भारत ने किया QRSAM मिसाइल का सफल परीक्षण, जानिए क्या है इसकी खासियत जो घबरा रहा हैं पडोसी दुश्मन!

QRSAM Missile Speciality: DRDO की ओर से ओडिशा के चांदीपुर में इस मिसाइल ( QRSAM Missile ) का सफल परीक्षण किया गया है। इस मिसाइल की खासियत है कि...

By: Prateek

Published: 04 Aug 2019, 07:15 PM IST

(बालासोर, महेश शर्मा): भारत ने क्यूआरएसएएम मिसाइल का सफल परीक्षण करके एक बार फिर पड़ोसी दुश्मन की नींदें उड़ा दी है। जमीन से हवा में मार करने वाली इस मिसाइल का परीक्षण चांदीपुर ( chandipur range ) में सफलता पूर्वक किया गया।


भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव और कश्मीर में अशांति व सीमा पार से आतंकी धमकी के बीच क्यूआरएसएएम (क्विक रिएक्शन सरफेस-टू-एयर मिसाइल) का परीक्षण इंटीग्रेटेड टेस्ट रेंज लांच पैड-3 से किया गया। त्वरित प्रतिक्रिया के साथ सतह से हवा में मार करने वाली कम दूरी की यह स्वदेशी मिसाइल रविवार को पूर्वान्ह 11 बजे छोड़ी गई।


यह है खासियत

QRSAM Missile Speciality

यह पूरी तरह से स्वदेशी मिसाइल है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन डीआरडीओ ( DRDO ) द्वारा विकसित इस मिसाइल की मारक दूरी 25 से 30 किलोमीटर है। सीमा के इर्दगिर्द मंडराने वाले विमान जैसे टारगेट को भारतीय सेना ( Indian Army ) इस मिसाइल से बड़ी आसानी से भेद सकती है। इस मिसाइल का चालू वर्ष में दूसरा परीक्षण था। इससे पूर्व 26 फरवरी 2019 को सफल परीक्षण किया गया था। पहली बार इसका परीक्षण चार जून 2017 को इसका परीक्षण यहीं चांदीपुर से किया गया था। क्यूआरएसएएम मिसाइल को त्वरित प्रतिक्रिया वाली मिसाइल के रूप में तैयार किया गया है। सभी राडारों, इलेक्ट्रोनिक आप्टिकल प्रणाली, टेलीमेट्री प्रणाली और अन्य स्टेशनों से मिसाइल पर निगरानी रखी गई।


ओडिशा की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: Watch Video: मार-मार के जनता ने पुलिस इंस्पेक्टर की हालत कर दी ख़राब, जानिए क्यों?

Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned