scriptweather department warns of rain, heavy rain alert will for 2 days | Heavy rain alert : मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी, 2 दिनों तक होगी तेज बारिश | Patrika News

Heavy rain alert : मौसम विभाग ने दी भारी बारिश की चेतावनी, 2 दिनों तक होगी तेज बारिश

weather department warns of heavy rain - भारी बारिश की चेतावनी, दो दिनों तक रहेगी जारी
2012 में एक से सात अगस्त तक 271 मिमी बारिश दर्ज

भोपाल

Updated: August 08, 2019 08:40:58 am

भोपाल. राजधानी में अगस्त महीने का आगाज बारिश ( rain ) से हुआ था और सात दिन से यह क्रम जारी है। शहर में छह साल बाद अगस्त के पहले सप्ताह में इतनी बारिश हुई है।

India Meteorological Department

वर्ष 2012 में एक से सात अगस्त तक 271 मिमी बारिश दर्ज हुई थी। इस साल सात अगस्त तक 127.2 मिमी बारिश हो चुकी है। राजधानी में बुधवार को 11 बजे बाद बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। तेज, कभी मध्यम बारिश ( heavy rain ) का दौर देर रात तक जारी रहा।

चेतावनी जारी ( heavy rain alert )

( meteorologist ) मौसम वैज्ञानिक एके शुक्ला ने बताया कि प. बंगाल ( West Bengal ) ओडिशा ( Odisha ) पोस्ट पर कम दबाव का क्षेत्र गहरे अपदाब (डीप डिप्रेशन) में बदल गया है। सीजन के पहले डीप डिप्रेशन से पूर्वी व पश्चिमी मप्र ( madhya pradesh ) में भारी और अतिभारी बारिश हो सकती है। भोपाल में तेज बारिश का दौर दो दिनों तक जारी रहेगा।

rain

अब तक बारिश

7 अगस्त तक 620.1 मिमी बारिश होनी थी, 866.1 मिमी हो चुकी है। यह 246 मिमी बारिश अधिक हुई है। जिले में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज हो चुकी है। पिछले सालों में 1 से 7 अगस्त तक इस तरह रहा बारिश का क्रम

डेढ़ डिग्री का अंतर

बुधवार को अधिकतम तापमान 25.8 डिग्री तो न्यूनतम 24.4 डिग्री रहा। मंगलवार को अधिकतम तापमान 27.3 व न्यूनतम 23.7 डिग्री था। एक दिन में अधिकतम तापमान में ढाई डिग्री की गिरावट आई है।

दिनभर रिमझिम, पर बड़े तालाब में सिर्फ 0.20 फीट का इजाफा

शहर और आसपास के क्षेत्रों में लगातार रिमझिम बारिश के बावजूद बड़ा तालाब के जल स्तर में महज 0.20 फीट की बढ़ोतरी दर्ज की गई। बुधवार को तालाब 1664.20 फीट के स्तर पर पहुंचा। मंगलवार को ये 1664 फीट था। फुल टैंक लेवल पर आने में करीब ढाई फीट पानी की जरूरत है। उधर, कोलार डैम का जल स्तर बुधवार को 448.91 मीटर, केरवा डैम का जल स्तर 508.13 मीटर और कलियासोत डैम का जल स्तर 492 मीटर दर्ज किया गया।

तालाब के लिए मुहिम

शहर के कुछ प्रबुद्ध लोगों ने बड़े तालाब के संरक्षण के लिए अनूठी मुहिम शुरू की है। वे तालाब के आसपास और किनारे के गांव में रहने वालों से मिलकर निवेदन कर रहे हैं कि तालाब का जल स्तर 1666.80 फीट पर खुद चिह्नित करें। तालाब किनारे एफटीएल को लेकर विवाद हो तो किनारे रहने वाले चिह्नांकन में बड़ी भूमिका निभा सकते हैं। वे खुद अतिक्रमणकारियों को एफटीएल के भीतर से खदेड़ सकते हंै।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

IPL 2022: टिम डेविड की तूफानी पारी, मुंबई ने दिल्ली को 5 विकेट से हराया, RCB प्लेऑफ मेंपेट्रोल-डीज़ल होगा सस्ता, गैस सिलेंडर पर भी मिलेगी सब्सिडी, केंद्र सरकार ने किया बड़ा ऐलान'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीArchery World Cup: भारतीय कंपाउंड टीम ने जीता गोल्ड मेडल, फ्रांस को हरा लगातार दूसरी बार बने चैम्पियनआय से अधिक संपत्ति मामले में ओम प्रकाश चौटाला दोषी करार, 26 मई को सजा पर होगी बहसऑस्ट्रेलिया के चुनावों में प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन हारे, एंथनी अल्बनीज होंगे नए PM, जानें कौन हैं येगुजरात में BJP को बड़ा झटका, कांग्रेस व आदिवासियों के लगातार विरोध के बाद पार-तापी नर्मदा रिवर लिंक प्रोजेक्ट रद्दजापान में होगा तीसरा क्वाड समिट, 23-24 मई को PM मोदी का जापान दौरा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.