गंगा दशहरा: 75 साल बाद बने 'दिव्य योग' में हजारों लोगों ने छोटी काशी में लगाई श्रद्धा की डुबकी, देखें वीडियो

lokesh verma | Updated: 12 Jun 2019, 02:39:19 PM (IST) Bulandshahr, Bulandshahar, Uttar Pradesh, India

खबर की खास बातें-

  • छोटी काशी के नाम से जानी जाने वाली अनूपशहर स्थित गंगा नदी के तट पर लगा दशहरे का मेला
  • लोगों की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन ने किए खास इंतजाम
  • हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के साथ उत्तर प्रदेश के कई जिले से पहुंचे हजारों श्रद्धालु

बुलंदशहर. छोटी काशी के नाम से जानी जाने वाली अनूपशहर स्थित गंगा नदी में दशहरा पर्व पर सुबह से ही श्रद्दालुओं का तांता लगा रहा। इस दौरान मोक्षदायिनी गंगा में हजारों की संख्या में लोगों ने श्रद्धा की डुबकी लगाई और धर्मिक अनुष्ठान, हवन-पूजन आदि किए। बता दें कि लोगों की भीड़ को देखते हुए पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए गए। श्रद्धालुओं की बढ़ती संख्या को देखते हुए सादा कपड़ों में भी सुरक्षाकर्मी लगाए गए। इस दौरान चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी तैनात रहे। साथ ही गंगा घाटों को भी पहले ही स्वच्छ कर दिया गया था, ताकि लोगों को कोई परेशानी न हो।

यह भी पढ़ें- Ganga Dussehra 2019: 75 सालों बाद बन रहा विशेष संयोग, राशि के अनुसार करें ये दस चीजें दान

Ganga Dussehra

बुलंदशहर में आज अनूपशहर स्थित गंगा नदी में दशहरे के मौके पर गंगा स्नान के लिए लगे मेले में हजारों श्रद्धालुओं पहुंचे। गंगा दशहरे पर श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाकर दान, हवन, कीर्तन और पूजन किया। इस दौरान सैकड़ों लोगों गंगा घाट पर मुंडन भी करवाया। बता दें कि दशहरे के दिन लोग दूर-दूर से अनूपशहर पहुंचते हैं। इसलिए प्रशासन ने इस मेले के लिए बड़े स्तर पर तैयारी कर ली थी।

यह भी पढ़ें- Patrika News @10AM: सपना चौधरी को देख बेकाबू हुई भीड़, भगदड़ में कई घायल, एक क्लिक में पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Ganga Dussehra

गंगा घाट बाजार से लेकर जगह-जगह सीसीडी कैमरे लगाए गए। साथ ही किसी भी अप्रत्याशित घटना से निपटने के लिए गंगा घाटों पर गोताखोरों की टीम भी लगा रखी थीं। गंगा स्नान के दौरान कोई हादसा न हो पाए, इसके लिए पुलिस के आला अधिकारी मेले में घूमकर मौका मुआयना करते नजर आए। वहीं मेले में सादा वर्दी में भी पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था, जो घाटों पर होने वाली चोरी और लूट की वारदातों पर नजर बनाए हुए थे।

यह भी पढ़ें- VIDEO: सपना चौधरी की एक झलक पाने को दीवाने हो गए लोग, जान हथेली पर रखकर चढ़ गए यहां

Ganga Dussehra

गंगा घाट के पुजारी रामसरन ने बताया गंगा दशहरे के दिन यहां हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और अलीगढ़ के साथ आसपास के जनपदों से भारी तादात में श्रद्धालु पहुंचते हैं, जो दशहरे के दिन खासतौर पर पूजा-अर्चना, हवन-कीर्तन और दान आदि कर मन्नत मांगते हैं। दशहरे के दिन बच्चों का मुंडन कराने का भी एक महत्व है। वहीं मौके पर पहुंचे अनूपशहर इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार सिंह बताया कि यहां पर पुलिस के कड़े इंतजाम किए गए हैं। गोताखोर और सीसीटीवी कैमरों के साथ बड़ी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया है, ताकि गंगा दशहरे के मेले को शांतिपूर्वक संपन्न कराया जा सके।

UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned