शाहरुख खान के सपनों का घर 'मन्नत' है बेहद आलीशान, देखें अंदर की तस्वीरें

By: Sunita Adhikari
| Published: 08 Sep 2021, 03:19 PM IST
शाहरुख खान के सपनों का घर 'मन्नत' है बेहद आलीशान, देखें अंदर की तस्वीरें
Shah Rukh Khan House Mannat

मुंबई आने वाला हर शख्स उनके घर का दीदार करना चाहता है। उनके इस घर की कीमत 350 करोड़ से भी ज्यादा बताई जाती है। तो चलिए हम आपको कराते हैं शाहरुख के मन्नत के दीदार-

नई दिल्ली। बॉलीवुड के बादशाह शाहरुख खान आए दिन सुर्खियों में बने रहते हैं। उनकी दुनियाभर में फैन फॉलोइंग है। हर कोई उनकी एक्टिंग का दीवाना है। सभी जानते हैं कि शाहरुख ने इस मुकाम तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत की है। आज उनके पास लगभग हर सुविधा मौजूद है। लेकिन जो सबसे ज्यादा सुर्खियों में रहता है वह है उनका घर मन्नत। मुंबई आने वाला हर शख्स उनके घर का दीदार करना चाहता है। उनके इस घर की कीमत 350 करोड़ से भी ज्यादा बताई जाती है। तो चलिए हम आपको कराते हैं शाहरुख के मन्नत के दीदार-

mannat_2.jpg

शाहरुख खान अपनी फैमिली के साथ साल 2001 में मन्नत में शिफ्ट हुए थे। उस वक्त घर में कुछ खास सुविधाएं नहीं थीं लेकिन धीरे-धीरे गौरी खान ने डिजाइनर कैफ फकीह के साथ मिलकर घर को एक आलीशान बंगले में बदल दिया। शाहरुख ने एक बार कहा था कि मैंने अपनी लाइफ में जो सबसे कठिन काम किया है, वह है इस घर को खरीदना।

mannat_5.jpg

वह बताते हैं कि मैंने हमेशा अपने सहकर्मियों से कहता हूं कि चाहे वो मेरा पैसा, मेरी कार मुझे से छीन ले लेकिन मुझसे मेरा घर नहीं छीन सकते हैं। यह घर मेरे परिवार की सुरक्षा के लिए है, यह मेरे बच्चों के लिए है। शाहरुख खान का ये घर मुंबई आए लोगों के लिए टूरिस्ट प्लेस की तरह है। उनके घर के पास लोग खूब फोटो खिंचवाते हैं।

mannat_6.jpg

मन्नत पहले शाहरुख का घर नहीं था। ये उनके पड़ोसी का था। इसका नाम पहले 'विला वियना' था। यह गुजराती मूल के एक पारसी व्यक्ति किकु गांधी का हुआ करता था। जब शाहरुख को पता चला कि किकु गांधी अपनी संपत्ति को लीज पर देने का प्लान कर रहे हैं तो उन्होंने उनसे इसे बेचने की रिक्वेस्ट की। खबरों के मुताबिक, साल 2001 में शाहरुख ने ये बंगला लगभग 13 करोड़ में खरीदा था।

mannat_8.jpg

इस बंगले को पहले शाहरुख जन्नत नाम देना चाहते थे लेकिन बाद उन्होंने इसे मन्नत नाम दिया। उनके इस घर में कई फिल्मों की शूटिंग भी हो चुकी है। सनी देओल की फिल्म 'नरसिम्हा' का क्लाइमैक्स शूट और डेविड धवन की गोविंदा स्टारर 'शोला और शबनम' की शूटिंग यहां हुई है।

mannat_3.jpg

शाहरुख के इस आलीशान बंगले में हर सुविधा मौजूद है। इसमें पर्सनल स्विमिंग पूल, बॉक्सिंग रिंग, एक टेबल टेनिस एयर और एक होम-थिएटर भी है। उनके इस थियेटर में 42 सीटें लगी हुई हैं। यहां शाहरुख की हर फिल्म का प्रीमियर होता है।

mannat_4.jpg

बता दें कि घर को सजाने के लिए गौरी खान ने करीब एक साल शॉपिंग की थी। उनका घर मन्नत बई के पॉश इलाकों में से एक बांद्रा में स्थित है। यह 1920 के दशक का ग्रेड-3 स्ट्रक्चर है और ये एक सी-फेसिंग 6 स्टोरी बिल्डिंग है।

mannat_9.jpgmannat.jpg