scriptअंतिम हिंदू रानी कमलापति के नाम हुआ वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन | World class railway station named last Hindu queen Kamalapati | Patrika News
भोपाल

अंतिम हिंदू रानी कमलापति के नाम हुआ वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

सीएम शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा है, यह निर्णय गोंड वंश के गौरवशाली इतिहास, शौर्य और पराक्रम के प्रति सम्मान और सच्ची श्रद्धांजलि है।

भोपालNov 13, 2021 / 02:09 pm

Subodh Tripathi

अंतिम हिंदू रानी कमलापति के नाम हुआ वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

अंतिम हिंदू रानी कमलापति के नाम हुआ वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

भोपाल. राजधानी भोपाल का world class रेलवे स्टेशन अंतिम हिंदू रानी कमलापति के नाम हुआ। अब भोपाल के हबीबगंज रेलवे स्टेशन को रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। इस संबंध में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी प्रदेशवासियों की ओर से अभार व्यक्त करते हुए अपने विचार रखे।
सीएम शिवराजसिंह चौहान ने ट्वीट करते हुए लिखा है। यशस्वी प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी को हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नामकरण गोंड रानी कमलापति जी के नाम करने पर प्रदेश वासियों की तरफ से हृदय से आभार, अभिनंदन व्यक्त करता हूं। यह निर्णय गोंड वंश के गौरवशाली इतिहास, शौर्य और पराक्रम के प्रति सम्मान और सच्ची श्रद्धांजलि है।

उन्होंने लिखा- रानी कमलापतिजी मध्यप्रदेश के गौरवशाली इतिहास का अभिन्न हिस्सा हैं, जिन्होंने जनजातीय संस्कृति, कला व परंपराओं को संरक्षण देने के साथ ही श्रेष्ठ जीवन मूल्यों के लिए अपने प्राण तक न्यौछावर कर दिए। रानी कमलापति जी मप्र ही नहीं पूरे देश में महिलाओं के सम्मान, सशक्तिकरण का प्रतीक है।
आदिवासी अंदाज में होगी मोदी की अगवानी, चार घंटे भोपाल में रहेंगे प्रधानमंत्री

https://twitter.com/narendramodi?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/ChouhanShivraj/status/1459405294895648771?ref_src=twsrc%5Etfw
आखिरी हिंदू रानी के नाम हो गया

मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल का हबीबगंज रेलवे स्टेशन भोपाल की आखिरी हिंदू रानी के नाम हो गया है। इस संबंध में मप्र शासन परिवहन विभाग उप सचिव वंदना शर्मा ने भारत सरकार गृह मंत्रालय सचिव को पत्र लिखा था। जिसमें हबीबगंज रेलवे स्टेशन का नाम रानी कमलापति रेलवे स्टेशन किया जाना प्रस्तावित किया था, जिसे अब स्वीकृति मिल चुकी है। इस संबंध में मप्र के मुख्यमंत्री ने आभार भी व्यक्त किया है।
कॉलेज का फरमान, फुल अटेंडेंस के साथ लगेंगी क्लास, ऑफलाइन होंगे एग्जाम

रानी कमलापति की स्मृतियों को अक्षुण्य बनाए रखने निर्णय लिया
भारत सरकार द्वारा 100 करोड़ रुपए की लागत से भोपाल स्थित हबीबगंज रेलवे स्टेशन का पुनर्विकास किया गया है। इस परियोजना का लोकार्पण 15 नवंबर 2021 को प्रधानमंत्री के करकमलों से किया जाना है। भगवान बिरसा मुंडा की जन्म जयंती 15 नवंबर को भारत सरकार द्वारा जनजातीय गौरव दिवस के रूप में मनाए जाने का निर्णय लिया है। दरअसल, सोलवीं सदी में भोपाल क्षेत्र गोंड शासकों के अधीन था। माना जाता है कि उस समय गोंड राजा सूरत सिंह शाह के पुत्र निजाम शाह से रानी कमलापति का विवाह हुआ था। रानी कमलापति ने अपने पूरे जीवन काल में अत्यंत बहादुरी और वीरता के साथ आक्रमणकारियों का सामना किया है। गोंड रानी कमलापति की स्मृतियों को अक्षुण्य बनाए रखने एवं उनके बलिदान के प्रति कृतज्ञता की अभिव्यक्ति स्वरूप 15 नवंबर 2021 को जनजाति गौरव दिवस के उपलक्ष्य में राज्य शासन द्वारा हबीबगंज रेलवे स्टेशन भोपाल का नामकरण रानी कमलापति रेलवे स्टेशन के रूप में किए जाने का निर्णय लिया गया है।

Home / Bhopal / अंतिम हिंदू रानी कमलापति के नाम हुआ वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो