scriptKajol to Ranveer Singh,why these Bollywood stars not use their surname | बॉलीवुड के इन सितारों ने क्यों छोड़ा अपना सरनेम, ये है असली वजह | Patrika News

बॉलीवुड के इन सितारों ने क्यों छोड़ा अपना सरनेम, ये है असली वजह

यूँ तो बॉलीवुड में हर कोई नाम, पैसा और शोहरत कमाने के लिए आता है। मगर कुछ स्टार ऐसे भी होते है, जो फिल्मो में आने के बाद प्रसिद्ध होने के लिए अपना नाम ही बदल लेते है। तो वही कुछ बॉलीवुड सितारे ऐसे भी होते है, जो दुनिया से अपना सरनेम ही छिपाएं फिरते है।

Published: March 31, 2022 04:05:49 pm

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री के सितारे अपनी बेहतरीन अदाकारी, अपनी खूबसूरती और अपने स्टाइल के लिए जाने जाते हैं और आज के अपने इस पोस्ट में हम आपको बॉलीवुड के कुछ ऐसे सितारों के बारे में बताने वाले हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले अपना नाम बदल लिया तो वही हमारे फिल्म इंडस्ट्री में कई ऐसे भी सितारे मौजूद हैं जो कि अपने नाम के साथ सरनेम नहीं लगाते हैं।
surname_featured.jpg
बॉलीवुड सेलेब्स अपने नाम को लेकर बड़े कन्सर्न्ड रहते हैं। अब आप भी सोच रहे होगें इसके नाम के साथ पीछे सरनेम न लगाने की आखिर क्या वजह रही होगी, तो चलिए आपको बताते हैं।
kajol.jpg
काजोल


बॉलीवुड की जानी-मानी अभिनेत्री काजोल को शायद ही कोई नहीं जानता होगा, लेकिन क्या आपको पता है कि काजोल का पूरा नाम काजोल मुखर्जी है। उन्होंने बॉलीवुड अभिनेता अजय देवगन से शादी की थी, जिसके बाद उनका नाम काजोल मुखर्जी देवगन हो गया लेकिन अभिनेत्री ने अपने दोनों ही सरनेम को कभी इस्तेमाल नहीं किया। गौरतलब है कि काजोल ने अपने माता-पिता तनुजा और शोमू मुखर्जी के तलाक के बाद अपना सरनेम हटा दिया था।

govinda.jpg
गोविंदा


सबसे पहले हम यहाँ बॉलीवुड के कॉमेडी किंग गोविंदा की बात करते है। जो अपने अभिनय से दर्शको का खूब मनोरंजन करते है। जी हां गोविंदा की कॉमेडी टाइमिंग कितनी अच्छी है, ये हमें आपको बताने की जरूरत ही नहीं है। दरअसल गोविंदा अपना नाम सिंपल और छोटा रखना चाहते थे, ताकि उनका नाम लोगो को आसानी से याद हो सके। यही वजह है कि उन्होंने फिल्मों में गोविंदा आहूजा की बजाय केवल गोविंदा नाम ही अपनाया।

rekha.jpg
रेखा


खूबसूरत अभ‍िनेत्री रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन है। जी हां, देखा जाए तो रेखा उनके फर्स्ट नेम का ही हिस्सा है या यू कहें कि रेखा उनका मिडिल नेम है। उन्होंने बॉलीवुड में आने के बाद भानु और गणेशन को अलग कर दिया। कहा जाता है कि रेखा के सरनेम न लगाने के पीछे का एक कारण ये भी हो सकता है कि रेखा के अपने पिता से संबंध अच्छे नहीं थे।

dharmendra.jpg
धर्मेंन्द्र


गुजरे जमाने के सुपरस्टार धर्मेंद्र का नाम इस लिस्ट में शामिल है और धर्मेंद्र ने जबसे फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा है तब से लोग उन्हें इसी नाम से जानते हैं और वही धर्मेंद्र अपने नाम के पीछे कभी भी अपना सरनेम नहीं लगाते जबकि धर्मेंद्र का पूरा नाम धर्मेंद्र सिंह देओल है और वही धर्मेंद्र भले ही अपने नाम के पीछे अपना सरनेम नहीं लगाते लेकिन उनके बच्चे अपने नाम के पीछे देओल सरनेम जरूर लगाते हैं।

jeetendra.jpg
जितेन्द्र


बॉलीवुड के जाने-माने सुपरस्टार जितेंद्र का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है और आपको बता दें जितेंद्र का असली नाम रवि कपूर था और वही फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखने से पहले जितेंद्र ने अपना का नाम रवि कपूर से बदलकर जितेंद्र रख लिया था और आज जितेंद्र अपने इसी नाम से पूरे दुनिया में मशहूर है।

यह भी पढ़ें

हर दशक में एक बच्चा पैदा होने पर करीना कपूर ने सेफ अली खान को दे दी 'चेतावनी'

tabu.jpg
तब्बू


बॉलीवुड अभिनेत्री तब्बू उन्हीं सितारों में शामिल हैं, जिन्होंने बॉलीवुड में आकर अपना नाम बदल लिया था। तब्बू का पूरा नाम तब्बसुम हाशमी है लेकिन उन्होंने कभी भी अपना सरनेम लगाना जरूरी नहीं समझा। तब्बू के कई परिवार के कई लोग बॉलीवुड में अदाकारी से अपनी पहचान बना चुके हैं। दरअसल वह अभिनेत्री फराह की छोटी बहन हैं और शबाना आजमी की भतीजी।

sridevi_1.jpg
श्रीदेवी


दिवंगत अभ‍िनेत्री श्रीदेवी का पूरा नाम श्रीअम्मा यांगर अय्यपन है। श्रीदेवी साउथ इंड‍ियन फैमिली से थीं इसल‍िए उनके नाम में कोई अचम्भा न‍हीं है। पर उनका यह नाम बोलने में दूसरे लोगों को काफी परेशानी होती थी। इसल‍िए उन्होंने श्रीदेवी नाम लिखना शुरू कर दिया।

ranveer_singh.jpg
रणवीर सिंह


रणवीर सिंह का पूरा नाम रणवीर सिंह भवनानी है। बॉलीवुड में एंट्री से पहले उन्होंने अपने नाम से इस सरनेम को हटा दिया था क्योंकि यह काफी लंबा था। आज वे रणवीर सिंह नाम से देश-दुनिया में मशहूर हैं।

helen.jpg
हेलेन


बॉलीवुड के मशहूर स्क्रीप्ट राइटर सलीम खान की पत्नी और सलमान खान की दूसरी मां हेलेन ने 70 के दशक में बॉलीवुड फिल्मों में अपने डांस से खूब नाम कमाया था। हेलेन का पूरा नाम हेलेन एन रिचर्डसन है लेकिन उन्होंने बॉलीवुड में आने के लिए अपने नाम को छोटा कर लिया था। इसके बाद उन्होंने कभी भी सरनेम का इस्तेमाल नहीं किया।

ranjeet.jpg
रंजीत


अपने समय के मशहूर विलेन रंजीत का पूरा नाम रंजीत बेदी है। फिल्मों मे रंजीत ने अपना सरनेम कभी नहीं इस्तेमाल नहीं किया और उनको कभी इसकी कमी भी महसूस नहीं हुई होगी।

यह भी पढ़ें

इन 7 सितारों के दिमाग में हुआ था केमिकल लोचा, हुए थे इस बीमारी के शिकार, लोग कहने लगे थे 'सिरफिरा'

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Presidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस के निवास पहुंचे एकनाथ शिंदेMaharashtra Political Crisis: उद्धव के इस्तीफे पर नरोत्तम मिश्रा ने दिया बड़ा बयान, कहा- महाराष्ट्र में हनुमान चालीसा का दिखा प्रभावप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने MSME के लिए लांच की नई स्कीम, कहा- 18 हजार छोटे करोबारियों को ट्रांसफर किए 500 करोड़ रुपएDelhi MLA Salary Hike: दिल्ली के 70 विधायकों को जल्द मिलेगी 90 हजार रुपए सैलरी, जानिए अभी कितना और कैसे मिलता है वेतनMaharashtra Politics: बीजेपी और शिंदे गुट के बीच नहीं आएगी शिवसेना, लेकिन निभाएगी विरोधी की भूमिका, जानें संजय राउत ने क्या कहा?Kangana Ranaut ने Uddhav Thackeray पर कसा तंज, कहा- 'हनुमान चालीसा बैन किया था, इन्हें तो शिव भी नहीं बचा पाएंगे'उदयपुर हत्याकांड: आरोपियों के कराची कनेक्शन पर पाकिस्तान की बेशर्मी, जानिए क्या बोला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.