scriptअमिताभ ने 1 महीने में 4 फिल्में कर बनाया था रिकॅार्ड, सभी बॅाक्स ऑफिस हिट…जानें फिल्मों के नाम | birthday special: amitabh bachchan record release 4 movies in 1 month | Patrika News

अमिताभ ने 1 महीने में 4 फिल्में कर बनाया था रिकॅार्ड, सभी बॅाक्स ऑफिस हिट…जानें फिल्मों के नाम

locationमुंबईPublished: Oct 11, 2018 11:10:35 am

Submitted by:

Riya Jain

1978 में एक वह दौर आया जब अमिताभ बच्चन ने एक महीने में लगातार चार सुपरहिट फिल्में दीं थीं।

amitabh

amitabh

बॅालीवुड इंडस्ट्री के महानायक अमिताभ बच्चन आज अपना 76 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्होंने इस इंडस्ट्री को न जानें कितनी फिल्में दी हैं। बिग बी का नाम देश के बड़े कलाकारों में शामिल है। अमिताभ इकलौते ऐसे स्टार हैं जिन्होंने इतने लंबे समय तक इस इंडस्ट्री में काम किया है। 1977 तक अमिताभ बच्चन ने ‘अभिमान’, ‘नमक हराम’, ‘कसौटी’, ‘मजबूर’, ‘दीवार’, ‘शोले’, ‘चुपके-चुपके’, ‘मिली’, ‘कभी-कभी’, ‘दो अनजाने’, ‘हेरा-फेरी’, ‘अदालत’, ‘खून पसीना’, ‘परवरिश’ और ‘अमर अकबर एंथनी’ जैसी 15 शानदार फिल्मों में काम किया।

 

amitabh-movies

अमिताभ ने हर बार फिल्मों में एक अलग किरदार निभाया है। क्या आप जानते हैं 1978 में एक वह दौर आया जब अमिताभ बच्चन ने एक महीने में लगातार चार सुपरहिट फिल्में दीं थीं। ये रिकॅार्ड आजतक बॅालीवुड में कोई नहीं बना पाया। उन्होंने 4 हफ्ते में पहले 21 अप्रैल को अमिताभ बच्चन की ‘कसमे वादे’ रिलीज की, उसके अगले हफ्ते 28 अप्रैल को ‘बेशर्म’ फिर 5 मई को ‘त्रिशूल’ और उसके बाद 12 मई को डॅान’ रिलीज हुई। सबसे बड़ी बात ये है कि ये चारों फिल्में हिट रहीं।

 

amitabh-movies
amitabh-movies

4 फिल्मों में से दो फिल्मों- ‘डॉन’ और ‘कसमे वादे’ में अमिताभ का डबल रोल था। साथ ही दो फिल्मों ‘त्रिशूल’ और ‘डॉन’ की पटकथा सलीम जावेद ने लिखी थी। इसके अलावा एक खास बात ये भी थी कि दो फिल्में ‘कसमे वादे’ और ‘त्रिशूल’ में अमिताभ में उनकी को-स्टार राखी थीं।

 

 

amitabh-movies

‘डॉन’ के लिए अमिताभ बच्चन को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर पुरस्कार भी मिला। यहाँ यह भी बता दें कि अमिताभ बच्चन ने ‘डॉन’ के शानदार अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार लगातार दूसरी बार पाया था। उनकी इस फिल्म ने एक इतिहास सा रच दिया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो