यूनियन कक्ष पर बढ़ी रार, निगम प्रशासन ने कक्ष खाली करने के दिए निर्देश

महापौर के यू ओ नोट व निगम के आदेश से यूनियन सदस्यों में आक्रोश
आन्दोलन की दी चेतावनी

By: Vimal

Published: 23 Feb 2021, 05:32 PM IST

बीकानेर. नगर निगम परिसर स्थित एक यूनियन कक्ष को लेकर रार बढऩे के आसार बन गए है। निगम उपायुक्त की ओर से इस कक्ष को खाली करने के निर्देश जारी करने से अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस से जुड़े नेताओं व निगम कर्मचारियों में आक्रोश फैल गया है। सोमवार को यूनियन कक्ष में एकत्र हुए यूनियन पदाधिकारियों व सदस्यों ने निगम प्रशासन के आदेश को अनुचित बताते हुए वर्षो से संचालित हो रहे यूनियन कक्ष को असंवैधानिक बताने पर रोष जताया। इस दौरान नगर निगम से जुड़े विभिन्न कर्मचारी संगठनों के प्रतिनिधि भी शामिल हुए।

इस दौरान अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष चन्द्रशेखर चांवरिया ने कहा कि यूनियन की नगर शाखा का कार्यालय निगम परिसर में वर्ष 1993 से आवंटित हो रखा है। यूनियन सफाई कर्मचारियों के हितार्थ इसी कार्यालय कक्ष के माध्यम से कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि निगम प्रशासन की ओर से यूनियन कक्ष को अधिग्रहण करने की कार्यवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। यूनियन के नगर अध्यक्ष गजराज चांवरिया ने कहा कि निगम प्रशासन असंवैधानिक रूप से यूनियन कक्ष को अधिग्रहण की कार्यवाही करेगा तो सफाई कर्मचारी वर्ग लोगों को मजबूरन आन्दोलन का रूख करना पड़ेगा। बैठक में महापौर के खिलाफ निन्दा प्रस्ताव पारित किया गया।

 

निगम प्रशासन का आदेश अनुचित
नगर निगम परिसर में अखिल भारतीय सफाई मजदूर कांग्रेस का कार्यालय वर्षो से संचालित हो रहा है। इसे असंवैधानिक बताते हुए खाली करने के आदेश जारी करना अनुचित है। सफाई कर्मचारी नेता शिवलाल तेजी और रतन लाल चांवरिया के अनुसार यूनियन के प्रदेशभर में कार्यालय है। यूनियन गैर राजनीतिक है। यहां प्रतिदिन कर्मचारी अपनी समस्याएं लेकर पहुंचते है। इसे असंवैधानिक बताना अनुचित है। मंगलवार को आयुक्त से मुलाकात कर इसे रखा जाएगा।

महापौर का यू ओ नोट, निगम ने जारी किया आदेश
नगर निगम के जिस यूनियन कार्यालय कक्ष को लेकर सफाई कर्मचारियों में आक्रोश बढ़ रहा है। उसको लेकर महापौर सुशीला कंवर ने पिछले दिनों आयुक्त को यू ओ नोट जारी किया था। यू ओ नोट में कार्यालय में बाहरी लोगों के बैठने व असंवैधानिक रूप से कार्यालय संचालन की बात कही थी। महापौर के यू ओ नोट के आधार पर निगम प्रशासन ने यूनियन के नगर शाखा अध्यक्ष को पत्र जारी कर कक्ष को खाली करने की बात कही है। उपायुक्त की ओर से जारी किए गए पत्र में बताया है कि अनाधिकृत रूप से यूनियन की ओर से इस कक्ष का उपयोग किया जा रहा है जो नियम विरुद्ध है। तीन दिवस में कक्ष संख्या 28 को खाली करने के आदेश दिए गए है। कक्ष खाली नहीं करने की स्थिति में निगम की ओर से इस कक्ष को अधिग्रहण किए जाने की बात पत्र में कही गई है।

 

ये रहे मौजूद
निगम के विभिन्न कर्मचारी संगठनों की हुई बैठक में गणेश चंदेलिया, राम प्रसाद चांवरिया, रवीन्द्र कुमार वाल्मीकि, राजन जैदिया, जगदीश पंवार, सतीश चांवरिया, भंवर लाल चांगरा, राजकुमार चांगरा, सनी भाटिया भवानी शंकर, अशोक तेजी, अभिषेक बारासा सहित विभिन्न संगठनों से जुड़े प्रतिनिधि व निगम कार्मिक उपस्थित रहे।

Show More
Vimal Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned