script

बालों से कभी नहीं होगा डैंड्रफ, बस जान लें इन असरदार चीजों का आसान इस्तेमाल

locationभोपालPublished: Jan 23, 2020 07:07:19 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

सर्दियों में लोगों को रूसी की समस्या बढ़ जाती है। ठंड के दिनों में त्वचा आम दिनों के मुकाबले रुखी हो जाती है। ऐसे में स्कैल्प का ड्राई होना भी स्वभाविक है। ऐसे में कई लोग खुजली तो कई रूसी से परेशान होते हैं। आइये जानते हैं इस समस्या का घरेलू उपचार।

health news

बालों से कभी नहीं होगा डैंड्रफ, बस जान लें इन असरदार चीजों का आसान इस्तेमाल

भोपाल/ बालों में डैंड्रफ की समस्या को लेकर कई लोग परेशान रहते हैं। खासतौर पर सर्दियों के सीजन में लोगों में ये समस्या बढ़ जाती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि ठंड के दिनों में त्वचा आम दिनों के मुकाबले रुखी हो जाती है। ऐसे में स्कैल्प का ड्राई होना भी स्वभाविक है। यही कारण है कि, कई लोग खुजली तो कई रूसी से परेशान होते हैं। कई लोग हमेशा ड्राय स्किन की समस्या से परेशान रहते हैं, तो कई लोगों को स्कैल्प में फंगल इंफेक्शन की समस्या होती है और ये दोनो ही डैंड्रफ का मुख्य कारण बनते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- आपके BP को कंट्रोल करती हैं ये चीजें, कई बीमारियों से भी मिलता है छुटकारा


तो गंभीर हो सकती है रूसी

बालों में रूसी होने से हमें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। पहली चीज तो ये देखने में ही अच्छी नहीं लगती, जिसके चलते कई बार हमें शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। साथ ही, इसके कारण सिर में काफी खुजली भी रहने लगती है। वहीं, अगर बालों में रूसी बढ़ जाए, तो ये बाल झड़ने का कारण भी बन जाती है। यानी अगर समय रहते बालों की रूसी का इलाज ना किया जाए, तो असमय इंसान गंजा भी हो सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों के सुपरफूड हैं ये 3 चीजें, डाइट में शामिल करें, होंगे बेशुमार फायदे



केमिकल युक्त शेंपू का डर है तो आजमाएं ये घरेलू नुस्खे

वैसे तो बाजार में इस क्षेत्र की सभी कंपनियों के एंटी-डैंड्रफ शैंपू मिलते हैं, लेकिन सभी कंपनियों पर यकीन कर पाना भी संभव नही रहता। कुछ शेंपू में केमिकल्स की अधिकता होने के कारण इनके इस्तेमाल से बालों का रूखापन बढ़ जाता है। इन झंझटों से बचने के लिए बेहतर होगा कि, हम कुछ घरेलू नुस्खों को ही अपनाएं। घरेलू नुस्खों का एक पायदा ये हैं कि, अगर इनसे किसी तरह का फायदा नहीं होता, तो नुकसान का अंदेशा भी नाम मात्र ही होता है। यहां हम कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। जिनका नियमित इस्तेमाल आपके बालों को डैंड्रफ की समस्या से निजात दिलाने में मददगार हो सकता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कमजोर से कमजोर Immune System भी हो जाएगा Strong, सिर्फ 7 दिन कर लें ये काम



ये घरेलू चीजें दिलाएंगी रूसी से निजात

-नींबू का रस

रूसी की समस्या से निजात पाने के लिए नींबू के रस का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। हालांकि, इसका सही इस्तेमाल आना जरूरी हैस वरना बाल और भी रूखे हो सकते हैं। सरसों के तेल में या फिर कोकोनट ऑयल में एक नींबू को अच्छी तरह निचोड़ लें। इस तेल से स्कैल्प में हल्की मसाज करें और कुछ देर के लिए इसे यूं ही छोड़ दें। आधे घंटे बाद बालों को अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में दो दिन इस उपाय को करने से आपको फायदा होगा।

-नीम

एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर नीम के इस्तेमाल से जल्दी ही रूसी की समस्या से निजात पाई जा सकती है। यही नहीं नीम से आप एंटी-डैंड्रफ हेयरपैक अपने घर पर ही तैयार कर सकते हैं। आधा कप नीम का जूस, नारियल दूध और चुकंदर का जूस लेकर अच्छी तरह से मिला दें। उसमें एक चम्मच नारियल तेल डालें। इस पैक को स्कैल्प पर लगाएं। 20 मिनट बाद किसी भी हर्बल शैंपू से सर धो लें। इस प्रकृतिक शेंपू का इस्तेमाल आप सप्ताह में दो बार करें। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है। आप देखेंगे कि, कुछ ही दिनों में आपको पूरी तरह डैंड्रफ से मुक्ति मिल जाएगी।


-मेथी

मेथी में भी एंटी-बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं। इसकी मदद से डैंड्रफ को खत्म किया जा सकता है। दो चम्मच मेथी को रातभर भिगोएं और सुबह पीस लें। इसमें सेब का सिरका मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को स्कैल्प पर लगाकर 30 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। जल्दी ही आपको डैंड्रफ से मुक्ति मिल जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो