scriptBusiness Tycoon Shapoorji Pallonji Group Chairman Pallonji Mistry Dies At 93 | दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री का निधन, 93 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस | Patrika News

दिग्गज कारोबारी पालोनजी मिस्त्री का निधन, 93 वर्ष की उम्र में ली अंतिम सांस

उद्योग जगत के दिग्गज माने जाने वाले शापूरजी पालोनजी ग्रुप के चेयरमैन पालोनजी मिस्त्री अब इस दुनिया में नहीं रहे। उनका कारोबार एक दो नहीं बल्कि पूरे 50 देशों में फैला हुआ है। शापूरजी पालोनजी ग्रुप देश के सबसे प्रतिष्ठित कारोबारी घरानों में से एक है।

नई दिल्ली

Updated: June 28, 2022 10:29:41 am

दिग्गज कारोबारी और शापूरजी पालोनजी के चेयरमैन पालोनजी मिस्त्री का निधन हो गया है। पालोनजी मिस्त्री ने 93 वर्ष की उम्र में अंतिम सांस ली। कंपनी से जुड़े सूत्रों ने उनके निधन की जानकारी दी है। वैसे तो शापूरजी ग्रुप के कई बड़ी उपलब्धियां हासिल हैं, लेकिन कंपनी की तमाम बड़ी उपलब्धियों में मुंबई में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की बिल्डिंग का निर्माण करना भी शामिल है। बता दें, कंस्ट्रक्शन के अलावा शापूरजी ग्रुप इंजीनियरिंग, रियल एस्टेट समेत कई अन्य सेक्टर जैसे में भी काम करता है और इन क्षेत्रों में भी कंपनी ने नई ऊंचाईयों हासिल की हैं।
Business Tycoon Shapoorji Pallonji Group Chairman Pallonji Mistry Dies At 93
Business Tycoon Shapoorji Pallonji Group Chairman Pallonji Mistry Dies At 93
शापूरजी ग्रुप में 50 हजार कर्मचारी करते हैं काम
पालोनजी मिस्त्री का जन्म गुजरात के एक पारसी परिवार मुंबई में हुआ था। कारोबार जगत में शापूरजी ग्रुप के कद का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि, इस समूह में 50 हजार के करीब लोग काम करते हैं।

50 देशों में फैला है कारोबार
इतना ही नहीं शापूरजी ग्रुप का कारोबार एक दो नहीं बल्कि 50 देशों में फैला हुआ है। भारत के अलावा एशिया के अन्य देशों से अफ्रीका तक शापूरजी पालोनजी ग्रुप का कारोबार फैला हुआ है। फोर्ब्स के ताजा अपडेट के मुताबिक, दुनिया में शापूरजी ग्रुप अमीरों की सूची में 143वें नंबर पर है।

यह भी पढ़ें

Startup World में भारत के पांच शहरों ने मचाई धूम, दिल्ली-मुंबई से आगे निकला ये शहर

palonji_mistry_padmabhushan.jpg2016 में पद्मभूषण से सम्मानित
पालोनजी मिस्त्री को कारोबार जगत में अपने उत्कृष्ट योगदान के लिए साल 2016 में पद्म भूषण सम्मान से भी नवाजा गया था। पालोनजी मिस्त्री के बेटे साइरस मिस्त्री को ही एक बार टाटा संस के चैयरमैन पद पर भी नियुक्त किया गया था, हालांकि बाद में विवाद के चलते उन्हें पद से हटाया गया।
1865 में हुई ग्रुप की स्थापन
शापूरजी पालोनजी ग्रुप की स्थापना 1865 में हुई थी। पिछले साल शापूरजी पालोनजी ग्रुप ने अपने कंज्यूमर ड्यूरेबल्स बिजनेस को अमरीकी प्राइवेट इक्विटी एंड फंड एडवेंट इंटरनेशनल को बेच दिया था। बता दें कि पालोनजी परिवार के पास टाटा सन्स में 18.4 फीसदी पार्टनर्शिप है।
जानकारी के मुताबिक, शापूरजी पालोनजी ग्रुप इस समय वित्तीय संकट से गुजर रहा है। कंपनी पर कर्ज का बोझ लगातार बढ़ रहा है। ऐसे में कंपनी कर्ज से के बोझ को हल्का करने के लिए टाटा संस में मौजूद उनकी हिस्सेदारी को बेचना चाहती है।

परिवार में कौन-कौन?
पालोनजी मिस्त्री का जन्म भारत में पारसी परिवार में हुआ। लेकिन 2003 में शादी के बाद उन्होंने आइरिश नागरिकता ले ली। पालोनजी के परिवार में उनके पीछे उनकी पत्नी पाट्सी पेरिन डुबास और चार बच्चे हैं।
दो बेटे शापूर मिस्त्री और साइरस मिस्त्री के अलावा दो बेटियां लैला मिस्त्री और अलू मिस्त्री हैं।

यह भी पढ़ें

UPI पेमेंट बना लोगों की पहली पसंद, 2022 की पहली तिमाही में हुआ 10.2 ट्रिलियन रुपये का लेनदेन

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

बीजेपी नेता श्रीकांत त्यागी पर बड़ा एक्शन, बुलडोजर से ढहाया जा रहा अवैध निर्माण, मिली लोकेशनMaharashtra Coal Scam: दिल्ली कोर्ट का फैसला- पूर्व कोयला सचिव एचसी गुप्ता को 3 और कंपनी डायरेक्टर को 4 साल की जेलMaharashtra: ‘डबल इंजन’ की सरकार का आम जनता को होगा डबल फायदा, पीएम मोदी ने सीएम शिंदे से किया यह वादाElectricity Amendment Bill: बिजली संशोधन विधेयक आज लोकसभा में हो सकता है पेश, पावर सेक्टर के कर्मचारियों के बाद CM मान ने भी किया विरोधबिहार में सियासी उलटफेर की आंशका, CM नीतीश कुमार ने सोनिया गांधी से की बात, सभी विधायकों को बुलाया पटनावेंकैया नायडू को विदाई में पीएम मोदी भावुक, कहा - 'आपके साथ काम करना हमारा सौभाग्य'Bihar Politics: राजद और JDU मिल जाए तो बिहार में आराम से बन सकती है सरकार, जानिए क्या है आंकड़ेCongress: अध्यक्ष बनने के लिए राहुल ने अब तक नहीं की ‘हां’, क्या गहलोत पर दांव खेलेगी कांग्रेस?
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.