2 दिन के लिये फिर लॉक : खुले रहेंगे मेडिकल-अस्पताल, तय समय तक मिलेगा दूध, सिर्फ इन चीजों पर मिलेगी छूट, बाकि सब बंद

वीकैंड लॉक के दौरान शनिवार और रविवार को किन चीजों की मिलेगी छूट, क्या रहेगा बंद, जानिये।

By: Faiz

Published: 05 Jun 2021, 12:31 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश को अनलॉक किये जाने के बाद राजधानी भोपाल और इंदौर समेत सूबे के सभी शहरों को एक बार फिर दो दिनों के लिये लॉक किया गया है, ताकि इस अवधि में संक्रमण की चेन को रोका जा सके। भोपाल को शुक्रवार रात 8 बजे लॉक कर दिया गया, जबकि इंदौर को शुक्रवार शाम 5 बजे से ही बंद करा दिया गया था। लॉक किये गए इस सभी शहरों को सोमवार सुबह 6 बजे अनलॉक किया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- सरकार की चेतावनी : मेडिकल कॉलेज की सीट छोड़ने पर जूनियर डॉक्टरों को देने होंगे बांड के 10 से 30 लाख रुपए


भोपाल में वीकैंड लॉकडाउन की ये है व्यवस्था

बता दें कि, वीकैंड लॉकडाउन की इस अवधि में किसी मेडिकल इमरजेंसी, वैक्सीनेशन या किसी अन्य जरूरी कार्य, जिसका कारण स्वीकृत किया जा सके, को ही सड़क पर आवाजाही की ढील मिल सकेगी, बाकी सब बंद रहेगा। इसके साथ ही, वीकेंड लॉकडाउन में भोपाल में शनिवार और रविवार को दूध डेयरी सुबह 6 बजे से 9 बजे तक और सब्जियां ठेले पर बेचने की अनुमति है। केमिस्ट और स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित प्रतिष्ठान खोले जा सकेंगे। बता दें, ये दिशा-निर्देश जिला प्रशासन की ओर से अनलॉक के आदेश के साथ ही जारी किये जा चुके हैं।


इंदौर में वीकैंड लॉकडाउन की ये है व्यवस्था

वहीं, प्रदेश के इंदौर में शुक्रवार शाम 5 बजे से ही बाजार बंद करा दिये गए थे। यहां भी शनिवार-रविवार टोटल वीकैंड लॉकडाउन लगाया गया है। यहां बाजारों को सोमवार की सुबह 8 बजे खोलने की अनुमति होगी। यहां भी जरूरी सुविधाओं को छोड़कर किसी को भी आवाजाही की अनुमति नहीं होगी। वैक्सीनेशन और अन्य मेडिकल कंडीशन में आवाजाही करने वालों को ढील रहेगी। सुबह 10 बजे तक दूध मिल सकेगा, शाम को भी 5 से 8 बजे तक छूट दूध के लिए दी है। इसके अलावा सब्जी के ठेले भी नहीं लग सकेंगे।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस पेड़ पर लाखों रुपए खर्च करती है सरकार, कहलाता है 'वीवीआइपी पेड़'


अन्य शहरों में भी प्रतिबंध जारी

होशंगाबाद में भी शुक्रवार रात 10 बजे से कर्फ्यू लग जाएगा। वहीं, ग्वालियर, जबलपुर, छिंदवाड़ा, रीवा, खंडवा और गुना समेत कई जगह शनिवार रात 10 बजे से सोमवार सुबह 6 बजे तक कर्फ्यू रहेगा।


इन कारणों से मिल सकेगी आवाजाही में छूट

-वीकैंड लॉकडाउन की अवधि में वैक्सीनेशन में शामिल अधिकारियों/कर्मचारियों और वैक्सीनेशन कराने आने-जाने वाले लोगों को ढील रहेगी।
-आवश्यक वस्तुओं के परिवहन, औद्योगिक इकाइयों के श्रमिकों/कर्मियों, औद्योगिक कच्चे माल और उत्पाद के परिवहन को अनुमति रहेगी।
-एयरपोर्ट/रेलवे स्टेशन आने-जाने और परीक्षा/प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने के लिए छूट रहेगी।

 

कोरोना वैक्सीन से जुड़े हर सवाल का जवाब - जानें इस वीडियो में

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned