script

Health Tips: नियमित रूप से अखरोट खाना महिला-पुरूष दोनों के लिए है गुणकारी

Published: Aug 23, 2021 11:10:10 pm

Submitted by:

Deovrat Singh

Health Tips: सर्दियों के मौसम में गोंद,बादाम,दाख-मुन्नके सहित अखरोट भी खाया जाता है।ठंड के मौसम में ये ड्राइफ्रुट्स खाने के अनेकों फायदे होते है।

health tips

Health News: सर्दियों के मौसम में गोंद,बादाम,दाख-मुन्नके सहित अखरोट भी खाया जाता है।ठंड के मौसम में ये ड्राइफ्रुट्स खाने के अनेकों फायदे होते है। आज हम अखरोट की बात करेंगे कि ठंड में इसका सेवन करने से क्या फायदे होते है? अखरोट सेहत के लिए गुणकारी होता है। इसमें विटामिन बी,फाइबर,मैग्नीशियम और एंटी ऑक्सीडेंट अधिक मात्रा में होते है।सर्दियों में रोजाना दो अखरोट खाने के बहुत फायदे होते है।इससे कई बीमारियों को दूर किया जा सकता है।

जानें, सर्दियों में रोजाना अखरोट खाने के फायदे

1.पुरूषों के लिए लाभकारी
पुरूषों को सर्दियों में नियमित रूप से अखरोट खाना चाहिए। इसके नियमित सेवन से पुरूषों के शुक्र्राणुओं को ऊर्जा और शक्ति मिलने के साथ-साथ ये अधिक सक्रिय बनते है।इस बात की पुष्टि एक प्रयोग के माध्यम से हुई जिसमें 21 से 35 वर्ष की आयु के लोगों को रोजाना सामान्य भोजन दिया गया और 59 वर्ष आयु के पुरूषों को रोजाना 75 ग्राम अखरोट का सेवन कराया गया जिससे उनके शुक्राणु कम आयु के पुरूषों से अधिक स्वस्थ्य थे।

2.तेज करे दिमाग
अखरोट के सेवन से दिमाग स्वस्थ्य रहता है और इसके चिकित्सकीय गुणों के कारण दिमाग के लिए बहुत गुणकारी होता है।अखरोट का सेवन याददाश्त को दुरूस्त करता है और मानसिक थकान को भी कम करता है।

यह भी पढ़ें

बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए करें ये छोटे और बेहद आसान से उपाय, यहां पढ़ें

3. कैंसररोधी अखरोट
अखरोट में कैंसर की रोकथाम की क्षमता होती है। इसमें एंटी ऑक्सीडेंट की उपस्थिति के कारण ये शरीर में कैंसर सेल को एकत्रित होने से रोकता है और इसके अलावा यह ब्रेस्ट कैंसर रोकने में सबसे अधिक लाभदायक है।

4.कॉलेस्ट्रोल करें कम
अखरोट के सेवन से यह खून में उपस्थित कॉलेस्ट्रोल लेवल को कम करता है और पेट संबंधी समस्याओं को दूर करता है।इससे पाचन भी दुरूस्त होता है ।

यह भी पढ़ें

त्वचा को प्राकृतिक रूप से निखारने के लिए इन चीजों का करें इस्तेमाल

5.बाल और स्किन के लिए गुणकारी
अखरोट बालों और स्किन के लिए गुणकारी होता है इसमें विटामिन ई की अधिकता होती है।अखरोट के नियमित सेवन से बाल और स्किन दोनों ही हेल्दी रहते है।

6.घटाए वजन
अखरोट वजन घटाने में सहायक होता है। इसके नियमित सेवन आप अपना वजन कम कर सकते है।

यह भी पढ़ें

बढ़ती उम्र के असर को कम करने के लिए करें ये छोटे और बेहद आसान से उपाय, यहां पढ़ें

7.गहरी नींद में फायदेमंद
सर्दियों में अखरोट रोजाना खाने से अच्छी नींद आती है। इसके सेवन से शरीर से मिलाटोनिन नामक हार्मोन का स्त्राव होता है जिससे बॉडी को आराम मिलता है और नींद गहरी आती है।

8. हड्डियां करें मजबूत
अखरोट के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है और इससे डायबिटीज रोगियों के लिए भी फलदायी होता है।यह ब्लड सेल्स को बढ़ाकर इसमें मौजूद मैटाबॉलिक सिन्ड्राम को कम कर डायबिटीज को कंट्रोल करता है।

ट्रेंडिंग वीडियो