scriptCGBSE Board Exam: 800 से अधिक स्टूडेंट्स नहीं पहुंचे अंग्रेजी विषय का पेपर देने, ग्रामर ने किया परेशान | More than 800 students did not turn up to give English subject paper | Patrika News
बिलासपुर

CGBSE Board Exam: 800 से अधिक स्टूडेंट्स नहीं पहुंचे अंग्रेजी विषय का पेपर देने, ग्रामर ने किया परेशान

CGBSE Board Exam 2024: पत्रिका से बात करते हुए परीक्षा दिलाने पहुंचे अधिकतर छात्रों ने (CG Board Exam Update) परीक्षा के सवालों को मॉडरेट लेवल का बताया। (10th classe English subject paper ) वहीं हमें कुछ ऐसे भी छात्र मिले जिनकी परीक्षा बेहद अच्छी गई और खराब भी..

बिलासपुरMar 07, 2024 / 02:47 pm

चंदू निर्मलकर

cg_bse_10th.jpg
CGBSE Board Exam 2024: दसवीं बोर्ड की अंग्रेजी विषय की परीक्षा जिले के 129 केन्द्रों में आयोजित की गई। परीक्षा में जिले के 23 हजार 666 परीक्षार्थी शामिल होने थे लेकिन उपस्थित छात्र-छात्राओं की संख्या 22 हजार 862 रही जबकि 804 छात्र-छात्राएं परीक्षा केंद्र परीक्षा देने नहीं पहुंचे। (Chhattisgarh Hindi News) पत्रिका से बात करते हुए परीक्षा दिलाने पहुंचे अधिकतर छात्रों ने परीक्षा के सवालों को मॉडरेट लेवल का बताया। वहीं हमें कुछ ऐसे भी छात्र मिले जिनकी परीक्षा बेहद अच्छी गई और खराब भी। 75 अंकों की परीक्षा में करीब 17 से 18 नंबर के सवाल इंग्लिश ग्रामर के पूछे गए थे जिनमें डो-एस-डायरेक्ट, विलोम शब्द, समानार्थी शब्द आदि शामिल थे।
छात्रों ने बताया कि सबसे रोचक प्रश्न पैराग्राफ लिखने वाले प्रश्न थे जिसमें टॉपिक “जंक फूड” और “एन इलेक्शन सीन” था। छात्रों को इन पैराग्राफ लिखने के लिए पॉइंटर्स भी दिए गए थे। छात्रों के बीच योगासन के प्रति जागरुकता बढ़ाने के उद्देश्य से अपठित गद्यांश के जरिए प्रश्न पूछे गए थे।
पत्र लेखन के लिए सालों पुराने चले आ रहे ट्रांसफर और कैरेक्टर सर्टिफिकेट और अपने भाई को पत्र लिख गर्मियों की छुट्टियों के लिए न्योता भेजना जैसे टॉपिक्स दिए गए थे। परीक्षा देकर निकले अभिनव शर्मा ने बताया कि परीक्षा सामन्य ही थी, कोई भी प्रश्न ऐसे नहीं थे जिनकी तैयारी क्लास के दौरान न कराइ गई हो। पत्रिका से बात करते हुए वह बताते हैं कि उन्हें प्रश्न-उत्तर वाली सवाल अच्छे से बनते हैं लेकिन ग्रामर में वह थोड़े कमजोर हैं।
छात्रों को परीक्षा में निबंध लिखने के लिए दो क्रिएटिव टॉपिक्स दिए गए थे जिनमें पावर ऑफ प्रेस, मोबाइल फोन के फायदे और नुकसान शामिल थे। वहीं इसके अलावा सालो से चली आ रही हमारे दैनिक जीवन में विज्ञान और कोई एक त्योहार पर निबंध लिखो जैसे टॉपिक्स देखने को मिले। वहीं कुछ छात्रों ने कहा कि उन्हें पैराग्राफ लिखने में काफी मजा आया, क्योंकि उसमें पहले से ही हिंट दिए गए थे जिससे उन्हें लिखना काफी आसान हो जाता है।
दसवीं बोर्ड के परीक्षार्थियों की अगली परीक्षा 9 मार्च को आयोजित रहेगी। 9 मार्च को गणित विषय की परीक्षा का आयोजन किया जाना है। वहीं गुरुवार को बारहवीं आर्ट्स स्ट्रीम के परीक्षार्थियों की इतिहास विषय की परीक्षा आयोजित रहेगी। वहीं कॉमर्स स्ट्रीम की परीक्षार्थियों की बिजनेस स्टडीज की परीक्षा आयोजित है।

Hindi News/ Bilaspur / CGBSE Board Exam: 800 से अधिक स्टूडेंट्स नहीं पहुंचे अंग्रेजी विषय का पेपर देने, ग्रामर ने किया परेशान

ट्रेंडिंग वीडियो