scriptMPBSE 10th result 2021: 10वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपनी मार्कशीट | MPBSE Class 10 Result Live Updates | Patrika News

MPBSE 10th result 2021: 10वीं का रिजल्ट घोषित, यहां देखें अपनी मार्कशीट

locationभोपालPublished: Jul 14, 2021 04:39:59 pm

Submitted by:

Manish Gite

MPBSE Class 10 Result Live Updates: पहली बार 100 प्रतिशत आया रिजल्ट, यहां देखें रिजल्ट…।

result1.png

 

भोपाल। मध्यप्रदेश बोर्ड की 10वीं की परीक्षा का रिजल्ट बुधवार को ठीक 4.00 बजे घोषित हो गया। स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार कंप्यूटर का बटन क्लिक कर इसे जारी किया। यह रिजल्ट बोर्ड की वेबसाइट के साथ ही पत्रिका की वेबसाइट के जरिए भी देखा जा सकता है। कोरोनाकाल में स्कूल बंद होने के कारण आनलाइन पढ़ाई कराई गई। इसके बाद आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट घोषित किए गए हैं।

MPBSE 10th result 2021 का रिजल्ट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpbse.nic.in पर जारी किया जा रहा है। इसके साथ ही results.patrika.com के जरिए भी आप देख सकते हैं। इस साल 10वीं बोर्ड में 11 लाख विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 10वीं का रिजल्ट मिड टर्म परीक्षा, यूनिट टेस्ट और इंटर्नल एसेसमेंट में मिले नंबरों के आधार पर जारी किया गया। इसमें बोर्ड ने 50-30-20 का फार्मूला अपनाया है। यानी बोर्ड ने रिजल्ट तैयार करने में 50 फीसटी वेटेज प्री-बोर्ड के नंबरों को दिया। 30 फीसदी यूनिट टेस्ट और 20 फीसदी नंबर इंटर्नल एसेसमेंट के आधार पर दिए गए हैं।

 

 

 

result.jpg
Live Updates

4.30 pm

26 से खुलेंगे स्कूल, बच्चों पर नहीं बना सकेंगे दबाव

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने 10वीं का रिजल्ट जारी करने के बाद मीडिया को स्पष्ट कहा है कि 11वीं और 12वीं के स्कूल 26 जुलाई से खुलेंगे। बच्चों की क्षमता के अनुसार उन्हें अल्टरनेट बुलाया जाएगा। सप्ताह में तीन दिन, दो दिन या एक दिन भी बुलाया जा सकता है। लेकिन, बच्चों को आने के लिए दबाव नहीं डाला जा सकेगा।

4.17 pm

स्कूल शिक्षा मंत्री का संबोधन

स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि हम उन कक्षाओं को भी खोलेंगे जो स्कूल फिलहाल नहीं खुल रहे हैं। दसवीं के रिजल्ट में प्री बोर्ड और पहले की परीक्षा के आधार पर भी मूल्याकन कर रिजल्ट निकाला है।
4.15 pm

मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि छात्रों के लिए अच्छी खबर है कि हम 26 जुलाई से 11वीं और 12वीं की कक्षाएं खोलने की अनुमति देने जा रहे हैं। कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए बच्चों की उपस्थति तय की जाएगी। सभी बच्चे सहमति लेकर आएंगे। अभिभावक विद्यार्थी चाहते थे कि स्कूल खुले,बार-बार माग आ रही थी। हमारी तैयारी एक जुलाई से खोलने की थी, लेकिन कोरोना के आंकड़े बढ़ने लगे थे, इसलिए देरी से खोल रहे हैं। कम संख्या के साथ स्कूल को खोलेगे। यदि कोरोना की स्थिति थोड़ी भी बदलेगी तो इस पर विचार करेंगे। यदि कोरोना बढ़ता है तो तत्काल स्कूलों को बंद करने का भी निर्णय लेंगे।

 

जिन्होंने वैक्सीन नहीं लगाई वे स्कूल न आए

मंत्री ने यह भी कहा है कि स्कूलों में शिक्षकों के लिए वैक्सीनेशन की भी अनिवार्यता रहेगी। जिनका वैक्सीनेशन नहीं हुआ है उन्हें बच्चों के संपर्क में आने की पाबंदी रहेगी। जिन शिक्षकों ने अब तक वैक्सीन नहीं लगवाई है, वे स्कूल में नहीं आए।

4.12 pm

मंत्री ने दी सभी को बधाई

मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा कि आज दसवी का रिजल्ट घोषित किया गया है। मध्यप्रदेश के समस्त विद्यार्थियों को बधाई एवं शुभकामनाएं। कोरोना के कारण पढ़ाई प्रभावित रही, जनजीवन प्रभावित हुआ। जो हमारे पास विकल्प था, उसके हिसाब से परिणाम घोषित किया गया। सभी विद्यार्थियों को पास किया जा रहा है।
परमार ने कहा कि प्रथम श्रेणी में तीन लाख 56 हजार से अधिक। द्वितीय श्रेणी 3 लाख 97 हजार 626, तृतीय एक लाख 59 हजार से अधिक बच्चों को पास किया गया। जो विद्यार्थी असंतुष्ट हैं, उसको विकल्प के लिए परीक्षाओं भी बैठना है तो उसमें बैठ सकता है। परीक्षा देकर भी मूल्यांकन कर सकेंगे।
4.08 pm

रिजल्ट घोषित। इस लिंक पर क्लिक कर देखें मार्कशीट

mpbse.nic.in

4.07 pm

सर्वर पर लोड आने से जारी नहीं हो पा रहा रिजल्ट। मंत्रीजी ने पूछा सरवर के बारे में।
4.00 pm

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार जारी कर रहे हैं 10वीं का रिजल्ट।

3.50 pm

थोड़ी देर में घोषित होगा रिजल्ट। रिजल्ट घोषित होने से पहले अधिकारियों का जमावड़ा।
यहां देखें रिजल्ट

यहां क्लिक कर जानिए अपनी मार्कशीट
बोर्ड की वेबसाइट के लिए यहां क्लिक करें

मेरिट लिस्ट नहीं जारी हुई

गौरतलब है कि कोरोना के कारण परीक्षाएं रद्द कर दी गई थी, जिसका रिजल्ट अब जारी हो रहा है। इस बार मेरिट लिस्ट जारी नहीं की जा रही है। इसका रिजल्ट भी बेस्ट आफ फाइव फार्मूले के आधार पर बनाया गया है। पांच विषयों को आधार बनाकर स्टूडेंट्सको पास किया गया है। यह पद्धति मध्यप्रदेश में वर्ष 2018 से लागू है।

 

100 प्रतिशत रिजल्ट की उम्मीद

बताया जा रहा है कि इस बार का रिजल्ट 100 प्रतिशत के आसपास हो सकता है, यानी सभी छात्र पास हो जाएंगे। पिछले साल राज्य स्तरीय मेरिट सूची टॉप 10 में 360 स्टूडेंट्स ने जगह बनाई थी। पिछले साल 10 लाख छात्र शामिल हुए थे। इस साल 11 लाख छात्र शामिल हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो