scriptपहले छोड़नी पड़ी पढ़ाई, फिर इन स्टार्स से पैसे मांगे उधार, तब जाकर कहीं अनिल कपूर बने बॉलीवुड स्टार | know Story of Anil Kapoor becoming the hero of Bollywood | Patrika News

पहले छोड़नी पड़ी पढ़ाई, फिर इन स्टार्स से पैसे मांगे उधार, तब जाकर कहीं अनिल कपूर बने बॉलीवुड स्टार

locationनई दिल्लीPublished: Sep 18, 2021 01:26:43 pm

Submitted by:

Archana Pandey

समय कभी किसी का एक सा नहीं रहता है। आज अनिल कपूर बॉलीवुड के सुपरस्टार है और करोड़ों के मालिक हैं। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब, अनिल को अपने करियर के लिए पैसे उधार मांगने पड़े थे। आज हम आपको अनिल कपूर का वहीं किस्सा सुना रहे हैं। जिसमें उन्हें हीरों बनने के लिए फिल्मी दुनिया के दो स्टार्स पैसे मांगने पड़े थे।

anil_kapoor.jpg

Anil Kapoor

नई दिल्ली: समय कभी किसी का एक सा नहीं रहता है। आज अनिल कपूर बॉलीवुड के सुपरस्टार है और करोड़ों के मालिक है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब, अनिल को अपने फिल्मी करियर के लिए पैसे उधार मांगने पड़े थे। आज हम आपको अनिल कपूर का वहीं, किस्सा सुना रहे हैं। जिसमें उन्हें हीरों बनने के लिए फिल्मी दुनिया के दो स्टार्स पैसे मांगने पड़े थे।
एक्टर अनिल कपूर (Anil Kapoor) इंटर में पढ़ते थे, तब उनके पिता को जो एक फिल्म निर्देशक थे, उन्हें हार्ट अटैक आ गया था। जिसकी वजह से अनिल ने पढ़ाई छोड़ दी और बड़े भाई बोनी कपूर को असिस्ट करना शुरू कर दिया। इसके बाद अनिल कपूर ने पूना फिल्म इंस्टीट्यूट में एडमिशन लेने की कोशिश की, लेकिन ऑडिशन में रिजेक्ट होने की वजह से ऐसा नहीं हो पाया।
इसके बाद अनिल कपूर ने ‘हम पांच’, ‘हमारे तुम्हारे’ और ‘शक्ति’ जैसी फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करना शुरू किया। जिसके बाद साउथ फिल्मों के मशहूर अभिनेता नवापू ने अनिल को एक फिल्म ऑफर की थी, लेकिन डांस ऑडिशन में अनिल कपूर के पैर में चोट लग जाने के कारण, वो फिल्म से बाहर कर दिए गए।
अनिल कपूर की पहली फिल्म थी ‘वो सात दिन’ जिसमें वो बतौर हीरो नजर आए थे। लेकिन इस फिल्म का हीरो बनने में भी काफी मुश्किलें आईं थी। दरअसल, अनिल कपूर को बतौर हीरो लॉन्च करने के लिए बोनी कपूर एक तमिल फिल्म का हिंदी रीमेक बना रहे थे। लेकिन उस वक्त अनिल कपूर और उनके परिवार की आर्थिक स्थिती अच्छी नहीं थी। तमिल फिल्म के रेक्स लेने के लिए 75 हज़ार रुपयों की जरूरत थी।
ऐसे में इस मुश्किल घड़ी में उनका साथ संजीव कुमार और शबाना आजमी ने दिया था। दोनों ने मिलकर बोनी कपूर को 50 हजार रुपये दे दिए थे और बाकी रकम का इंतजाम दोनों भाइयों ने किया था।
इस तरह शबाना आजमी और संजीव कुमार के दिए हुए पैसों से अनिल कपूर ने बॉलीवुड में हीरो के रूप में एंट्री की। अनिल कपूर की पहली फिल्म थी ‘वो सात दिन’। इस फिल्म के बाद अनिल कपूर ने अपने करियर में कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो