scriptमेडिकल स्टोर के लिए गाइडलाइन जारी, बुखार-खांसी की दवा लेने वालों की इस नंबर पर देनी होगी जानकारी | medical store have to give record of people suffering from fever cough | Patrika News

मेडिकल स्टोर के लिए गाइडलाइन जारी, बुखार-खांसी की दवा लेने वालों की इस नंबर पर देनी होगी जानकारी

locationबुलंदशहरPublished: Jun 13, 2020 11:46:53 am

Submitted by:

Rahul Chauhan

Highlights:
-फार्मासिस्ट करें 1800-180-5146 पर फोन
-प्रदेश सरकार ने जारी की नई हेल्पलाइन
-आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को भी देना होगी सूचना

dvai-1585473467.jpg
बुलंदशहर। कोरोना के लक्षण वाले सभी मरीजों को सरकारी अस्पताल तक लाने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार ने मंगलवार को एक और हेल्पलाइन (1800-180-5146) जारी किया है। यह हेल्पलाइन सिर्फ प्राइवेट मेडिकल स्टोर चला रहे फार्मासिस्ट, आशा, एएनएम व आंगनबाड़ी के लिए होगी। इस बाबत बुलंदशहर जिला प्रशासन ने एडवाइजरी जारी कर दी है।
यह भी पढ़ें

बुलंदशहर सड़क हाद्सा: काम की तलाश में निकले पिता और दो बेटों की दर्दनाक माैत

जिलाधिकारी ने बताया कि प्रमुख सचिव- स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। जिसमें उन्होंने कहा है कि कोरोना पर अंकुश तभी लगाया जा सकता है जब इसके लक्षण वाले किसी भी व्यक्ति को फौरन अस्पताल लाया जाए, टेस्ट हो और अगर पाजिटिव है तो तुंरत इलाज शुरू हो। बहुत से लोग बुखार, खांसी की दवा मेडिकल स्टोर से लेते हैं। मेडिकल स्टोर के फार्मासिस्ट को ऐसे किसी भी व्यक्ति की डिटेल इस हेल्पलाइन नंबर पर बताना है। इससे हम उस शख्स को फालोअप कर सकेंगे और अगर वह कोरोना के लक्षण की गिरफ्त में आता है तो उसका इलाज करवा सकेंगे।
यह भी पढ़ें

Operation Theatre में ही Doctors ने जमकर की Party, फोटो हुए वायरल

उन्होंने बताया कि यह हेल्पलाइन आम जनता के लिए नहीं है। इस पर प्राइवेट फार्मासिस्ट के अलावा आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी काल कर सकेंगी। आशा, एएनएम और आंगनबाड़ी भी अपने संपर्क में आए किसी भी बुखार, खांसी के लक्षण वाले व्यक्ति के बारे में इस हेल्पलाइन पर सूचित कर सकेंगी। आम जनता के लिए पहले से ही हेल्पलाइन नंबर (1800-180-5145) चल रही है जिसपर वह अपनी समस्या बयान कर सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो