scriptकम पड़ रहे हैं वैक्सीन के डोज, कोविशील्ड के 45 लाख डोज खरीदने का फैसला | Government decided to buy 45 lakh doses of Kovishield | Patrika News

कम पड़ रहे हैं वैक्सीन के डोज, कोविशील्ड के 45 लाख डोज खरीदने का फैसला

locationभोपालPublished: Apr 27, 2021 11:16:18 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जनम-जनम का साथ… तस्वीर भोपाल की है। सोमवार को बुजुर्ग दंपती इस तरह एक-दूजे का हाथ थामे नजर आए…

01_janam_janam.png

Vaccination

भोपाल। प्रदेश में बढ़ते कोरोना संक्रमण (coronavirus) के बीच मौजूदा दौर में टीकाकरण अभियान ( Vaccination campaign) फीका चल रहा है। वैक्सीन के डोज कम पड़ रहे हैं। सरकार ने 11 अप्रेल से 14 अप्रेल तक टीका उत्सव में 20 लाख लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा था, लेकिन 14.79 लाख का टीकाकरण हुआ।

यानी सरकार लक्ष्य से 5.20 लाख से अधिक लोगों को वैक्सीन नहीं लगा पाई। जनम-जनम का साथ… तस्वीर भोपाल की है। सोमवार को बुजुर्ग दंपती इस तरह एक-दूजे का हाथ थामे नजर आए। अस्पताल से लौटते वक्त फोटो जर्नलिस्ट सुभाष ठाकुर ने यह फोटो कैमरे में कैद किया…


MUST READ: बड़ा फैसला: 1 मई से 18 वर्ष के ऊपर के लोगों को फ्री में लगेगी वैक्सीन

 

02_janam_janam.png

लगाई जाएगी मुफ्त वैक्सीन

इधर, पिछले तीन महीने में कुल 69,88,355 लोगों को टीका लगाया गया है, जबकि प्रदेश की आबादी 8.5 करोड़ से ज्यादा है। अब सरकार टीकाकरण को रफ्तार देने जा रही है। 1 मई से 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को मुफ्त वैक्सीन लगाई जाएगी। इस आयु वर्ग के 3.22 करोड़ लोगों को टीकाकृत करने में 2710 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। सरकार ने कोविशील्ड के 45 लाख डोज खरीदने का निर्णय लिया है। इसके आदेश जारी कर दिए हैं।


MUST READ: अब सिर्फ 10 लोगों में करनी होगी शादी, नहीं तो लिया जाएगा सख्त एक्शन

डिलीवरी में लगेगा वक्त

विशेषज्ञों का कहना है कि की डिलीवरी में कम से कम 15 दिन लगेंगे। ऐसे में वैक्सीनेशन की गति धीमी हो सकती है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी का दावा है कि सभी व्यवस्थाएं की जा रही हैं। प्रदेश में वैक्सीन का टोटा नहीं होने देंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x80wbpz
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो