बजट 2021: सस्ते होंगे सोना-चांदी, आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती

  • इस बार इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। सरकार ने इस बार आयात शुल्क में कुछ बदलाव किए हैं।

By: Mahendra Yadav

Updated: 01 Feb 2021, 03:12 PM IST

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को लोकासभा में आम बजट 2021—22 पेश किया। वित्त मंत्री ने अपने बजट भाषण में कई महत्तवपूर्ण घोषणाएं की। सभी सेक्टर्स से जुड़े लोगों की नजर आम बजट पर रही। हालांकि इस बार इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया। सरकार ने इस बार आयात शुल्क में कुछ बदलाव किए हैं। ऐसे में कई चीजें महंगी होंगी और कई चीजें सस्ती होंगी। सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। वित्त मंत्री ने बताया कि सोलर के घरेलू उत्पादन को प्रोत्साहित करने के लिए सोलर इनवर्टरों पर शुल्क को 5 प्रतिशत से बढ़ाकर 20 प्रतिशत किया जाएगा।

सस्ते होंगे सोना—चांदी
आयात शुल्क में जो बदलाव किए हैं उनके मुताबिक लोहा, स्टील, तांबा, चमड़े के बने उत्पाद और सोना चांदी सस्ते होंगे। वहीं मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर के साथ ही इलेक्ट्रॉनिक सामान महंगे होंगे। सोने और चांदी की कीमत में कमी आने की संभावना है। सीतारमण ने सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। बता दें कि वर्तमान में सोने पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क चुकाना पड़ता है। आयात शुल्क में कटौती के बाद सोने और चांदी पर सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी चुकानी होगी। इससे सोने—चांदी की कीमतों में कमी आएगी। जुलाई 2019 में सोने पर आयात शुल्क 10 फीसदी से बढ़ाकर 12.5 फीसदी किया गया था। इसके चलते सोने के दाम काफी बढ़े हैं। वहीं मोबाइल के कुछ पार्ट्स पर सीमा शुल्क बढ़ेगा। वहीं कुछ ऑटो पॉर्ट्स पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाकर 15 फीसदी किया गया है।

सोमवार को सोने-चांदी के भावों में तेजी
बजट सत्र को लेकर उत्साहित सराफ बाजार में सोमवार को कारोबार कारोबार शुरू होते ही सोने व चांदी के भावों में तेजी देखी गई। चांदी 2500 रुपये प्रति किलो की बढ़त दर्ज कर 72,000 रुपये पर प्रति किलो पर पहुंच गई। वहीं सोना 50 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़त के साथ 51,250 रुपए की दर पर पहुंच गया। बता दें कि शुक्रवार से सोमवार के बीच मात्र तीन दिनों में चांदी में 5400 रुपये प्रति किलो की बढ़त और सोने में 250 रुपए प्रति दस ग्राम की बढ़त हासिल की गई।

Budget 2021
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned