कहीं जानलेवा ना बन जाएं हाईटेक हेल्मेट्स, तेजी से बढ़ रही इनकी डिमांड

  • Bluetooth वाले हेल्मेट्स को खूब पसंद कर रहे हैं लोग
  • इन हेल्मेट्स की कीमत भी नहीं होती है ज्यादा
  • एक्सीडेंट्स के लिए जिम्मेदार हो सकते हैं ये हेल्मेट्स

By: Vineet Singh

Published: 18 Aug 2019, 05:17 PM IST

नई दिल्ली: ऑटोमोबाइल सेक्टर तेजी से ग्रोथ कर रहा है ऐसे में ऑटोपार्ट्स ( autoparts ) और ऑटो गियर्स बनाने वाली कंपनियां भी हाईटेक हो रही हैं। आपको बता दें कि हेलमेट बनाने वाली कंपनियां अब हेल्मेट्स को पहले से ज्यादा मजबूत और हाईटेक बनाने में लगी हुई हैं। दरअसल कंपनियां अब अपने हेल्मेट्स ( Helmet ) में म्यूजिक और कॉलिंग जैसे ऑप्शंस दे रही हैं। लेकिन शायद कंपनियों को ये बात समझ नहीं आ रही है कि ऐसे हेल्मेट्स बाइक राइडर्स के लिए जानलेवा साबित हो सकते हैं।

Honda Amaze पर कंपनी दे रही 42 हजार का डिस्काउंट, ऑफर सिर्फ कुछ दिनों के लिए वैलिड

हेलमेट में दिया जा रहा है कॉलिंग सिस्टम

कई बार ऐसा होता है जब बाइक राइडर अपने स्मार्टफोन अपने हेलमेट के अंदर फंसा लेते हैं और इसके बाद कॉल पर बात करते हैं या फिर म्यूजिक सुनते हैं। इसी समस्या के समाधान के लिए कंपनियां हेलमेट के अंदर पहले से ही ब्लूटूथ कॉलिंग सिस्टम दे रही हैं जिससे आप बड़ी आसानी से कॉल पर बात कर सकते हैं साथ ही इन हेल्मेट्स में आप आसानी से म्यूजिक भी सुन सकते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये हेल्मेट्स राइडर की सेफ्टी के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता है।

45.37 करोड़ रुपये में नीलाम हुई जेम्स बॉन्ड की ये पुरानी कार, किसी मिलिट्री वाहन जैसे फीचर्स से है लैस

एक्सीडेंट का बन सकता है कारण

आपको बता दें कि इन ब्लूटूथ हेल्मेट्स ( Blutooth helmet ) में म्यूजिक सुनना और बातचीत करना बेहद ही आसान है और ये इतना तेज होता है कि जब राइडर किसी से बात कर रहा होता है या फिर म्यूजिक सुन रहा होता है तब उसे हेलमेट के बाहर की आवाज़ सुनाई नहीं पड़ती है फिर चाहे वो कोई कार हो या फिर ट्रक और बस जैसा कोई वाहन। दोनों ही स्थिति में बाइक राइडर को पता नहीं चल पाता है कि आखिर पीछे की तरफ से कौन सा वाहन आ रहा है और इस स्थिति में बाइक राइडर दुर्घटना का शिकार हो सकता है।

इन तरीकों से बाइक का माइलेज हो जाएगा दोगुना, पैसों की भी होगी बचत

कई भारतीय और विदेशी कंपनियां इस तरह के हेल्मेट्स बना रही हैं और उनमें ब्लूटूथ कॉलिंग और म्यूजिक फीचर्स को भी शामिल किया जा रहा है लेकिन ये फीचर्स पहली नजर में बेहद यूजफुल नजर आते हैं लेकिन ये आपकी सुरक्षा से खिलवाड़ कर रहे हैं।

Vineet Singh
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned