scriptबादल छटते ही बड़ा अलर्ट : इस दिन तक पड़ेगी भीषण गर्मी, हीट वेव की चेतावनी जारी | heat wave alert issued by IMD for scorching heat | Patrika News
भोपाल

बादल छटते ही बड़ा अलर्ट : इस दिन तक पड़ेगी भीषण गर्मी, हीट वेव की चेतावनी जारी

मौसम विभाग ने अगले 25 अप्रैल यानी कल से ही हीट वेव चलने की भी चेतावनी जारी की है। जानिए कहां-कहा रहेगा इसका असर…।

भोपालApr 24, 2022 / 10:56 am

Faiz

News

बादल छटते ही बड़ा अलर्ट : इस दिन तक पड़ेगी भीषण गर्मी, हीट वेव की चेतावनी जारी

भोपाल. बीते तीन दिनों से मध्य प्रदेश के अधिकतर इलाकों में बादल छाने से लोगों को चुभती हुई सूरज की किरणों से बहुत हद तक राहत मिली थी, लेकिन इसी बीच मौसम विभाग ने 19 मई तक तेज गर्मी का अलर्ट जारी करके प्रदेशवासियों की चिंता बढ़ा दी है। बताया जा रहा है कि, अगले 25 अप्रैल यानी कल से ही हीट वेव चलने की भी चेतावनी जारी की गई है, जो प्रदेशभर में ग्वालियर-चंबल संभाग की ओर से प्रवेश करेगी।

मौसम विभाग का कहना है कि, इस अवधि में अगे तीन दिन यानी 25, 26 और 27 अप्रैल तक लगातार प्रदेश के 20 जिलों में हीट वेव का प्रकोप देखने को मिलेगा। हालांकि, इंदौर और भोपाल समेत कुछ अन्य इलाकों में लू से बहुत हद तक राहत रहेगी, यहां गर्मी धीरे-धीरे बढ़ेगी। मौसम वैज्ञानिक वेद प्रकाश सिंह द्वारा मीडिया बातचीत के अनुसार, 19 मई तक गर्मी इसी तरह सताएगी। ऐसे में पारा 45 डिग्री के पार जाने की भी अधिक संभावना है।

 

यह भी पढ़ें- अजब गजब : ना घोड़ी ना बैंड-बाजा 35 बाइकों पर निकली बारात, बाइक पर ही ले गया अपनी दुल्हनिया


कहां कैसा रहा तापमान ?

मध्य प्रदेश में शनिवार को खंडवा और खरगोन जिले का तापमान सबसे ज्यादा दर्ज किया गया। यहां पारा 43 डिग्री रहा। भोपाल में भी पारा 3 डिग्री चढ़कर 41 डिग्री तक पहुंच गया। ग्वालियर और जबलपुर का तापमान भी 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, इंदौर में तापमान 40 डिग्री के भी नीचे रहा।

भोपाल में रात का पारा 4 डिग्री चढ़ा

प्रदेश भर में बीते 24 घंटों के दौरान मौसम में बदलाव देखने को मिला। भोपाल में सबसे ज्यादा 4 डिग्री न्यूनतम तापमान बढ़ा, जबकि रीवा, शहडोल, सागर और नर्मदापुरम संभागों में तापमान काफी नीचे आया है। बैतूल में हल्की बारिश हुई। इसके अलावा प्रदेश भर में मौसम शुष्क रहा। भोपाल में रात का पारा स्थिर बना रहेगा।

 

यह भी पढ़ें- इस तरह आप छूते ही समझ लेंगे कि तरबूज कच्चा है या पक्का, कभी नहीं खाएंगे धोखा


इन इलाकों में 25 अप्रैल से हीट वेव

25 अप्रैल से प्रदेश के कई इलाकों में हीट वेव चलने की आशंका है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार से ग्वालियर, राजगढ़, रतलाम, गुना, छिंदवाड़ा, रीवा, सतना, सीधी, छतरपुर, टीकगमढ़ और दमोह में हीट वेव चलेगी। 26 और 27 अप्रैल को बड़वानी, खंडवा, खरगोन, रतलाम, गुना, ग्वालियर, दतिया, भिंड, मुरैना, श्योपुरकलां, उमिरया, रीवा, सतना, सीधी, छतरपुर, सागर, टीकमगढ़, दमोह और नर्मदापुर में हीट वेव चलने से गर्मी ज्यादा सताएगी।


19 मई तक कहीं बारिश की संभावना नहीं

शनिवार को प्रदेश भर में तापमान में 3 डिग्री सेल्सियस तक की बढ़ोतरी हुई। भोपाल में सबसे ज्यादा तापमान 3 डिग्री चढ़ गया। यहां पारा 41 डिग्री के पार पहुंच गया। ग्वालियर और जबलपुर में भी पारा 41 के पार चला गया। इंदौर में अभी यह 40 डिग्री के नीचे है। पचमढ़ी में सबसे कम गर्मी रही, यहां का अधिकतम तापमान 36 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। इंदौर और पचमढ़ी के अलावा मंडला और उज्जैन में अधिकतम तापमान 40 डिग्री के नीचे है। सबसे ज्यादा गर्मी खंडवा और खरगोन में पड़ी। यहां पारा 43 डिग्री के पार पहुंच गया।

 

बारिश होने से यहां लोगों को मिली गर्मी से राहत, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/8a8osg

Home / Bhopal / बादल छटते ही बड़ा अलर्ट : इस दिन तक पड़ेगी भीषण गर्मी, हीट वेव की चेतावनी जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो