बड़े पहलवानों को पछाड़कर वर्ल्ड चेंम्पियनशिप में पहुंच गई खेत में काम करनेवाली शिवानी

वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनशिप में शिवानी पवार का "पावर"

By: deepak deewan

Updated: 13 Oct 2021, 10:00 AM IST

भोपाल. मप्र की शिवानी पवार का चयन अंडर-२३ वर्ल्ड रेसलिंग चैंपियनिशप के लिए भारतीय टीम में हुआ है। साइबेरिया में एक से सात नवंबर तक आयोजित होने वाली इस चैंपियनशिप में शिवानी ५० किग्रा भारवर्ग में खेलेगी। देश की कुश्ती टीम में जगह पाने वाली वे मप्र की इकलौती है। शिवानी पवार भोपाल में अखाड़ा ट्रेनिंग स्कूल में अभ्यास करती हैं।

देश में फोगाट बहनें दंगल गर्ल के नाम से चर्चित हैं। इसी प्रकार मप्र में शिवानी और उसकी दो बहनें दंगल गल्र्स से फेमस हैं। छिंदवाड़ा जिले के उमरेठ गांव के किसान नंदलाल पवार की तीन बेटियां हैं। तीनों पुत्रियां भारती पवार, शिवानी पवार और ऋ तिका पवार ने राष्ट्रीय कुश्ती में कई पदक हासिल किए हैं जिससे ये दंगल गर्ल कहलाती हैं।

उन्होंने अमेठी में आयोजित अंडर-23 सीनियर राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतकर नेशनल कुश्ती टीम में स्थान बनाया। वे भोपाल में मप्र की एकमात्र विक्रम अवॉर्डी अंतरराष्ट्रीय कुश्ती कोच फातिमा बानो और विश्वामित्र अवार्डी कोच शाकिर नूर से ट्रेनिंग ले रही हैं।

shiwani.jpg

शिवानी ने बताया कि पिता किसान हैं। आर्थिक तंगी के बावजूद पिता ने हमें कुश्ती में आगे बढ़ाया है। कई बार हमनें भी खेत में काम किया है। मेरा सपना ओलंपियन बनना है। किसान की बेटी शिवानी भारतीय टीम में, दंगल गर्ल के नाम से है फेमस अखाड़ा ट्रेनिंग स्कूल भोईपुरा में भोपाल जिला कुश्ती संघ ने शिवानी का सम्मान किया। देश की 30 सदस्य कुश्ती टीम में शामिल शिवानी 50 किलोग्राम भार वर्ग में खेलेगी।

खाद के लिए मचा हाहाकार, कृषि मंत्री कर रहे फैशन शो, Video में देखें मंत्री का कैटवाक

पायका खेल से कुश्ती में बढ़ा रूझान:
किसान परिवार में जन्मी तीनों पुत्रियां को कुश्ती विरासत में नहीं मिली थी, बल्कि ग्रामीण खेलकूद प्रतियोगिता पायका से जुडऩे पर कुश्ती की ओर रुझान बढ़ा। उस दौरान कोच ने इन्हें प्रशिक्षित करना शुरू किया।

deepak deewan
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned