इन तरीकों से बाइक का माइलेज हो जाएगा दोगुना, पैसों की भी होगी बचत

इन तरीकों से बाइक का माइलेज हो जाएगा दोगुना, पैसों की भी होगी बचत

Pragati Vajpai | Updated: 16 Aug 2019, 03:39:34 PM (IST) बाइक

  • बाइक का माइलेज बढ़ाने के अचूक तरीके
  • बाइक का माइलेज हो जाएगा दोगुना
  • छोटी-छोटी बातों से पड़ता है माइलेज पर असर

नई दिल्ली: बाइक या कार आजकल लग्जरी नहीं बल्कि जरूरत बन चुके हैं, खासतौर पर बाइक। लेकिन कई बार लोग इन्हें खरीदने के बावजूद चलाने से बचत नजर आते हैं। दरअसल इसकी सबसे बड़ी वजह होती है बाइक का माइलेज। जब बाइक पानी की तरह पेट्रोल पीने लगती है यानि उसे चलाने का खर्च जेब पर भारी पड़ने लगता है तो लोग उसे गैराज में रखना ज्यादा बेहतर मानने लगते हैं। अगर आप भी कमोबेश ऐसे हालात से दो चार हो रहे हैं तो अब आपको अपनी प्यारी बाइक को गैराज में बंद करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनसे आपकी बाइक का माइलेज 2-3 गुना तक बढ़ जाएगा और आपका गाड़ी पर होने वाला खर्च भी कम हो जाएगा। कौन से हैं वो तरीके जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल

अब नहीं खरीद पाएंगें Maruti Ertiga डीजल, कंपनी ने बंद किया प्रोडक्शन

एयर फिल्टर को रखें साफ- इंजन में जाने वाली हवा फिल्टर्स के माध्यम से जाती है। फिल्टर के गंदे होने पर इंजन को पर्याप्त हवा नहीं मिलती है। इस वजह से बाइक की परफॉर्मेंस और माइलेज पर असर पड़ता है। इसलिए जरुरी है कि रेग्यलर इंटरवल पर बाइक के एयर फिल्टर्स को साफ करें।

स्पीड और गियर रखें सहीं - कम गियर में ज्यादा स्पीड पर बाइक दौड़ाएंगे तो इससे इंजन पर जोर पड़ने की वजह से बाइक का माइलेज कम हो जाता है। बाइक का माइलेज अगर आप हासिल करना चाहते हैं तो गियर और स्पीड में हारमनी रखें । क्योंकि ज्यादा माइलेज के लिए जरूरी है कि सही स्पीड में सही गियर का इस्तेमाल किया जाए।

देश में लॉन्च होने के बावजूद आप नहीं खरीद पाएंगे इलेक्ट्रिक Maruti Wagon R, ये है वजह

 

bike mileage

लो RPM पर चलाएं बाइक - अपनी बाइक को बेवजह रेस देने से बचें। इसके अलावा याद से बाइक के RPM को मिनिमम रखें। अगर बाइक की रेस ज्यादा है तो यह ज्यादा ईंधन की खपत करेगी। इसके अलावा यह स्टार्ट होने पर खड़े-खड़े भी ज्यादा ईंधन की खपत करेगी।

सस्ती Bajaj Pulsar Neon और Honda CB Shine sp में कौन है ज्यादा पॉवरफुल

स्पार्क प्लग को साफ रखें- स्पार्क प्लग गंदा होने पर बाइक धुआं देने लगती है। इसका असर बाइक की माइलेज पर पड़ता है। गंदा स्पार्क प्लग ईंधन और हवा के मिक्स को अच्छे से जला नहीं पाता है। स्पार्क प्लग साफ करने के अलावा मार्केट में ट्विन हेड स्पार्क प्लग भी मौजूद हैं जो ईंधन का पूरा दोहन करते हैं। इससे बाइक की माइलेज बढ़ेगी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned