scriptMughal-E-Azam Turns 61: फिल्म की शूटिंग के वक्त नही थी दिलीप कुमार-मधुबाला के बीच बोलचाल, ऐसे शूट हुए थे मोस्ट रोमांटिक सीन्स…….. | Dilip Kumar Madhubala not Talk to each other during the shooting of fi | Patrika News

Mughal-E-Azam Turns 61: फिल्म की शूटिंग के वक्त नही थी दिलीप कुमार-मधुबाला के बीच बोलचाल, ऐसे शूट हुए थे मोस्ट रोमांटिक सीन्स……..

Published: Aug 06, 2021 03:02:02 pm

Submitted by:

Pratibha Tripathi

बहुचर्चित फिल्म मुगले आजम के आज 61 साल पूरे हो गए है। यग फिल्म दिलीप कुमार और मधुबाला की सबसे यादगार फिल्म रही है क्योकि इस फिल्म के रोमांटिक सीन शूट करने के दौरान दोनो के बीच में थीं दरार…

Mughal-E-Azam Turns 61

Mughal-E-Azam Turns 61

नई दिल्ली। साल 1960 में बनी हिंदी सिनेमा की सबसे फेमस फिल्म मुगले आजम को आज पूरे 61 साल हो गए है। यह फिल्म उस समय की काफी खर्चेवाली फिल्मों में से एक थी इसके अलावा बॉक्सऑफिस में ये सुपरहिट साबित हुई थी। इस फिल्म में बॉलीवुड के लीजेंडरी एक्टर दिलीप कुमार और खूबसूरत अदाकारा मधुबाला की जोड़ी हर किसी को बेहद पसंद आई थी। दोनों के अभिनय ने हिंदी सिनेमा में एक नया इतिहास बना दिया था।

यह भी पढ़ें
-

Kajol Net Worth : 12वीं पास काजोल बेहिसाब करोड़ों की संपत्ति मालिक है, एक फिल्म के लिए लेती हैं इतनी फीस

dilip3.jpg

इस फिल्म की कहानी से लेकर गाने तक दर्शकों को अपनी ओर खीच लेने वाले थे। लेकिन इसमे सबसे खास बात यह थी कि यह फिल्म भले ही रोमांस से भरी थी लेकिन असल जिंदगी में ये जोड़ी एक दूसरे से बेहद नफरत करती थी।इस फिल्म में रोमांटिक सीन देने के लिए दिलीप कुमार और मधुबाला एक-दूसरे से बात करना तो दूर देखना भी पसंद नहीं करते थे। इतनी ही नही पूरी शूंटिग के दौरान दोनों ने एक दूसरे से बात तक नही की। तब इस तरह से किए गए थे इनके रोमाटिक सीम को शूट। आइए आपको बताते हैं उस वक्त का एक दिलचस्प किस्सा……

mugel_e_azam.jpg

दिलिप कुमार ने फिल्म की शूटिंग के दौरान का किस्सा भी अपनी आत्मकथा ‘दिलीप कुमार: द सबस्टांस एंड द शैडो’ में की थी। जिसमें दिलीप कुमार ने फिल्म के रोमांटिक सीन का भी जिक्र किया है। दिलीप कुमार ने लिखा, ‘मुगल-ए-आजम फिल्म के दौरान हम एक-दूसरे से बात नहीं कर रहे थे। हमारे होंठों के बीच मोर पंख के साथ ऐसे क्लासिक सीन, शूट किए गए थे कि लोगों को लगे कि हम एक दूसरे से रोमांस भरी बाते कर रहे हैं लेकिन हम उस दौरान एक दूसरे का हाल चाल पूछने जितनी बात भी नहीं करते थे। ऐसे में पूरी फिल्म इस तरह से ही शूट की गई थी।

यह भी पढ़ें
-

Salman Khan दिल में ये हसीनाएं आज भी करती हैं राज, निभा रहे हैं ऐसा रिश्ता

33.jpg

चूंकि मुग़ल-ए-आज़म फिल्म के बनाने में काफी लंबा समय लगा था क्योकि इस फिल्म को बनाने में काफी खर्च लगा था तब जाकर इस फिल्म का पूरा सेट बनकर तैयार हुआ था। इस सीन को शूट करने के लिए पंख के साथ दृश्यों को शूट किया गया था क्योंकि दिलीप कुमार और मधुबाला “एक-दूसरे से बिल्कुल भी बात नही करते है। इसके बाद भी सभी सीन को सफलतापूर्वक शूट किया गया। दोनों कलाकारों के आपस में ना बोलने के बाद भी यह फिल्म सिनेमा जगत की सबसे यादगार फिल्म साबित हुई।

दिलीप कुमार ने अपनी किताब में इस बात का भी खुलासा किया था फिल्म के कई रोमांटिक सीन हम इसलिए शूट कर पाए क्योंकि हम दोनों ही अपने काम के प्रति काफी सीरियस थे। इसी वजह से हर सीन काफी अच्छी तरह से शूट हो पाए। दिलीप ने अपनी बुक में ये भी बताया कि, उनका रिश्ता टूटने की वजह ये भी है कि मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान उनकी शादी को एक बिजनेस बनाना चाहते थे. जो मुझे बिल्कुल मंजूर नहीं था। बता दें कि मधुबाला के पिता की अपनी प्रोडक्शन कंपनी थी और वो चाहते थे कि ये दोनों उसमें काम करें।

ट्रेंडिंग वीडियो