ऑफिस में रखें इन बातों का ख्याल, कोरोना संक्रमण से बचे रहेंगे आप

इस तरह आप नहीं आएंगे कोरोना के संपर्क में।

By: Faiz

Published: 14 Jul 2020, 08:36 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश समेत देशभर में कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगा है। हालांकि, लॉकडाउन हटने के बाद से ऑफिस खोलने की अनुमति दे दी गई है। हालांकि, ऑफिस एक ऐसा स्थान है जहां अलग अलग इलाकों में रहने वाले लोग एक साथ काम करते हैं। ऐसे में यहां संक्रमण फैलने का खतरा अधिक होता है। अगर मध्य प्रदेश की ही बात करें तो, यहां रोजाना 450 से 550 औसतन कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने लगे हैं। क रिपोर्ट के मुताबिक, इनमें बड़ी तादाद नौकरीपैशा लोगों की है। ऐसे में किसी भी फील्ड में नौकरी करने वाले लोगों को अधिक सतर्क रहने की जरूरत होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- विकास दुबे से पहले महाकाल मंदिर से ही पकड़ाया था दिल्ली का कुख्यात गैंगस्टर प्रवेश मान


सावधानियां करेंगी संक्रमण से रोकथाम

अगर आप भी इस तेजी से फैलने वाले कोरोना वायरस से सुरक्षित रहना चाहते हैं तो आपको कुछ सावधानियां रखना बेहद जरूरी होगा। तो आइए जान लेते हैं, ऑफिस में किन किन बातों का ध्यान रखना जरूरी है और किन टिप्स को फॅालों करने से हम कोरोना वायरस से सुरक्षित रह सकते हैं...।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Corona Update : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 18207, अब तक 663 ने गवाई जान


इन बातों का रखना होगा खास ध्यान

-बैठक वाले स्थान को डिसइंफेक्ट करें

ऑफिस खुलने से पहले वहां पर अच्छे से साफ-सफाई की गई होगी और पूरे ऑफिस को डिसइंफेक्ट भी किया गया हो, लेकिन फिर भी आपने रोज उस स्थान को डिसइंफेक्ट करना है, जहां पर आप बैठते हैं। सिर्फ उस स्थान को ही नहीं, बल्कि रोजाना लोगों के संपर्क में आने वाली चीजें, ऑफिस में इस्तेमाल होने वाली चीजें आदि को डिसइंफेक्ट कराना न भूलें। आप डिसइंफेक्ट करने के लिए अपने पास एक डिसइंफेक्ट स्प्रे भी रख सकते हैं। इस्तेमाल करने से पहले पेंसिल होल्डर, कीबोर्ड, डेस्क, चेयर और टेबल आदि को खासतौर पर डिसइंफेक्ट कर लें।


-सैनिटाइजर रखें अपने पास

ऑफिस जाने वाले हर व्यक्ति को अपने पास हर समय सैनिटाइजर रखना चाहिए। संभव हो तो एक सैनिटाइजर अपने टेबल पर भी रखें, जो किसी भी समय आपके कार्य क्षेत्र में काम आ सकें। आपके आसपास आने वाले लोगों के हाथों पर अच्छे से सैनिटाइज करा दें, खासतौर पर उन लोगों के, जिसके पास सैनिटाइजर न हो। ऑफिस पहुंचते ही सबसे पहले और ऑफिस से निकलने से पहले सबसे अंत में अपने हाथों को सैनिटाइज करना न भूलें।


-मास्क पहनकर रखें

ऑफिस में हर समय मास्क पहनकर रखें। इस बात का ध्यान रखें कि, किसी भी व्यक्ति से बात करने के दौरान आपके चेहरे पर मास्क लगा होना चाहिए। इसके अलावा एक अतिरिक्त मास्क अपने बैग में भी रखें। अगर पहना हुआ मास्क किसी कारण वश खराब हो जाए, तो आप तुरंत अपना मास्क बदल सकते हैं। इसके अलावा आपने ऑफिस में डिस्पोजेबल ग्लव्स भी पहनकर रखने हैं। इस बात का ध्यान रखें कि, दिन के अंत में डिस्पोजेबल ग्लव्स को आपने डिस्पोज कर दें।


-सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन

इस समय ऑफिस में सोशल डिस्टेंसिंग के नियम का पालन करने के लिए आधे कर्मचारियों को ही बुलाया जा रहा है। ऐसे में जो लोग ऑफिस काम पर जा रहे हैं, उन्हें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना चाहिए। दूसरे कर्मचारियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखना, किसी संस्थान से ज्यादा आपका अपना खुद का कर्तव्य होना चाहिए। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दूसरों के साथ छह फीट की दूरी बनाए रखने से कोरोना संक्रमण का खतरा कम हो जाता है।


-हाई टच एरिया को छूने से बचें

किसी भी ऑफिस में सीढ़ी रेलिंग, एलिवेटर बटन, कॉफी मशीन और पानी के डिस्पेंसर को हाई टच एरिया माने जाते हैं यानी ऐसे स्थानों को लोग किसी भी ऑफिस में सबसे अधिक छूते हैं। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए ऐसे एरिया को छूने से बचें। अगर आप इन जगहों को छूते हैं, तो उसके तुरंत बाद अपने हाथों को पानी और साबुन से अच्छी तरह धो लें। आप सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।


-लंच और पानी घर से ही लेकर चलें

इस समय कोरोना से बचने के लिए बाहर की चीजों का सेवन करने से बचें। लंच और पानी की बोतल घर से ही लेकर जाएं और लंच के समय सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ध्यान रखें।

coronavirus coronavirus prevention
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned