scriptHealth News : Uses of Non-sugar sweeteners : डब्ल्यूएचओ ने जारी किए दिशा निर्देश, कहा – हो सकती है समस्या | newly released guideline use non-sugar sweeteners for weight control | Patrika News
Food

Health News : Uses of Non-sugar sweeteners : डब्ल्यूएचओ ने जारी किए दिशा निर्देश, कहा – हो सकती है समस्या

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गैर-चीनी मिठास (non-sugar sweeteners) पर एक नया दिशानिर्देश जारी किया है। जिसे अक्सर कृत्रिम या कम कैलोरी वाले मिठास के रूप में जाना जाता है। जो शरीर के वजन को नियंत्रित करने…

जयपुरJun 27, 2023 / 02:41 pm

Manoj Kumar

non-sugar-sweeteners-for-we.jpg

Who newly released guideline use non-sugar sweeteners for weight control

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने गैर-चीनी मिठास (non-sugar sweeteners) पर एक नया दिशानिर्देश जारी किया है। जिसे अक्सर कृत्रिम या कम कैलोरी वाले मिठास के रूप में जाना जाता है। जो शरीर के वजन को नियंत्रित ( control body weight करने या गैर-संचारी रोगों के जोखिम को कम करने के लिए non-sugar sweeteners के उपयोग के खिलाफ सलाह देता है।

यह भी पढ़ें

Healthy food plate : स्वस्थ भोजन की थाली : अपनी थाली में जरूर शामिल करे इन चीजों को



एक शोध समीक्षा करने के बाद, उन्होंने निष्कर्ष निकाला कि चीनी मिठास को non-sugar sweeteners के साथ बदलने से वयस्कों और बच्चों में लंबे समय तक वजन घटाने को बढ़ावा नहीं मिला। हालाँकि, नैदानिक परीक्षण के आंकड़ों से पता चला है कि non-sugar sweeteners के अधिक सेवन से चीनी और चीनी-मीठे खाद्य पदार्थों/पेय पदार्थों की जगह लेने पर कैलोरी की मात्रा कम हो गई। भूख या तृप्ति के स्तर पर non-sugar sweeteners का कोई महत्वपूर्ण प्रभाव नहीं पड़ा। कुछ परीक्षणों में non-sugar sweeteners के उपयोग से कम भूख दिखाई दी, लेकिन अन्य परीक्षणों में non-sugar sweeteners युक्त पेय पदार्थों के अधिक सेवन से प्रतिभागियों में अधिक भूख देखी गई।

यह भी पढ़ें

समय से पहले बुढ़ापा, चेहरे पर मुहासों के लिए जिम्मेदार है ये चीज, आज ही छोड़ दीजिए



अवलोकन संबंधी समूह अध्ययनों को देखने पर non-sugar sweeteners युक्त पेय पदार्थों का दीर्घकालिक उपयोग वयस्कों में हृदय रोग और प्रारंभिक मृत्यु के बढ़ते जोखिम से जुड़ा था। पेय पदार्थों में या खाद्य पदार्थों में मिलाए जाने वाले non-sugar sweeteners का अधिक सेवन, टाइप 2 मधुमेह के विकास के बढ़ते जोखिम से भी जुड़ा था।
WHO ने नोट किया कि विपरीत कारण ने सकारात्मक सहयोग में योगदान दिया हो सकता है: non-sugar sweeteners के उच्चतम सेवन वाले प्रतिभागियों में उच्च बॉडी मास इंडेक्स (body mass index) और मोटापा या चयापचय जोखिम कारक ( metabolic risk factors) होते हैं, और इसलिए पहले से ही पुरानी बीमारी का खतरा हो सकता है (के लिए) जिसे वे स्वास्थ्य उपाय के रूप में एनएसएस चुन रहे थे)। non-sugar sweeteners युक्त पेय पदार्थों के सेवन और कैंसर या कैंसर से होने वाली मौतों के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया।

यह भी पढ़ें
गैर-

अल्कोहलिक फैटी लीवर बना बड़ी समस्या, लीवर को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये फ़ूड



इन निष्कर्षों के आधार पर, डब्ल्यूएचओ ने सलाह दी कि लोग जीवन की शुरुआत से ही आहार में समग्र मिठास को कम करने के लिए काम करें, क्योंकि non-sugar sweeteners पोषण मूल्य प्रदान नहीं करता है। non-sugar sweeteners के उदाहरणों में एसेसल्फेम के, एस्पार्टेम, सैकरिन, सुक्रालोज़ और स्टीविया शामिल हैं। उनके विश्लेषण में माल्टिटोल, जाइलिटोल और सोर्बिटोल जैसे चीनी अल्कोहल (पॉलीओल्स) का अध्ययन नहीं किया गया जो कई खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में जोड़े जाते हैं।

अध्ययन जिसमें 100,000 से अधिक लोग शामिल थे – में पाया गया कि चीनी-मीठे पेय पदार्थों की कीमत पर कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों की बढ़ती खपत समय के साथ कम वजन बढ़ने से जुड़ी थी। सांख्यिकीय मॉडलिंग के आधार पर यह अनुमान लगाया गया था कि चीनी-मीठे पेय की एक खुराक को कृत्रिम रूप से मीठे पेय के साथ बदलने से कुल मृत्यु दर में 4% कम जोखिम, हृदय रोग से संबंधित मृत्यु दर में 5% कम जोखिम और कैंसर से संबंधित मृत्यु दर. 4% कम जोखिम होता है।

यह भी पढ़ें

वैज्ञानिकों ने ढूंढ निकाला कैंसर का सबसे सस्ता इलाज, 2 रुपए की ये चीज जड़ से खत्म कर सकती है कैंसर



बेशक जब दीर्घकालिक स्वास्थ्य के लिए सर्वोत्तम पेय पदार्थों की बात आती है, तो हमें अन्य विकल्पों पर ध्यान देना चाहिए। फ्रैंक हू, हार्वर्ड टी.एच. में पोषण विभाग के अध्यक्ष। चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ बताते हैं कि चीनी-मीठे पेय पदार्थों के अभ्यस्त उपभोक्ताओं के लिए, कृत्रिम रूप से मीठे पेय पदार्थों का उपयोग अस्थायी प्रतिस्थापन के रूप में किया जा सकता है, हालांकि सबसे अच्छा विकल्प पानी और बिना चीनी वाली कॉफी या चाय होंगे।

Home / Food / Health News : Uses of Non-sugar sweeteners : डब्ल्यूएचओ ने जारी किए दिशा निर्देश, कहा – हो सकती है समस्या

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो