scriptSBI ने दी बड़ी राहत, मिनिमम बैलेंस पर अब नहीं लगेगा भारी जुर्माना, ये हैं नया नियम | sbi reduces minimum balance charges 13 march 2018 | Patrika News

SBI ने दी बड़ी राहत, मिनिमम बैलेंस पर अब नहीं लगेगा भारी जुर्माना, ये हैं नया नियम

locationभोपालPublished: Mar 13, 2018 02:05:37 pm

Submitted by:

Manish Gite

हिन्दुस्तान के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को आज बड़ी राहत दे दी है। मिनिमम बैलेंस पर लगने वाली पेनल्टी को घटाकर 75 फीस

SBI

SBI job with fake call letter Court sent Jail to accused



भोपाल। हिन्दुस्तान के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने अपने ग्राहकों को आज बड़ी राहत दे दी है। मिनिमम बैलेंस पर लगने वाली पेनल्टी को घटाकर 75 फीसदी कम कर दिया गया है। नए नियम के मुताबिक यह नियम 18 दिन बाद यानि 1 अप्रैल 2018 से लागू हो जाएगा। मध्यप्रदेश में भारतीय स्टेट बैंक की 1219 ब्रांचेस है।

मध्यप्रदेश में भारतीय स्टेट बैंक के खाता धारकों के लिए यह बड़ी राहत की खबर आई है। पिछले काफी दिनों से भोपाल के बैंकों में अचानक बैंकों ने मिनिमम बैलेंस पर भारी-भरकम चार्ज लगा दिया था। इस पर कई ग्राहकों ने हंगामा भी किया था। भोपाल लोकल हेड आफिस के एक अधिकारी ने बताया कि स्टेट बैंक के इस फैसले से मध्यप्रदेश के करीब 1 करोड़ से अधिक खाता धारकों को राहत मिलेगी।

 

SBI

क्या कहते हैं SBI के ग्राहक
भोपाल के संजय दुबे का खाता एमपी नगर बैंक में हैं। वे जब भी बैंक में जाते हैं तो इतनी भीड़ रहती है कि उन्हें काफी देर इंतजार करना पड़ता है। इसके अलावा टोकन सिस्टम देने के बावजूद एक घंटे तक वेट करना पड़ता है। पिछले दिनों उनके खाते में मिनिमम बैलेंस कम होने पर बगैर बताए पैसा काट लिया था।
न्यू मार्केट स्थित मैन ब्रांच के एक खाताधारक संतोष अग्रवाल कहते हैं कि यह जेबकतरी बैंक है। खाता धारकों के विरोध और खाते बंद होने के बाद इस बैंक को समझ आई है, इसलिए मिनिमम बैलेंस चार्ज को कम कर दिया है।
1219 ब्रांचेस हैं मध्यप्रदेश में
आपको बता दें कि मध्यप्रदेश में भारतीय स्टेट बैंक की 1219 ब्रांचेस है। इसके साथ ही पांच एसोसिएट बैंकों के मर्जर होने के बाद इनकी शाखाएं भी एसबीआई में तब्दील हो रही हैं। जिससे एसबीआई की ब्रांचेस 1500 के पार हो जाएगी। इसके अलावा मध्यप्रदेश में जनधन खाते करीब 2 करोड़ 22 लाख हैं, जो जीरो बैलेंस पर खोले गए थे।
भोपाल को बड़ी राहत, गांवों को कम
भोपाल शहरी क्षेत्र होने के कारण सेविंग खाते में एवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने पर हर माह 50 रुपए का जुर्माना लगता था, जो अब 15 रुपए हो जाएगा।
इसी प्रकार भोपाल समेत मध्यप्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों में, अर्ध शहरी या कस्बाई एरिए में 40 रुपए लिया जाता था, जो अब 12 रुपए लिया जाएगा। हालांकि, जुर्माने के साथ जीएसटी भी लगेगा।

इसका मतलब यह हुआ कि मेट्रो और अर्बन क्षेत्र के ग्राहकों को कुल 25 रुपए, सेमी-अर्बन क्षेत्र के ग्राहकों को 22 रुपए का चार्ज हर माह देना होगा। ऐसे में उन्हें 25 रुपए और 18 रुपए की राहत मिल जाएगा।

बचत खाते में मिनिमम बैलेंस कितना हो
यदि आपका बचत खाता किसी महानगर में है तो 3 हजार रुपए एवरेज बैलेंस होना चाहिए। पिछले साल सितंबर 2017 से पहले 5 हजार रुपए मिनिमम बैलेंस का नियम था। कस्बाई अथवा गांवों की ब्रांचों के ग्राहकों को 2,000 रुपए और 1 हजार रुपए तय किया गया है।
पिछले दिनों हुई थी आलोचना
इससे पहले जब भारतीय स्टेट बैंक ने एवरेज मंथली बैलेंस नहीं रखने वालों से 8 माह में ही 1771 करोड़ वसूल लिए तो इसकी देशभर में काफी आलोचना हुई थी। यह रकम बैंक के मुनाफे से भी काफी आगे निकल गई थी।
SBI
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो