scriptBank Holidays : जून में इतने दिन रहेगी बैंक की छुट्टी, ग्राहक पहले ही निपटा लें जरूरी काम | bank holidays in june 2022 bank will close 12 days check full list | Patrika News

Bank Holidays : जून में इतने दिन रहेगी बैंक की छुट्टी, ग्राहक पहले ही निपटा लें जरूरी काम

locationनई दिल्लीPublished: Jun 01, 2022 08:29:15 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Bank Holidays June 2022: जून के महीने में आपका बैंक से सबंधित को कोई जरूरी काम है तो उसे समय रहते कर लीजिए। देशभर में जून के महीने में 12 दिन बैंक की बंद रहेंगे। आइए जानते है जून में किस किस दिन बैंक बंद रहेंगे और कितने दिन बैंक में काम होगा।

Bank Holidays June 2022

Bank Holidays June 2022

Bank Holidays June 2022: जून का महीना शुरू हो गया है। इस महीने में बैंक से संबंधित कोई जरूरी काम है तो उनको समय पर ही निपटा ले। अगर आपका भी कोई जरूरी काम बैंक में है तो यह जरूर चेक कर लें कब और कहां बैंक इस महीने में बंद रहेंगे। वैसे तो बैंक से जुड़े कई काम ऑनलाइन हो जाते हैं। लेकिन कुछ काम ऐसे हैं जिसके लिए बैंक की ब्रांच जाना ही पड़ता है। जून के महीने में कोई बड़ा त्योहार नहीं है। जिसकी वजह से बैंक कर्मियों की लम्बी छुट्टी नहीं रहेगी। आइए जानते है जून में किस किस दिन बैंक बंद रहेंगे और कितने दिन बैंक में काम होगा। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा जारी की गई छुट्टियां सभी प्राइवेट और सरकारी बैंकों पर लागू होता है।

12 दिन बंद रहेंगे बैंक
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) हर साल बैंक हॉलिडे कैलेंडर जारी करता है। इसमें हर राज्य में होने वाली बैंक छुट्टी की जानकारी होती है। दरअसल, जून में त्योहारों, जयंती या खास दिवस के कारण बैंक 12 दिन बंद रहेंगे। जून में महाराणा प्रताप जयंती, श्री गुरु अर्जुन देव जी की शहादत दिवस के कारण बैंकों की 8 छुट्टियां हैं। इनके अलावा 4 रविवार, दूसरा और चौथा शनिवार की छुट्टियां रहेगी।

यह भी पढें- RBI की रिपोर्ट का दावा ‘आपके पास मौजूद कैश हो सकता है नकली’


आइए जानते हैं जून में कब-कब बैंक बंद रहेंगे

क्र.स.तारीख और वारअवकाश
12 जून (गुरुवार)महाराणा प्रताप जयंती/तेलंगाना स्थापना दिवस
23 जून (शुक्रवार)श्री गुरु अर्जुन देव जी की शहादत दिवस
35 जून (रविवार)साप्ताहिक अवकाश
411 जून (शनिवार)दूसरा शनिवार बैंक अवकाश
512 जून (रविवार)साप्ताहिक अवकाश
614 जून (मंगलवार)पहिली राजा/संत गुरु कबीर जयंती
715 जून (बुधवार)राजा संक्रांति/वाईएमए दिवस/गुरु हरगोबिंद जी का जन्मदिन
819 जून (रविवार)साप्ताहिक अवकाश
922 जून (बुधवार)खारची पूजा
1025 जून (शनिवार)चौथा शनिवार बैंक अवकाश
1126 जून (रविवार)साप्ताहिक अवकाश
1230 जून (बुधवार)रेमना नी
यह भी पढें- 1 जून से बदल जाएंगे ये बड़े 5 न‍ियम, आपकी जेब पर होगा सीधा असर


इन कामों में नहीं आएगी परेशानी
बैंक बंद होने के बाद भी कई जरूरी काम निपटा सकते हैं। बैंकों की सभी ऑनलाइन सेवाएं पूरे महीने उपलब्ध रहती है। बैंकों की छुट्टी वाले दिन सिर्फ उनकी शाखाएं बंद होती हैं। बैंक के एटीएम, कैश डिपॉजिट मशीन, पासबुक प्रिंटिंग मशीन छुट्टी के दिन भी चालू रहती है। बैंक की छुट्टियों के दिन सभी बैंकों की मोबाइल बैंकिंग और नेट बैंकिंग सेवाएं भी पूरी तरह से एक्टिव रहती हैं।

यह भी पढें- बेहतर क्रेडिट स्कोर के लिए इन बातों का रखें ध्यान, वरना लोन मिलना मुश्किल


loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो