स्मार्ट कार्ड में हुई भारी गड़बड़ी, 71 हजार परिवार के लोग भटक रहे इलाज के लिए

Amil Shrivas

Publish: Nov, 14 2017 12:37:11 (IST)

Bilaspur, Chhattisgarh, India
स्मार्ट कार्ड में हुई भारी गड़बड़ी, 71 हजार परिवार के लोग भटक रहे इलाज के लिए

लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर परिवार के लिए हेल्थ स्मार्ट कार्ड बनाने पर जोर दिया जा रहा है।

बिलासपुर . स्मार्ट कार्ड में गड़बड़ी होने के कारण 71 हजार परिवारों का इलाज नहीं हो पा रहा है। इसके कारण मुख्यमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना ठप पड़ गई है। कंपनी और अफसरों की लापरवाही से इस योजना का बुरा हाल है। इस मामले में गड़बड़ी सुधारने का सारा जिम्मा कंपनी पर छोड़कर स्वास्थ्य विभाग ने भी अपने हाथ खड़े कर दिए हैं। लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा देने के लिए राज्य सरकार द्वारा हर परिवार के लिए हेल्थ स्मार्ट कार्ड बनाने पर जोर दिया जा रहा है। लेकिन अफसरों की लापरवाही से सरकार की इस महती योजना पर ग्रहण लग रहा है। जिलेभर में लगभग 4 लाख 96 हजार कार्ड बनाए गए हैं। इनमें 71 हजार कार्डों में अनेक गड़बडि़यां हैं। किसी में नाम गलत, तो किसी में उम्र व पता, फिंगर प्रिंट तक नहीं मिल पा रहा। इससे 71 हजार परिवार के लोग स्मार्ट कार्ड से मुफ्त इलाज की सुविधा नहीं ले पा रहे। वे कार्ड की गड़बड़ी सुधरवाने के लिए जिला अस्ताल, सिम्स व सीएमएचओ कार्यालय के चक्कर लगा रहे हैं। लेकिन उन्हें उन्हें दो टूक जवाब मिल रहा, कि कंपनी अपना साफ्टवेयर लेकर आएगी, तभी यह गड़बड़ी सुधर सकती है। अब कंपनी के कर्मचारी कब तक आएंगे, ये कोई नहीं बता पा रहा।

ये बड़ी लापरवाही : स्मार्ट कार्ड बनाने के दौरान ठेका कंपनी के कर्मचारियों ने जल्दबाजी में अपना काम निपटाने की गरज से खानापूर्ति कर दी, जो अब हितग्राहियों को भारी पड़ रही। कर्मचारियों ने कार्ड बनवाने वालों से कहा कि वे सिर्फ घर के मुखिया का नाम जुड़वा दें, बाकी लोगों का नाम बाद में अस्पताल में ही जुड़वाया जा सकता है। उस समय लोग कर्मचारियों के झांसे में आ गए, अब कार्ड लेकर भटक रहे हैं।
कंपनी के पास संसाधन व स्टाफ की कमी : जिस कंपनी को स्मार्ट कार्ड का काम दिया गया है, उस कंपनी के पास संसाधन व स्टाफ का टोटा है। इससे कंपनी एक साथ अधिक स्थानों पर काम नहीं कर पा रही।
ये है गड़बड़ी : अंगूठे का निशान नहीं मिल रहा। कार्ड में परिवार के सदस्यों के नाम नहीं हैं। नाम सही है तो सरनेम गलत, फोटो किसी और की लगी है। महिला के नाम पर बने कार्ड में पति की जगह किसी और का नाम लिखा है। पुरुष के नाम पर बने कार्ड में पत्नी का नाम कुछ और है। इस तहर की कई गड़बडिय़ां हैं।

शिकायतें मिल रहीं : स्मार्ट कार्ड में अनेक गड़बडि़यां हैं, जिसकी शिकायत भी मिल रही है। कार्ड की गड़बड़ी को कार्ड बनाने वाली कंपनी ही सुधारेगी। कंपनी कब आएगी इस बारे में जानकारी नहीं है।
बीबी बोर्डे, सीएमएचओ
सुविधा नहीं मिल पा रही : स्मार्ट कार्ड में गडबड़ी की अनेक शिकायतें मिल रही हैं। इसके कारण लोगों को इलाज की सुविधा नहीं मिल पा रही है।
डॉ. रमणेश मूर्ति, अस्पताल अधीक्षक सिम्स।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned