scriptRekha Life Shocking Unknown Facts | मां की जुए की लत से बर्बादी की कगार पर आ गया था रेखा का परिवार, एक्ट्रेस ने की आत्महत्या की कोशिश | Patrika News

मां की जुए की लत से बर्बादी की कगार पर आ गया था रेखा का परिवार, एक्ट्रेस ने की आत्महत्या की कोशिश

locationनई दिल्लीPublished: Jul 22, 2021 05:52:47 pm

Submitted by:

Shweta Dhobhal

हिंदी सिनेमा जगत की मशूहर अभिनेत्री रेखा का बचपन बड़े ही संघर्षों में गुजरा है। उनकी मां को शराब की बुरी लत थी। जिसके चलते उनकी आर्थिक स्थिति बिल्कुल ही खराब हो गई थी। छोटी सी ही उम्र में उन्होंने रेखा से काम करवाना शुरू कर दिया था। जानिए एक्ट्रेस से जुड़ी कुछ अनसुनी बातें।

Rekha Life Shocking Unknown Facts
Rekha Life Shocking Unknown Facts

नई दिल्ली। बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा रेखा का जादू आज भी इंडस्ट्री पर छाया हुआ है। आज भी लोग रेखा को स्क्रीन पर देखने के लिए तरसते हुए नज़र आते हैं। ऐसे में टीआरपी को बढ़ाने के लिए टीवी मेकर्स अपने शो में रेखा को बतौर गेस्ट बुलाते ही रहते हैं। हिंदी फिल्म सिनेमा जगत में रेखा का करियर शानदार रहा है। उन्होंने एक से बढ़कर एक फिल्में की हैं, लेकिन रेखा का बचपन बड़े ही संघर्षों के बीच गुजर रहा है। महज 14 साल की उम्र में रेखा ने काम करना शुरू कर दिया था। जानिए एक्ट्रेस से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से।

पिता ने नाम देने से किया मना

मशहूर लेखक यासीन उस्मान ने अभिनेत्री रेखा पर किताब लिखी है। जिसका नाम 'रेखा कैसी पहेली जिंदागानी' है। इस किताब में रेखा की जिंदगी को लेकर कई बड़े किए गए है। किताब के अनुसार रेखा के पिता जेमिनी गणेशन तमिल फिल्म इंडस्ट्री में काफी मशहूर थे। जेमिनी गणेशन को पुष्पावली यानी कि रेखा की मां बेहद प्यार करती थी। जेमिनी गणेशन संग पुष्पावली संग उनकी बेटियां हुईं। जिन्हें अपना नाम देने से जेमिनी गणेशन ने मना कर दिया और साउथ एक्ट्रेस सावित्री से शादी कर ली।

यह भी पढ़ें

Vinod Mehra ने रेखा से मंदिर में चुपके से की थी शादी, मां ने बहू को मारने के लिए निकाल ली थी चप्पल.. तीन शादियों के बाद भी रहे तन्हा

मां की बुरी लतों के चलते बर्बादी के कगार पर पहुंचा रेखा का परिवार

जेमिन गणेशन की शादी की खबर सुनकर रेखा की मां पुष्पावाली को गहरा सदमा लगा। किताब में आगे यासीर उस्मान लिखते हैं कि जेमिनी गणेशन से पुष्पावाली अलग तो गई थीं, लेकिन घोड़ों पर पैसा लगाने की उनकी बुरी आदत बिल्कुल नहीं छूटी। रेखा की मां शराब की भी आदी हो चुकी थीं। ऐसे में उनका परिवार बर्बादी की कगार पर आ गया था। एक दिन कर्जा लेकर पुष्पावली को घर चलाना पड़ा।

यह भी पढ़ें

पति के सुसाइड केस में Rekha पर लगे थे कई गंभीर आरोप, 'डायन और वैम्प' नाम पर किया गया था खूब ट्रोल

छोटी सी उम्र में की आत्महत्या करने की कोशिश

जब रेखा की मां शराब और घोड़ों पर पैसा लगाने की बुरी लत में डूब चुकी थीं। उस वक्त रेखा स्कूल की पढ़ाई कर रही थीं। एक बार वो परीक्षा में फेल हो गईं। घर के हालत और परिक्षा में फेल होने से रेखा इतनी हताश हो गईं कि उन्होंने आत्महत्या करने का मन बना लिया। साल 1968 में रेखा ने सुसाइड नोट लिखा और नींद की गोलियां खाकर सुसाइड करने की कोशिश की। नींद गोलियां खाने से रेखा बेहोश हो गईं और तुरंत उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया। जब रेखा को होश आया तो उनकी मां उनके सामने तीन बड़ी शर्तें रखीं।

एक्ट्रेस नहीं बनना चाहती थीं रेखा

रेखा की मां ने उनके सामने शर्त रखते हुए कहा कि पहली शर्त है पढ़ाई, दूसरी शादी और तीसरी फिल्म इंडस्ट्री। जिसके बाद रेखा की पढ़ाई को छुड़वा दिया गया। बताया जाता है कि रेखा की मां उन्हें जबरदस्ती फिल्म सेट पर भेजा करती थी। कभी अगर रेखा फिल्म सेट पर जाने से मना भी करते दे तो वह उन्हें पीटकर भेजती थीं। एक इंटरव्यू में रेखा ने बताया था कि बचपन से वो चाहती थीं कि वो बड़े होकर एयर होस्टेस बने। साथ ही रेखा ने ये भी कहा था कि उन्हें अब बहुत खुशी होती है कि उन्होंने एक्टिंग को ही अपना करियर चुना। जब उन्होंने फिल्म खून भरी मांग देखी तो उन्हें यकीन हो गया था कि वो भी एक बेहतरीन एक्ट्रेस बन सकती हैं।

नहीं मिला पत्नी का सुख

रेखा कभी भी शादीशुदा जिंदगी सुख नहीं भोग पाईं। उनका नाम कई बड़ी हस्तियों संग जुड़ा। मशहूर बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल संग रेखा ने शादी भी थी, लेकिन कुछ सालों बाद उन्होंने आत्महत्या कर ली थी। जिसकी वजह से रेखा को काफी अलोचनाओं का सामना करना पड़ा था। पाकिस्तानी पूर्व क्रिकेटर और प्रधानमंत्री इमरान खान संग भी उनकी शादी की खबरें सामने आई थीं। यही नहीं रेखा का नाम सुपरस्टार अमिताभ बच्चन संग भी जोड़ा गया है।

सम्बधित खबरे

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

सांसद बदरुद्दीन अजमल ने हिंदुओं पर दिया विवादित बयान, कहा- 40 साल तक रखते हैं 2-3 गैरकानूनी बीवियांजया प्रदा ने निकाली भड़ास, बोलीं- आजम खान को लगा महिलाओं का श्राप'मामा किसी को नहीं छोड़ेगा', सीएम शिवराज सिंह ने मंच से 4 अफसरों को किया सस्पेंड, देखें वीडियोमनचलों से बचाने वाले लड़को के साथ दक्षिण कोरियाई YouTuber ने किया लंचमालामाल होगा महाराष्ट्र! चंद्रपुर और सिंधुदुर्ग में मिली सोने की खानBJP की राष्ट्रीय कार्यसमिति में कैप्टन अमरिंदर और सुनील जाखड़ की एंट्री, जयवीर शेरगिल बने प्रवक्तादिल्ली एमसीडी चुनाव पर रोक लगाने से सुप्रीम कोर्ट का इनकार, रिट खारिजMCD चुनाव प्रचार के आखिरी दिन केजरीवाल का मास्टरस्ट्रोक, चंदा मांगकर योग शिक्षकों को दिया वेतन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.