scriptRBI ने इस सरकारी बैंक पर ठोका 57.5 लाख का जुर्माना, कहीं आपका खाता भी तो नहीं | rbi imposes rs 57.5 lakh penalty on indian overseas bank | Patrika News

RBI ने इस सरकारी बैंक पर ठोका 57.5 लाख का जुर्माना, कहीं आपका खाता भी तो नहीं

locationनई दिल्लीPublished: Jun 26, 2022 02:21:37 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

भारतीय रिजर्व बैंक ने सार्वजानिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक पर 57.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक ने बताया कि यह कार्रवाई कुछ मानदंडों तथा धोखाधड़ी से संबंधित नियमों का कंप्लायंस नहीं करने को लेकर की गई है।

Reserve Bank of India

Reserve Bank of India

भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) ने एक सरकारी बैंक पर शिकंजा कसा है। सार्वजानिक क्षेत्र के इंडियन ओवरसीज बैंक (Indian Overseas Bank) को बड़ा झटका लगा है। यदि आपका भी अकाउंट इंडियन ओवरसीज बैंक में है तो इस खबर को जरूर पढ़ लें। आरबीआई ने बैंक पर 57.5 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। केंद्रीय बैंक के अनुसार, यह कार्रवाई कुछ मानदंडों तथा धोखाधड़ी से संबंधित नियमों का कंप्लायंस नहीं करने को लेकर की गई है। आइए जानते है भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा इंडियन ओवरसीज बैंक पर की गई कार्रवाई का क्या असर पड़ेगा।

धोखाधड़ी के मामलों लगा भारी जुर्माना
केंद्रीय बैंक ने बताया कि यह कार्रवाई कुछ मानदंडों तथा धोखाधड़ी से संबंधित नियमों को लेकर की गई है। आरबीआई के अनुसार, मार्च 2020 के अंत में अपनी वित्तीय स्थिति के संदर्भ में बैंक के वैधानिक निरीक्षण और रिपोर्टों की जांच के आधार पर यह जुर्माना लगाया गया है। आईओबी पता लगाने की तारीख से तीन सप्ताह के भीतर, एटीएम कार्ड क्लोनिंग/स्किमिंग से जुड़े धोखाधड़ी के कुछ मामलों की जानकारी नहीं दे पाया।

यह भी पढ़ें

IRCTC Account से ऐसे लिंक करें आधार कार्ड, वरना ऑनलाइन ट्रेन बुकिंग में होगा ये नुकसान



 

ग्राहकों के जमा पर कोई असर नहीं
आरबीआई की ओर से इंडियन ओवरसीज बैंक पर की गई कार्रवाई का कोई सर नहीं पड़ेगा। क्योंकि आरबीआई ने बैंक पर नियमों का पालन नहीं करने की वजह से कार्रवाई की है। इससे बैंक की सेवा पर इसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें

NPS pension : बुढ़ापा चैन से गुजारने के लिए यहां पर निवेश, हर महीने मिलेगी 2 लाख की पेंशन




loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो