scriptWorld Television Day: शाहरुख खान से लेकर आर माधवन तक, जिन्होंने टेलीविजन से शुरू किया अपना एक्टिंग करियर | World Television Day: Srk to R. Madhavan, Bollywood actors who started their journey from television | Patrika News
बॉलीवुड

World Television Day: शाहरुख खान से लेकर आर माधवन तक, जिन्होंने टेलीविजन से शुरू किया अपना एक्टिंग करियर

World Television Day: बॉलीवुड में ऐसे कई बड़े स्टार्स हैं जिन्होंने टीवी की दुनिया से अपना एक्टिंग करियर शुरू किया और अब वह बॉलीवुड पर राज कर रहे हैं। इस लिस्ट में शुमार है कई बड़े बॉलीवुड स्टार्स के नाम जिनका नाम जानकर आप भी हो जाएंगे हैरान।

नई दिल्लीNov 21, 2022 / 04:31 pm

Anju Chaudhary Bajpai

wtd_main.jpg

World Television Day

World Television Day: आज वर्ल्ड टेलीविजन डे के इस खास मौके पर उन स्टार्स (bollywood stars) के बारे में कैसे भूल सकते हैं जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत टेलिविजन (television) से की और फिर बड़े पर्दे (bollywood) पर एक चमकता सितारा बन गए हैं।
srk1.jpg
Shahrukh Khan (शाहरुख खान) : World Television Day (वर्ल्ड टेलीविजन डे) के दिन सबसे पहले टीवी इंडस्ट्री में किसी कलाकार का नाम आता है तो वह है बॉलीवुड के बादशाह यानी की शाहरुख खान। किंग खान कहें या शाहरुख खान बात एक ही है। क्योंकि आज शाहरुख ने बॉलीवुड में अपना वो मकाम हासिल कर लिया है कि फैंस उन्हें बॉलीवुड बादशाह के नाम से पुकारना पसंद करते हैं। सिल्वर स्क्रीन यानी की छोटे पर्दे पर बतौर एक कलाकार के तौर पर काम कर चुके शाहरुख खान को आज भी याद यह अपने वह स्ट्रगल के दिन। शाहरुख ने अपने टीवी सफर की शुरुआत सीरियल ‘फौजी’ से की थी, जो कि साल 1989 में आया था। सर्कस, वागले की दुनिया जैसे कई सीरियल्स किए, जिन्हें शाहरुख के फैंस आज भी देखना चाहते हैं। शाहरुख ने 1992 में फिल्म दीवाना से बॉलीवुड डेब्यू किया था।
yami5.jpg
Yami Gautham (यामी गौतम) : यह अदाकारा न केवल फेयरनेस क्रीम के एक प्रमुख ब्रांड का चेहरा रही हैं, बल्कि वह बॉलीवुड में कई सफल फिल्मों में लीड रोल भी निभा चुकी हैं। क्या आप जानते हैं कि, यामी ने टेलीविजन से अपने करियर की शुरुआत ‘चांद के पार चलो’, ‘ये प्यार ना होगा कम’, ‘राजकुमार आर्यन’ और सबसे यादगार ‘सीआईडी’ जैसे टीवी सीरियल्स से की थी। उन्होंने साल 2012 में ‘विक्की डोनर’ से बॉलीवुड डेब्यू किया।
aditya.jpg
Aditya Rao Kapoor (आदित्य रॉय कपूर) : बॉलीवुड फैमिली से बैकग्राउंड रखने वाले एक्टर आदित्य रॉय कपूर ने भी टेलीविजन से अपनी एक्टिंग करियर की शुरुआत की थी। बॉलीवुड में एंट्री से पहले आदित्य रॉय कपूर ने ‘पकाओ’ और ‘इंडियाज हॉटेस्ट’ जैसे कई टीवी शो की मेजबानी की थी। इसके बाद उन्होंने फिल्म ‘लंदन ड्रीम्स’ से बॉलीवुड डेब्यू किया।
vidhya_2.jpg
Vidya Balan (विद्या बालन) : किसने सपने में भी नहीं सोचा था कि चश्मे वाली और थोड़ी सी नटखट, जो ‘स्कॉलर नैना’ का इडियट बॉक्स वर्जन थी, वह एक दिन सिल्वर स्क्रीन की रानी बनेगी। जी हां, हम बात कर रहे हैं विद्या बालन की। विद्या ने फेमस शो ‘हम पांच’ से अपने करियर की शुरुआत की थी, जिसमें उन्होंने राधिका माथुर की भूमिका निभाई थी। जैसे-जैसे समय बीतता गया विद्या यू ही काम करती रही। फिल्म ‘परिणीता’ से बॉलीवुड में कदम रखने वाली विद्या ने फिर मुड़कर पीछे नहीं देखा
sidh3.jpg
Sushant Singh (सुशांत सिंह राजपूत) : दिवंगत अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के हमेशा मुस्कुराते रहने वाले चेहरे को कौन भूल सकता है, जिनका कुछ साल पहले निधन हो गया था। जिस तरह उनके मुस्कुराते हुए चेहरे को कोई नहीं भूल सकता, उसी तरह ‘पवित्र रिश्ता’, ‘किस देश में है मेरा दिल’ और उनके बाकी टीवी सरियल्स कोई भला कैसे भूल सकता है। टेलीविजन के बाद सुशांत सिंह राजपूत ने फिल्म ‘काई पो चे’ से बॉलीवुड डेब्यू किया था। वह एक बेहतरीन एक्टर थे।
madhvan.jpg
R. Madhavan (आर. माधवन) : बॉलीवुड में सबसे गैर-विवादास्पद अभिनेताओं में से एक रहे हैं आर. माधवन। बॉलीवुड में अपनी शुरुआत करने से बहुत पहले, उन्होंने ‘बनेगी अपनी बात’, ‘घर जमाई’, ‘सी हॉक्स’ जैसे कई टीवी सीरियल्स किए थे। उन्होंने ‘तोल मोल के बोल’ की भी मेजबानी की थी, जो टेलीविजन पर शुरुआती रियलिटी शो में से एक था। टेलीविजन पर मिली प्रसिद्धी के बाद आर. माधवन ने दक्षिणी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की, जिसके बाद उन्होंने बॉलीवुड की ओर रुख किया। आज माधवन उन सफल सितारों में से एक माने जाते है जिन्होंने टेलीविजन और बॉलीवुड फिल्मों में खूब नाम कमाया।

यह भी पढ़ें

नेहा शर्मा की हॉटनेस और बोल्डनेस के आगे फीकी है सभी एक्ट्रेस

ayushman_3.jpg
Ayushmann Khurrana (आयुष्मान खुराना) : अलग-अलग तरह की भूमिकाएं निभाने के लिए फेमस हैं एक्टर आयुष्मान खुराना। हर बार अपने फैंस के लिए कुछ अलग करने की चाह ही उन्हें सबसे अलग और कमाल का एक्टर बनाती है। आयुष्मान खुराना ने अपने करियर की शुरुआत टेलीविजन सीरियल ‘कयामत’ और ‘एक थी राजकुमारी’ से की थी। ‘मास्टर ऑफ ऑल ट्रेड्स’ होने की अपनी ‘टैगलाइन’ के अनुरूप, आयुष्मान खुराना एक सफल आरजे होने के साथ-साथ टीवी शो भी होस्ट किया करते थे। एमटीवी रोडीज सीजन-2 से मिली थी पहचान। आयुष्मान खुराना की डेब्यू फिल्म विकी डोनर ने साबित कर दिया था कि वह उम्दा कलाकाल हैं।

यह भी पढ़ें

विक्की कौशल की हॉटी वाइफ हैं भूमि पेडनेकर तो कियारा आडवाणी हैं नॉटी गर्लफ्रेंड….

Home / Entertainment / Bollywood / World Television Day: शाहरुख खान से लेकर आर माधवन तक, जिन्होंने टेलीविजन से शुरू किया अपना एक्टिंग करियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो