Indian railway : हबीबगंज स्टेशन पर लगा ऑटोमैटिक वॉशिंग प्लांट, चंद मिनिटों में ही चमचमाएगी ट्रेन

7-8 मिनट में साफ होगी 24 कोच वाली पूरी ट्रेन, समय के साथ ही हजारों लीटर पानी की भी होगी बचत...दो करोड़ की लागत से बना प्लांट..

By: Shailendra Sharma

Published: 24 Jul 2021, 03:39 PM IST

भोपाल. भारतीय रेलवे (indian railway) लगातार अपनी सेवाओं में विस्तार और आधुनिकीकरण कर रहा। इसी कड़ी में अब रेलवे ने ट्रेन के डिब्बों की सफाई के लिए एक अत्याधुनिक तरीका विकसित किया है। जिसकी मदद से महज कुछ ही मिनिटों में पूरी ट्रेन की सफाई की जाएगी। भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर अत्याधुनिक ऑटोमैटिक वॉशिंग प्लांट लगाया गया है जो कि कुछ ही मिनिटों में 24 कोच वाली ट्रेन के सभी डिब्बों को बाहर से धोकर साफ कर देगा और इससे हजारों लीटर पानी की भी बचत होगी।

 

ये भी पढ़ें- भारी बारिश के चलते यात्री गाड़ियों को किया गया निरस्त, यहां देखें लिस्ट

train2.png

7-8 मिनिट में साफ हो जाएगी ट्रेन
भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर दो करोड़ रुपए की लागत से रेलवे ने ऑटोमैटिक वॉशिंग प्लांट लगाया है। इस प्लांट की लंबाई करीब 70 मीटर है और इसमें रेलवे ट्रैक के दोनों तरफ बड़े बड़े चार ब्रश और बूस्टर पंप लगाए गए हैं। जो ट्रेन के गुजरने से ऑटोमैटिक ही काम करेंगे और महज 7-8 मिनिट के अंदर 24 कोच वाली ट्रेन के सभी डिब्बों को बाहर से धोकर साफ कर देंगे। यानि जब ट्रेन इस वॉशिंग प्लांट से होकर गुजरेगी तो बाहर से पूरी तरह से क्लीन हो जाएगी। इस प्लांट के जरिए ट्रेन की सफाई में खर्च होने वाले हजारों लीटर पानी की भी बचत होगी। बताया जा रहा है कि अगर सबकुछ ठीक रहा तो अगस्त के पहले महीने से ये प्लांट शुरु हो जाएगा।

 

 

ये भी पढ़ें- अहमदाबाद में सिलेंडर फटने से एमपी के 7 लोगों की मौत, शिवराज, सिंधिया और कमलनाथ ने जताया दुख

 

 

इन ट्रेनों की होगी सफाई
हबीबगंज रेलवे स्टेशन पर लगे इस प्लांट के शुरु होने पर हबीबगंज-हजरत निजामुद्दीन भोपाल एक्सप्रेस, हबीबगंज-जबलपुर जनशताब्दी एक्सप्रेस, हबीबगंज-रीवा रेवांचल एक्सप्रेस, हबीबगंज-अगरतला साप्ताहिक एक्सप्रेस, हबीबगंज-पुणे साप्ताहिक हमसफर एक्सप्रेस सहित अन्य ट्रेनों को साफ किया जाएगा। हालांकि ट्रेन के अंदर की सफाई अभी भी सफाईकर्मियों के भी हाथों में ही रहेगी। लेकिन बाहरी हिस्से की सफाई मशीन के जरिए से होने से भी काफी राहत मिलेगी क्योंकि ट्रेन के बाहरी हिस्से को साफ करने में ही चार से पांच घंटों का वक्त सफाईकर्मियों को लगता था।बताया जा रहा है कि जल्द ही ऐसा ही एक ऑटोमैटिक वॉशिंग प्लांट जबलपुर रेलवे स्टेशन पर भी लगाया जाएगा।


देखें वीडियो- बीमार महिला को खाट पर एक किमी ले गए परिजन

Shailendra Sharma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned