scriptतनाव को दूर भगाना है? ये 7 चीजें आज ही शुरू करें! | 7 Easy Ways to Beat Stress | Patrika News
बॉडी एंड सॉल

तनाव को दूर भगाना है? ये 7 चीजें आज ही शुरू करें!

Tips to Help Control Stress : रात्रिभोज के कटोरे में क्विनोआ, सलाद, मूली, खीरे को शामिल करें । संतुलित आहार स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में सहायता कर सकता है। यह तनावपूर्ण घटनाओं से निपटने के लिए आवश्यक अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करता है।

Nov 19, 2023 / 09:05 am

Manoj Kumar

Tips to Help Control Stress

Tips to Help Control Stress

Health Tips and Health News : रात्रिभोज के कटोरे में क्विनोआ, सलाद, मूली, खीरे को शामिल करें । संतुलित आहार स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली और क्षतिग्रस्त कोशिकाओं की मरम्मत में सहायता कर सकता है। यह तनावपूर्ण घटनाओं से निपटने के लिए आवश्यक अतिरिक्त ऊर्जा प्रदान करता है। प्रारंभिक शोध से पता चलता है कि ओमेगा -3 वसा और सब्जियों सहित पॉलीअनसेचुरेटेड वसा जैसे कुछ खाद्य पदार्थ कोर्टिसोल के स्तर को विनियमित करने में मदद कर सकते हैं।
Tips to Help Control Stress : यदि आप अक्सर फास्ट फूड पर निर्भर रहते हैं क्योंकि आप थके हुए हैं या घर पर भोजन तैयार करने में बहुत व्यस्त हैं तो इस प्रकार का भोजन अपनी थाली में शामिल करे। यह एक ऐसा अभ्यास है जो लंबे समय में समय बचाने में मदद कर सकता है अधिक संतुलित स्वास्थ्यवर्धक भोजन वजन बढ़ने से रोक सकता है।
यह भी पढ़ें

non-sugar sweeteners : डब्ल्यूएचओ ने जारी किए दिशा निर्देश कहा – हो सकती है समस्या

Mindful eating ध्यानपूर्वक खाना

जब हम तनावग्रस्त भोजन करते हैं तो हम यह देखे बिना कि हम क्या या कितना खा रहे हैं, जल्दी-जल्दी खाते हैं, जिससे वजन बढ़ सकता है। ध्यानपूर्वक खाने की हेबिट्स गहरी साँसों को प्रोत्साहित करके, सोच-समझकर भोजन का चुनाव करके, भोजन पर ध्यान केंद्रित करके और भोजन को धीरे-धीरे और अच्छी तरह से चबाकर तनाव का प्रतिकार करती हैं। इससे भोजन का आनंद बढ़ता है और पाचन क्रिया बेहतर होती है। ध्यानपूर्वक खाने से हमें यह एहसास करने में भी मदद मिल सकती है कि हम शारीरिक भूख के कारण नहीं बल्कि मनोवैज्ञानिक अशांति के कारण खा रहे हैं, जो हमें मुकाबला करने के तंत्र के रूप में अधिक खाने के लिए प्रेरित कर सकता है।

यह भी पढ़ें

Healthy food plate : स्वस्थ भोजन की थाली : अपनी थाली में जरूर शामिल करे इन चीजों को



Regular exercise नियमित व्यायाम

शारीरिक गतिविधि रक्तचाप और तनाव हार्मोन के स्तर को कम करने में मदद करेगी। चलने और नृत्य जैसे एरोबिक व्यायाम से सांस लेने और हृदय गति बढ़ती है जिससे पूरे शरीर में कोशिकाओं तक अधिक ऑक्सीजन पहुंचती है। इससे हृदय सहित मांसपेशियों में तनाव कम हो जाता है।
Meditation or deep breathing techniques ध्यान या गहरी साँस लेने की तकनीक

तनाव की प्रतिक्रिया में तेज़, उथली साँसें और अनियमित विचार आते हैं। इसलिए मांसपेशियों के तनाव को कम करने हृदय गति को कम करने और मन को शांत करने के लिए धीमी, गहरी सांसें लें। जब भी आप तनाव महसूस करें तो अंदर और बाहर प्रत्येक सांस पर ध्यान केंद्रित करते हुए धीरे-धीरे सांस लें। इस सरल क्रिया के माध्यम से आपका पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र सक्रिय हो जाता है और आपको शांत होने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें

समय से पहले बुढ़ापा, चेहरे पर मुहासों के लिए जिम्मेदार है ये चीज, आज ही छोड़ दीजिए



शोध में यह भी पाया गया है कि ध्यान प्रशिक्षण टेलोमेरेस नामक प्रोटीन संरचनाओं को लंबा या छोटा होने से रोक सकता है। टेलोमेरेस आम तौर पर उम्र के साथ और दीर्घकालिक तनाव का अनुभव करने वालों में लंबाई में सिकुड़ते हैं . इससे कोशिकाओं की मृत्यु और सूजन हो सकती है, जो उम्र से संबंधित मनोभ्रंश और हृदय रोग के बढ़ते जोखिम से जुड़ी है। कुछ अध्ययनों में ध्यान अभ्यास को चिंता, दीर्घकालिक तनाव और कोर्टिसोल के स्तर में कमी के जवाब में अधिक टेलोमेयर गतिविधि और लंबाई के साथ जोड़ा गया है।
Mental health counseling or other social support मानसिक स्वास्थ्य परामर्श या अन्य सामाजिक सहायता

अकेलापन महसूस करने से तनाव बढ़ सकता है। किसी विश्वसनीय व्यक्ति के साथ भावनाओं और चिंताओं के बारे में बात करने से मदद मिल सकती है। अक्सर, केवल यह एहसास कि आप अकेले नहीं हैं और आपकी भावनाएँ असामान्य नहीं हैं, तनाव कम करने में मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें
गैर-

अल्कोहलिक फैटी लीवर बना बड़ी समस्या, लीवर को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये फ़ूड



Practicing work-life balance कार्य-जीवन संतुलन का अभ्यास करना
छुट्टियों और व्यक्तिगत समय का उपयोग करें या बस दिन में एक घंटा अलग रखें। काम के दबाव से समय-समय पर छुटकारा पाना तनाव को कम करने, उत्पादकता बढ़ाने और कार्यस्थल पर थकान से जुड़ी शारीरिक और मानसिक बीमारियों के खतरे को कम करने में चमत्कार कर सकता है।
छोटे मिट्टी के बर्तनों में जड़ी-बूटियों को हमेशा अपने पास रखे, जिसमें अजवायन, थाइम, तुलसी शामिल हैं, सप्ताह में कम से कम एक बार मज़ेदार गतिविधियाँ या शौक निर्धारित करें। बागवानी, पढ़ना, संगीत का आनंद लेना, मालिश करवाना, प्रकृति में लंबी पैदल यात्रा करना और पसंदीदा व्यंजन पकाना एक तनाव निवारक के उदाहरण हैं।

यह भी पढ़ें

वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला कैंसर का सबसे सस्ता इलाज, 2 रुपए की ये चीज जड़ से खत्म कर सकती है कैंसर



Good sleep hygiene अच्छी नींद

तनाव से सतर्कता की भावना बढ़ सकती है, जिससे नींद आने में देरी होती है और साथ ही रात भर नींद में बाधा आती है। यह किसी को गहरी नींद के चरण में प्रवेश करने से रोक सकता है जिसमें शरीर ऊतकों की मरम्मत और विकास करता है और एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करता है। REM (रैपिड आई मूवमेंट) नींद का चरण विशेष रूप से मूड विनियमन और स्मृति में मदद करता है। रात में सोने से लगभग 30 मिनट पहले धीमी नींद लेते हुए 7-9 घंटे की नींद का लक्ष्य रखें।

Hindi News/ Health / Body & Soul / तनाव को दूर भगाना है? ये 7 चीजें आज ही शुरू करें!

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो