scriptraj kumar did not want anyone to attend his funeral | पुलिस की नौकरी छोड़कर स्टार बनने वाले राज कुमार क्यों चाहते थे कि उनका अंतिम संस्कार गुमनामी में हो? | Patrika News

पुलिस की नौकरी छोड़कर स्टार बनने वाले राज कुमार क्यों चाहते थे कि उनका अंतिम संस्कार गुमनामी में हो?

राजकुमार ने मरने से पहले ही सबको यह सख्त हिदायत दी थी कि उनके अंतिम संस्कार में फिल्म इंडस्ट्री का या मीडिया से कोई शामिल न हो। उनका मानना था कि लोग शमशान यात्रा को तमाशा बना देते हैं।

नई दिल्ली

Published: January 25, 2022 05:23:56 pm

अपने डायलॉग, अंदाज से बॉलीवुड में अगल पहचान बनाने वाले अभिनेता राजकुमार कहने को अब राजकुमार हमारे बीच नहीं है। 3 जुलाई, 1996 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था। वो अपने जमाने के दमदार अभिनेताओं में गिने जाते थे। राजकुमार को लेकर कई किस्से बी-टाउन में आज भी सुनाए जाते हैं। राजकुमार की शख्सियत ही ऐसी थी कि जो उनसे एक बार मिल लेता उनका मुरीद हो जाता। बॉलीवुड का ये दिवंगत अभिनेता जितना परदे पर अपनी संवाद अदायगी के लिए मशहूर था, उतना ही निजी जीवन में अपनी बेबाकी के लिए पहचाना जाता था।
raj-kumar-78.jpg
जी हां, राजकुमार अपने जमाने में इंडस्ट्री के सबसे मुंहफट शख्सियतों में से एक थे। उनके जो दिल में आता था, बेबाक बोल देते थे। किसी को उनकी बात अच्छी लगी या बुरी, इससे उन्हें कोई वास्ता नहीं रहता था। जैसा कि आप जानते हैं कि कोई भी स्टार जब इस दुनिया से जाता है, तो उन्हें श्रद्धांजलि देने वालों का मजमा लग जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि राजकुमार के अंतिम संस्कार में कोई बॉलीवुड सेलेब शामिल नहीं हुआ था। इसकी वजह थी एक्टर की इच्छा। साथ ही उन्होंने इसके पीछे की वजह भी बताई थी।
उनकी मशहूर फिल्म, ‘तिरंगा’ के निर्देशक मेहुल कुमार ने इसके पीछे की वजह बताई थी। दरअसल राज कुमार ने ही मेहुल कुमार को बताया था कि उनकी अंतिम यात्रा में कोई शामिल नहीं होगा। वो नहीं चाहते कि उनका अंतिम संस्कार एक मजाक बनकर रह जाए। हुआ ये था कि राज कुमार मेहुल कुमार की फिल्म, ‘मरते दम तक’ में अपनी मौत का सीन फिल्मा रहे थे।
एक इंटरव्यू में मेहुल कुमार ने इस घटना का जिक्र करते हुए कहा था, ‘उनकी शमशान यात्रा जब निकली और उन्हें गाड़ी में सुलाया गया। मैंने जब एक फूल माला उन्हें अपने हाथों से पहनाया तो मुझसे वो कहते हैं कि जानी अभी पहना लो हार, जब जाएंगे तो आपको पता भी नहीं चलेगा कि हम कब गए। उस समय तो मैंने कुछ ज्यादा रिएक्ट नहीं किया लेकिन शूटिंग खत्म हुई तो रात को मैंने उनसे पूछा था कि उन्होंने ऐसा क्यों कहा।’
यह भी पढ़ें

हॉलीवुड एक्ट्रेस इवान राचेल वुड ने कहा "मेरे साथ 'हार्ट-शेप्ड ग्लासेस' की शूटिंग के दौरान ऑन कैमरा हुआ रेप"

जिस पर राज कुमार (Raj Kumar) कहते हैं कि जानी तुमको मालूम नहीं, श्मशान यात्रा को लोग तमाशा बना देते हैं। सब साफ-सुथरे सफेद कपड़े पहनकर आते हैं। मीडिया वाले भी पहुंचते हैं और मर चुके इंसान को सम्मान देने की जगह उनका मजाक बनाते हैं। साथ ही श्मशान यात्रा निकालकर तमाशा भी बनाया जाता है। जिसके बाद उन्होंने कहा कि उनकी मौत उनका पारिवारिक मामला है। ऐसे में उनके अंतिम संस्कार में परिवारवालों के अलावा कोई भी नहीं होगा। बता दें कि इन सब बातों का खुलासा मेहुल ने खुद एक इंटरव्यू के दौरान किया था।
बता दें राज कुमार पढ़ाई के बाद पुलिस में भर्ती हो गए। वे मुंबई के माहिम थाने में सब इंस्पेक्टर के तौर पर तैनात थे। पर उनकी रौबीली आवाज को देखकर कई लोग उन्हें फिल्मों में काम करने की सलाह देते थे. राज कुमार भी इस बात पर गौर करने लगे और एक दिन वह पुलिस की नौकरी छोड़कर फिल्मों का हिस्सा बनने चल पड़े। इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी मस्जिद मामलाः सुप्रीम कोर्ट में दाखिल हुई एक और याचिका, जानिए क्या की गई मांगऑक्सफैम ने कहा- कोविड महामारी ने हर 30 घंटे में बनाया एक नया अरबपति, गरीबी को लेकर जताया चौंकाने वाला अनुमानसंयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताNEET UG 2022: 3 घंटे से ज्यादा मिलेगा समय, टाइ ब्रेकिंग रूल और मार्किंग पैटर्न भी बदला, 14 विदेशी केंद्रों में भी होंगे Exam
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.