scriptचौथे चरण में देश में कमलनाथ के बेटे हैं सबसे धनवान उम्मीदवार, 660 करोड़ की है संपत्ति, फिर भी गाड़ी नहीं | kamalnath's son nakulnath is a richest candidate of fourth phase | Patrika News

चौथे चरण में देश में कमलनाथ के बेटे हैं सबसे धनवान उम्मीदवार, 660 करोड़ की है संपत्ति, फिर भी गाड़ी नहीं

locationभोपालPublished: Apr 24, 2019 04:41:35 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

चौथे चरण में देश में कमलनाथ के बेटे हैं सबसे धनवान उम्मीदवार, 660 करोड़ की है संपत्ति, फिर भी गाड़ी नहीं

nakunath
भोपाल. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण के लिए 29 अप्रैल को पूरे देश में मतदान होना हैं। मध्यप्रदेश की भी छह सीटों पर वोटिंग होगी। प्रदेश के चुनावी मैदान में कुल 108 उम्मीदवार हैं, वहीं देश में 943 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद होगी। उम्मीदवारों के द्वारा दिए गए चुनावी हलफनामे के आधार पर एडीआर ने एक रिपोर्ट तैयार की है। जिसे 24 अप्रैल को रिलीज किया गया। उसमें सबसे ज्यादा संपत्ति वाली उम्मीदवारों की सूची भी हैं, जिसमें पहले स्थान पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ हैं।
नकुलनाथ मध्यप्रदेश के छिंदवाडा़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। इस सीट से उनके पिता सांसद थे, उनके छोड़ने के बाद नकुल यहां से चुनावी मैदान में हैं। एडीआर ने पूरे देश के 928 उम्मीदवारों के आंकड़े को विश्लेषित किया है। जिसमें आपराधिक, गंभीर आपराधिक, करोड़पति और औसतन संपत्ति का विश्लेषण है। चौथे चरण में पांच करोड़ से अधिक की संपत्ति वाले उम्मीदवारों की संख्या करीब 101 है।
adr report
 

वहीं, इस चरण में सबसे ज्यादा संपत्ति की बात करें तो छिंदवाड़ा से उम्मीदवार नकुलनाथ पहले नंबर पर हैं। उनके पास 660 करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। दूसरे नंबर पर दक्षिण-मध्य मुंबई से उम्मीदवार संजय सुशील भोसले हैं, जिनके पास करीब 125 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तीसरे नंबर उत्तर प्रदेश की झांसी सीट से बीजेपी उम्मीदवार अनुराग शर्मा के पास 124 करोड़ की संपत्ति है।
चौथे चरण में तीन उम्मीदवार ऐसे भी हैं, जिनकी संपत्ति शून्य है। जिसमें महाराष्ट्र के नासिक सीट से निर्दलीय उम्मीदवार प्रियंका रामराव शिरोले, महाराष्ट्र के ठाणे सीट से निर्दलीय उम्मीदवार बिठल नाथ च्वहान और राजस्थान के सवाई माधोपुर से निर्दलीय उम्मीदवार प्रेमलता बंशीवाल है।
इस चरण में सबसे ज्यादा कर्ज की बात करें तो ओडिशा के बालासोर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार नवज्योति पटनायक के ऊपर है। जिनके ऊपर 107 करोड़ रुपये की देनदारी है। महाराष्ट्र के धुले सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कुणाली रोहिदास पाटिल के ऊपर भी 58 करोड़ की देनदारी है।
चार चरणों के ये हैं सबसे अमीर उम्मीदवार

वहीं, अब तक हुए चार चरणों के चुनाव में सबसे अमीर उम्मीदवार की बात करें तो उसके पास 895 करोड़ रुपये की संपत्ति है। तेलंगाना के चेवेल्ला सीट से कांग्रेस उम्मीदवार कोंडा विशेश्वर रेड्डी हैं। यहां पहले चरण में ही मतदान हो गया है। ये पहले चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार थे।
दूसरे चरण में तमिलनाडु के कन्याकुमारी लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार वसंत कुमार एच के पास सबसे ज्यादा संपत्ति थी। उनके पास कुल 417 करोड़ रुपये की संपत्ति है। वहीं, तीसरे चरण के सबसे अमीर उम्मीदवार की बात करें तो यूपी के एटा सीट से समाजवादी पार्टी के कैंडिडेट कुमार देवेंद्र सिंह यादव हैं, जिनके पास कुल 204 करोड़ की संपत्ति है।
नकुल के पास गाड़ी नहीं
चार चरणों के उम्मीदवारों की संपत्ति की बात करें तो पूरे देश में नकुलनाथ दूसरे सबसे अमीर उम्मीदवार हैं। लेकिन इनके चुनावी हलफनामे के अऩुसार इनके और इनकी पत्नी के पास कोई गाड़ी नहीं है। जबकि दोनों के पास एक करोड़ रुपये से ज्यादा की ज्वैलरी है।
नकुलनाथ ने साल 2017-18 में 2,76,81,446 करोड़ रुपये आयकर रिटर्न भरा था। जबकि उनकी पत्नी प्रिया नाथ ने 2017-18 में 4,18,21,829 करोड़ रुपये रिटर्न फाइल किया था। नकुल के पास 74,702 रुपये कैश हैं, जबकि पत्नी के पास 76,867 रुपये कैश
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो