संकेत है।

इंदौरJun 11, 2024 / 09:46 pm

Shailendra Sharma

mp weather
MP Weather: मध्यप्रदेश के मौसम में हर दिन बदलाव आ रहा है। एक तरफ प्री मानसून की एक्टिविटी से कई जिलों में बारिश हो रही है तो वहीं कुछ जिले अभी भी लू की चपेट में हैं। इसी बीच मौसम विभाग से एक अच्छी खबर ये मिली है कि दक्षिण पश्चिम मानसून तेजी से आगे बढ़ रहा है, ऐसे में अब एक हफ्ते में मानसून के मध्य प्रदेश में दस्तक देने के संकेत हैं। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ घंटों में प्री मानसून गतिविधियों साइक्लोनिक सकुर्लेशन सिस्टम और पश्चिमी विक्षोभ के असर से प्रदेश के कई जिलों में आंधी-तूफान और बारिश हो सकती है।

ओरेंज अलर्ट: ओलावृष्टि और वज्रपात की चेतावनी

मंगलवार को मौसम विभाग ने 16 जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में ओलावृष्टि, वज्रपात के साथ झंझावात और झोकेदार हवाएं चलेंगी। हवा की रफ्तार 50-60 किमी प्रति घंटा हो सकती है। जिन जिलों के लिए ओरेंज अलर्ट जारी किया है, उनमें खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, अलीराजपुर, झाबुआ, देवास, शाजापुर, आगर मालवा, जबलपुर, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, पांढुर्ना, सिवनी, मंडला और बालाघाट जिले शामिल हैं।
यह भी पढ़ें

Premanand Maharaj vs Pradeep Mishra: पंडित प्रदीप मिश्रा ने ऐसा क्या बोल दिया जो गुस्से में आ गए प्रेमानंद महाराज


यलो अलर्ट: 18 जिलों में वज्रपात की संभावना

मौसम विभाग ने 18 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी कर ओलावृष्टि व वज्रपात के साथ झंझावात और झोकेदार हवाए चलने की चेतावनी जारी की है। यह भी कहा है कि हवा की रफ्तार 40 से 50 किमी प्रति घंटे की हो सकती है। जिन जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी हुआ है उनमें नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, राजगढ़, गुना, अशोकनगर, नीमच, शिवपुरी, अनूपपुर, शहडोल, उमरिया, डिंडोरी, कटनी, पन्ना, दमोह, सागर टीकमगढ़ और निवाड़ी जिले शामिल हैं।

Hindi News/ Indore / MP Weather: मध्यप्रदेश की तरफ तेजी से बढ़ रहा मानसून, 6 घंटों में आंधी-तूफान और बारिश Alert

ट्रेंडिंग वीडियो