scriptहनुमान जन्मोत्सव 2019 पर करें ये खास उपाय, फिर देखिए चमत्कार! | how to get blessings of shri hanuman on hanuman jayanti | Patrika News

हनुमान जन्मोत्सव 2019 पर करें ये खास उपाय, फिर देखिए चमत्कार!

locationभोपालPublished: Apr 18, 2019 11:24:28 pm

चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जन्मोत्सव…

hanuman jyanti 2019

हनुमान जयंती 2019 पर करें ये खास उपाय, फिर देखिए चमत्कार!

भोपाल। वैसे तो श्रीराम के अनन्‍य भक्‍त हनुमान को मनाने के लिए किसी विशेष प्रकार की पूजा या फिर अर्चना की आवश्‍यकता नहीं होती बस राम का नाम ही काफी है। लेकिन माना जाता है कि कुछ ऐसे उपाय हैं जिन्‍हें करने से अंजनी पुत्र श्रीहनुमान जल्द ही प्रसन्‍न हो जाते हैं और साधक पर कृपा बरसाते हैं।

ऐसे में चैत्र पूर्णिमा पर हनुमान जन्मोत्सव के शुभ अवसर पर आप भी इन उपायों को अपनाकर प्रभु की कृपा के पात्र बन सकते हैं।

 

19 अप्रैल 2019, दिन शुक्रवार को देशभर में हनुमान जन्मोत्सव का पर्व मनाया जाएगा। हनुमान जी हिन्दू धर्म में भगवान शिव के 11वें रूद्र अवतार के रूप में ही माने जाते हैं। प्रति वर्ष चैत्र मास की पूर्णिमा तिथि को हनुमान जी का प्रकटोत्सव मनाया जाता है।

इस वर्ष 18 अप्रैल 2019 को चित्रा नक्षत्र से हनुमान जन्मोत्सव की तिथि का शुभारम्भ हो जाएगा। किन्तु अगले दिन 19 अप्रैल को सूर्य उदय के बाद से ही हनुमान जयंती से जुड़े धार्मिक कार्य एवं व्रत का संकल्प किया जाएगा।

पंडित सुनील शर्मा के अनुसार सात चिरंजीवियों में एक श्री हनुमान जी की साधना कलयुग में सबसे अधिक की जाती है। देश का शायद ही ऐसा कोई कोना हो जहां पर अष्ट सिद्धि के दाता की श्रीहनुमान जी की पूजा न की जाती हो।

सभी देवताओं में बजरंग बली सबसे जल्दी प्रसन्न होने वाले देवता माने गए हैं, जिनका सुमिरन करने मात्र से ही बड़े से बड़े संकट और दु:ख दूर हो जाते हैं।

 


पंचांग : शुक्रवार, 19 अप्रैल 2019

तिथि – पूर्णिमा – 16:43:31 तक
नक्षत्र – चित्रा – 19:30:10 तक
करण – विष्टि – 06:03:19 तक, बव – 16:43:31 तक
पक्ष – शुक्ल
योग – हर्शण – 11:32:14 तक
वार – शुक्रवार
शुभ मुहूर्त समय – 11:54:44 से 12:46:31 तक

सूर्योदय और चंद्रोदय का समय…
सूर्योदय – 05:52:15
सूर्यास्त – 18:49:01
चंद्रोदय – 18:48:00
चंद्रास्त – 05:54:00

ShriRam bhakt Hanuman

पंचांग की मानें तो 18 अप्रैल की रात 9 बजकर 23 मिनट पर चित्रा नक्षत्र प्रारंभ हो जाएगा। यह नक्षत्र अगले दिन दिन यानी 19 अप्रैल की शाम 7 बजकर 19 मिनट तक मान्य रहेगा।


दूसरा नक्षत्र गजकेसरी सूर्योदय से ही प्रारंभ हो जाएगा। इन दोनों नक्षत्रों के बीच ही केसरी नंदन भगवान हनुमान का जन्म होगा। हनुमान जयंती पर बनने वाले चित्रा और गजकेसरी नक्षत्रों को बेहद शुभ माना जा रहा है।

इस हनुमान जन्मोत्सव बजरंगी बली को ऐसे करें प्रसन्‍न…
– इस दिन सुंदरकांड, हनुमानाष्‍टक, बजरंग बाण का पाठ करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है।
– हनुमान जी को 5 देसी घी की रोटी का भोग लगाना चाहिए।
– जयंती के दिन रक्‍त दान करने से दुर्घटनाओं से बचे रहेंगे।
– किसी रोगी की सेवा करनी चाहिए। इससे आप निरोगी बने रहेंगे।
– घर के मंदिर की छत पर लाल झंडा लगाने से आकस्मिक संकटो से छुटकारा मिलता है।
ये भी हैं उपाय…
– परिवार की खुशहाली के लिए चमेली के फूल अर्पित करें।
– रुके हुए कार्यों में सफलता के लिए पीपल के पत्‍तों पर राम नाम लिखकर चढ़ाएं।
– सभी कार्यों में सिद्धी के लिए हनुमान जी को केसर के जल से स्‍नान करवाएं।
– सिंदूरी रंग का लंगोट पहनाना चाहिए।
– प्रसिद्धी के लिए हनुमान जी की गदा में सिंदूर व गाय का घी लगाकर चढ़ाएं।
MUST READ : अचानक धन चाहिए तो ये 6 उपाय आपको दे सकते हैं खास फल…

https://www.patrika.com/bhopal-news/achanak-dhan-chahiye-to-ye-kare-6-upay-4441477/?utm_source=patrikaMPutm_medium=social
हर आशीर्वाद के लिए अपना अलग उपाय: Blessings of ShreeHanuman

1) समृद्धि पाने के लिए:

हनुमान जन्मोत्सव की शाम हनुमान जी की मूर्ति या तस्वीर के सामने सरसों का दिया जलाएं और हनुमान चालीसा का पाठ करें। इसके बाद आने वाले लगातार 21 दिनों तक ये काम करें। घर में सुख और समृद्धि आएगी।
2) बाधा मुक्ति के लिए:

हर कार्य में असफलता हाथ लग रही है तो हनुमान जयंती के दिन श्रीरामचरितमानस का पाठ या उसके कुछ दोहे पढ़ें। इसके अलावा प्रति मंगलवार और शनिवार को भी यह उपाय करें। कुछ ही दिनों में मनचाहा परिणाम हासिल होगा।
3) शत्रुओं पर विजय प्राप्ति के लिए:

हनुमान जी की कृपा से बल और बुद्धि मिलती है। साथ ही शत्रुओं का भी खात्मा होता है। उनकी इस कृपा को पाने के लिए हनुमान जयंती के दिन शुभ मुहूर्त में दक्षिण की ओर देखते हुए हनुमान जी की तस्वीर घर में पूजा के स्थान पर रखें।
4) दुखों का नाश करने के लिए:

हनुमान जन्मोत्सव के दिन पूजा के दौरान पीपल के 11 पत्तों पर कुमकुम के इस्तेमाल से ‘श्री राम’ लिखें। ये सभी पत्ते एक एक करके हनुमान जी को पूजा में अर्पित करें। ध्यान रहे कि इनमें से कोई भी पत्ता सूखा हुआ या कहीं से कटा हुआ ना हो। यह उपाय करने से जीवन के दुखों का नाश होता है।
5) पान के पत्ते का टोटका:

यदि चाहते हैं कि हमेशा हनुमान जी की कृपा आप पर बनी रहे तो हनुमान जन्मोत्सव के दिन हनुमान जी को बनारसी पान अर्पित करें। ऐसा करें से पवनपुत्र प्रसन्न होते हैं और हमेशा एके लिए भक्त अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो