scriptStartup World में भारत के पांच शहरों ने मचाई धूम, दिल्ली-मुंबई से आगे निकला ये शहर | Startup Blink Report 2022 Five Indian City In Good Position Bengaluru Set To Top | Patrika News

Startup World में भारत के पांच शहरों ने मचाई धूम, दिल्ली-मुंबई से आगे निकला ये शहर

locationनई दिल्लीPublished: Jun 27, 2022 04:12:55 pm

दुनियाभर में स्टार्टअप को लेकर काफी काम किया जा रहा है। भारत ने भी इस क्षेत्र में अपनी अलग पहचान बनाई है। देश में स्टार्टअप्स को लेकर सरकार भी कई अहम फैसले ले रही है। इन सबके बीच स्टार्टअप वर्ल्ड में भारत के पांच शहरों जमकर धूम मचाई है।

,

Sail पीआरपी एडवांस पर आर्थिक संकट का ग्रहण,

स्टार्टअप के मामले में भारत दुनियाभर में उभरता चेहरा बनता जा रहा है। हाल के वर्षों ने इस क्षेत्र में भारत ने खुद की अलग पहचान बनाई है। इस बात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि स्टार्टअप ब्लिंक्स की रिपोर्ट में भारत के पांच शहरों का डंका बज रहा है। यानी देश के एक दो नहीं बल्कि पांच शहरों ने अपनी धमक छोड़ दी है। इन पांच शहरों ने दुनिया के 100 शहरों की सूची में अपनी जगह बनाई है। खास बात यह है कि दिल्ली और मुंबई से ज्यादा अच्छी रैंक दक्षिण भारत के एक शहर की आई है।
देश में स्टार्टअप का किंग बना बेंगलूरु
स्टार्टअप के मामले में वैसे तो देश के कई शहरों में काम हो रहा है। इसको लेकर केंद्र की मोदी सरकार भी कई कदम उठा रही है। बजट में भी इस पर खास फोकस किया जाने लगा है, जिसका नतीजा अब सामने भी आ रहा है।

वर्ल्ड के टॉप 100 स्टार्टअप सिटीज की सूची में दिल्ली-मुंबई से आगे बेंगलूरु निकल गया है। बेंगलूरु देश में स्टार्टअप का किंग बन गया है। बता दें कि, बेंगलूरू ने शिक्षा तकनीक (Edtech) स्टार्टप में वैश्विक स्तर पर 5वी रैंक हासिल की है।

यह भी पढ़ें – पैसों के साथ 5 सबसे बड़ी गलतियां करते हैं ज्यादातर भारतीय, इन्हें दूर करके हो सकते हैं अमीर

ये हैं पांच शहर और उनकी वर्ल्ड रैंकिंग
स्टार्टअप इकोसिस्टम 2022 की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के जिन पांच शहरों ने टॉप 100 सिटीज में जगह बनाई है। उनके नाम हैं—

सिटी रैंक (वर्ल्ड)
1. बेंगलूरु – 8
2. दिल्ली – 13
3. पुणे – 90
4. हैदराबाद – 97
5. चेन्नई – 102
टॉप 10 में बेंगलूरु
इजरायल स्थित संगठन Startup-Blink की स्टार्टअप इकोसिस्टम रिपोर्ट-2022 के मुताबिक, बेंगलूरु ने स्टार्टअप शहरों की सूची में टॉप 10 में अपनी जगह बनाई है। इसके लिए बेंगलूरु को 63.282 स्कोर मिला। जबकि दिल्ली ने 43.043 स्कोर हासिल किया।

खास बात यह है कि इस बार स्टार्टअप की टॉप 100 शहरों की सूची में पुणे और हैदराबाद ने पहली बार अपनी जगह बनाई।
शंघाई को टक्कर दे रहा बेंगलूरु
स्टार्टअप के मामले में चीन के शंघाई के दुनियाभर में डंका बजता है। लेकिन अब इसको टक्कर देने के लिए बेंगलूरु को बड़ा दावेदार माना जा रहा है। ब्लिंक इंडेक्स के मुताबिक, बेंगलूरु का प्रदर्शन लगातार बेहतर हो रहा है।
बीते वर्ष शंघाई का स्कोर बेंगलूरु से 66 फीसदी अच्छा था, लेकिन इस साल यह अंतर घटकर महज 12 फीसदी रह गया है। बेंगलूरु इसी रफ्तार से बढ़ा तो जल्द शंघाई को पछाड़ देगा।
दुनिया में 19वां तो एशिया में भारत की चौथी रैंक
स्टार्टअप के मामले में भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है। दुनियाभर की बात करें भारत 150 से ज्यादा देशों में 19वें स्थान पर पहुंच गया है। पिछले वर्ष के मुकाबले भारत के एक पायदान का फायदा हुआ है। बीते वर्ष भारत 20वें स्थान पर था। वहीं एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत का चौथा स्थान है।

एशिया में भारत से आगे
एशिया और प्रशांत क्षेत्र की बात करें भारत के आगे चीन, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जगह बना रखी है।

ऐसे मिलती है रैंकिंग
स्टार्टअप -ब्लिंक इस इंडेक्स को 2017 से जारी कर रहा है। यह एक हजार शहरों और सौ देशों के स्टार्टअप इकोसिस्टम को रैंक करता है।

रैंकिंग के तीन क्राइटेरिया होते हैं। स्टार्टअप की गुणवत्ता, स्टार्टअप की संख्या और कारोबारी माहौल। हर स्टार्टअप इकोसिस्टम का कुल स्कोर मात्रा, गुणवत्ता और व्यावसायिक वातावरण को मापने वाले तीन सबस्कोर का योग होता है।

यह भी पढ़ें – RBI ने इस सरकारी बैंक पर ठोका 57.5 लाख का जुर्माना, कहीं आपका खाता भी तो नहीं

ट्रेंडिंग वीडियो