बजट 2021: दानदाताओं के लिए इस बार सरकार कर सकती है बड़ा ऐलान

  • इस बार बजट से आम लोगों सहित सभी सेक्टर्स को काफी उम्मीदें हैं। सभी लोग सरकार से इस बार बजट में राहत की उम्मीद लगाए बैठे हैं।
  • रिपोर्ट के अनुसार, डोनेशन देने वालों को नई टैक्स व्यवस्था के तहत डिडक्शन का फायदा मिल सकता है।

By: Mahendra Yadav

Published: 28 Jan 2021, 06:08 PM IST

देश का आम बजट 1 फरवरी को संसद में पेश होगा। इस बार बजट से आम लोगों सहित सभी सेक्टर्स को काफी उम्मीदें हैं। सभी लोग सरकार से इस बार बजट में राहत की उम्मीद लगाए बैठे हैं। इस बीच खबर आ रही है कि बजट 2021 (Budget 2021) में सरकार डोनेशन देने वालों के लिए बड़ा ऐलान कर सकती है। मनी कंट्रोल की रिपोर्ट के अनुसार, डोनेशन देने वालों को नई टैक्स व्यवस्था के तहत डिडक्शन का फायदा मिल सकता है। माना जा रहा है कि सरकार बजट में इसका ऐलान कर देशहित और सामाजिक कार्यों में डोनेशन देने वालों को प्रोत्साहित कर सकती है।

डिडक्शन को बहाल करने का हो सकता है ऐलान
वहीं एक अन्य मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नई नई टैक्स व्यवस्था में भी डोनेशन पर टैक्स छूट मिल सकती है। साथ ही इस बार बजट में 80G के तहत डिडक्शन को बहाल करने का ऐलान किया जा सकता है। पिछली बार बजट में सरकार ने कम टैक्स दरों वाले स्लैब का ऐलान किया था, लेकिन 80जी के तहत मिलने वाले डिडक्सन को खत्म कर दिया गया था। इस बार इसको बहाल करने का ऐलान हो सकता है।

मिल सकती है इतनी छूट
कयास लगाए जा रहे हैं कि इस बार सरकार 80G के तहत डिडक्शन को बहाल कर डोनेशन देने वालों को अच्छी छूट दे सकती है। खबरों के अनुसार, पीएम केयर्स फंड और पीएम नेशनस रिलीफ फंड में दान देने वालों को 100 फीसदी टैक्स की छूट मिल सकती है। वहीं सामाजिक या फिर धार्मिक संस्था में दान देने वालों के लिए 50 फीसदी तक की टैक्स छूट का ऐलान हो सकता है।

यह भी पढ़ें—Budget 2021: पहले मंदी और फिर कोरोना संकट, क्या यह बजट रियल एस्टेट सेक्टर को दे सकेगा संजीवनी, जानिए क्या हैं उम्मीदें

पिछली बार हटा दिया था टैक्स डिडक्शन
बताया जा रहा है कि इस बार डोनेशन से मिलने वाले राजस्व में कमी देखने को मिल सकती है। बता दें कि पिछली बार सरकार ने बजट में टैक्स दरें तो कम कर दी थीं, लेकिन ज्यादातर टैक्स डिडक्शन को हटा दिया था। हालांकि उम्मीद की जा रही है कि इस बार सरकार 80जी के तहत डिडक्शन को बहाल कर सकती है।

Budget 2021
Mahendra Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned