scriptMP News: CMO में काम का बंटवारा, ये IAS Officer है अब सीएम मोहन यादव के सबसे पावरफुल अधिकारी | MP News CM Mohan Yadav handover departments responsibilities to officers ACS Rajaura more powerful as cm right hand | Patrika News
भोपाल

MP News: CMO में काम का बंटवारा, ये IAS Officer है अब सीएम मोहन यादव के सबसे पावरफुल अधिकारी

MP News: एमपी के सीएम कार्यालय में अधिकारियों को उनकी जिम्मेदारी और पद सौंप दिए गए हैं। इसके बाद सीएम की कोर टीम में सबसे पावरफुल स्थिति में आए एसीएस राजौरा, यहां जानें और किस अधिकारी को मिली कौन सी जिम्मेदारी…

भोपालJun 24, 2024 / 10:24 am

Sanjana Kumar

MP News

एमपी सीएम मोहन यादव तथा IAS Officer राजेश राजौरा।

MP News: मुख्यमंत्री कार्यालय में अधिकारियों के बीच कामों का बंटवारा हो गया है। अब मध्य प्रदेश के विकास से जुड़ी फाइलें मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के पास पहुंचने से पहले अपर मुख्य सचिव राजेश राजौरा के पास से होकर गुजरेंगी। यानी सीएम से पहले प्रदेश से जुड़े किसी भी काम पर राजौरा की टीप अहम होगी। वे सीएम के गृह जिले उज्जैन और इंदौर संभाग को भी देखेंगे। संकल्प-पत्र की घोषणाओं को जमीन पर उतारेंगे।
सीएमओ में पीएस संजय कुमार शुक्ल को भोपाल, नर्मदापुरम और शहडोल संभाग के साथ 19 विभागों का जिम्मा दिया गया है। वे सीएमओ में सीएम की घोषणाएं, सीएम, एमएलए डैशबोर्ड, सरकार की प्राथमिकता वाली परियोजनाएं, सीएम स्वेच्छानुदान समेत कई अहम जिम्मेदारियां देखेंगे।
पीएस राघवेंद्र कुमार सिंह ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग के साथ ही 21 विभाग देखेंगे। सीएम को भेजी जाने वालीं सांसद, विधायकों की फाइलों को बढ़वाएंगे।

सचिव भरत यादव को सिंहस्थ 2028 को सफल बनाने और सीएम के दौरे जैसी अहम जिम्मेदारी दी गई है। वे जनसंपर्क का काम भी देखेंगे। उन पर जबलपुर, रीवा संभाग का जिम्मा भी रहेगा।

यहां जानें किस अफसर को कौन सी जिम्मेदारी

महेश चौधरी, OSD: विभागीय समीक्षा, निगरानी सहित एसीएस, पीएस, सचिव द्वारा दिए गए काम।

राजेश हिंगणकर, OSD: विभागों के लंबित मामले सीएम के संज्ञान में लाएंगे, पुलिस, सेना एवं अर्धसैनिक बलों के पूर्व सैनिकों के कल्याण से जुड़े मामले। गृह, जेल व खेल विभाग भी देखेंगे।
अविनाश लवानिया, अपर सचिव: एसीएस राजौरा को दिए गए कामों में सहयोग, सीएम द्वारा दी जाने वाली जिम्मेदारियां।

लक्ष्मण मरकाम, उप सचिव: दिए गए विभागों का अध्ययन कर कार्यों के सुझाव देंगे, सीएम द्वारा दिए कामों की जिम्मेदारी।
मनीष पांडे, उप सचिव: लोकहित की योजनाओं का क्रियान्वयन व विभागों से समन्वय, सीएम से भेंट से जुड़े काम।

लोकेश शर्मा, OSD: केंद्र व नीति आयोग में मप्र से जुड़े विषयों की निगरानी, प्रशासनिक सुधार व नवाचार से जुड़े काम, बड़े प्रोजेक्ट की निगरानी।
चंद्रशेखर वाल्बिे, अपर सचिव: पीएस शुक्ल को सौंपे गए कामों में सहयोग, सीएम के कार्यक्रमों की तैयारियां, मिले विभागों की उपलब्धियां, आंकड़ों का संग्रहण।

अदिति गर्ग, उप सचिव: पीएस राघवेंद्र सिंह के कामों में सहयोग, ग्वालियर, चंबल और सागर संभाग से जुड़े प्रशासनिक कामों में समन्वय करेंगे।
अंशुल गुप्ता, उप सचिव: पीएस शुक्ल को सौंपे कुछ विभागों की नस्तियां उन्हें पेश करना, सीएम हेल्पलाइन, समाधान कार्यों की निगरानी और विधानसभा से संबंधित कार्य।

हृदयेश श्रीवास्तव, उप सचिव: सचिव भरत यादव को सहयोग, रीवा व जबलपुर संभाग के कामों में मदद करेंगे।

Hindi News/ Bhopal / MP News: CMO में काम का बंटवारा, ये IAS Officer है अब सीएम मोहन यादव के सबसे पावरफुल अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो