scriptअंडे जैसी पथरी भी निकल जाएगी बाहर, सिर्फ 2 चम्मच खा लें ये चीज | pitte ki pathri ka desi ilaj in hindi | Patrika News

अंडे जैसी पथरी भी निकल जाएगी बाहर, सिर्फ 2 चम्मच खा लें ये चीज

locationभोपालPublished: Jan 16, 2019 03:05:54 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अंडे जैसी पथरी भी निकल जाएगी बाहर, सिर्फ 2 चम्मच खा लें ये चीज

pathri

pathri

भोपाल। भागदौड़ भरी जिंदगी में पथरी की समस्या आमतौर पर सुनने को मिल जाती है। किडनी स्टोन यानी की गुर्दे की पथरी का दर्द असहनीय होता है। इसके मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। गुर्दे की पथरी का सबसे बड़ा कारण हमारा गलत खान-पान और कम पानी की आदत है। गुर्दे की पथरी दर्द के साथ कई सारी परेशानियों को भी न्यौता देती है लेकिन पथरी होने से पहले हमारा शरीर कई संकेत देने लगता है जिन्हें हम लोग अक्सर नजरअंदाज करके बैठ जाते है। डॉयटीशियन रश्मि श्रीवास्तव बताती है कि किडनी में जिन लोगों को पथरी होती है उन्हें तो इसके लक्षण के बारे में तब पता चलता है जब पथरी का आकार बढ़ने लगता है और यूरीन करने के दौरान मरीज को दिक्कत आने लगती है। किडनी की पथरी में अगर आप अपने रोजमर्रा के खाना पान का ध्यान रखते हैं और परहेज करते हैं तो आपकी दिक्कतें काफी हद तक दूर हो जाती हैं। जानिए पथरी होने पर किस एक चीज को खानें से यह जड़ से खत्म हो जाती है….

 pitte ki <a  href=
pathri ka desi ilaj in hindi” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/01/16/compressed-danr_3988935-m.jpg”>

इसके सेवन से दूर होगी पथरी

पथरी को जड़ से खत्म करना है तो इसके लिए कुलथी की दाल का सेवन करना चाहिए। डॉयटीशियन बताती है कि कुलथी उड़द के समान होती है। यह देखने में लाल रंग की होती है, इसकी दाल बना कर रोगी को दी जाती है। इसे पूरी तरह से पथरीनाशक बताया गया है। गुर्दे की पथरी और गॉल पित्‍ताशय की पथरी के लिए यह फायदेमंद औषधि है। आयुर्वेद में गुणधर्म के अनुसार कुलथी में विटामिन ए पाया जाता। यह शरीर में विटामिन ए की पूर्ति कर पथरी को रोकने में मददगार है।

 pitte ki pathri ka desi ilaj in hindi

ऐसे करें सेवन

आपको बता दें कि पथरी को जड़ से खत्म करने के लिए 25 ग्राम कुलथी को 400 मिलीलीटर पानी शेष रहने पर 50-50 मिलीलीटर सुबह शाम एक माह रोगी को पिलाने से पेशाब के साथ निकल जाती है। इसके सेवन से पथरी टूट कर या धुल कर छोटी होती है, जिससे पथरी सरलता से मूत्राशय में जाकर पेशाब के रास्‍ते से बाहर आ जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो