Electric Vehicle Expo 2021 : इलेक्ट्रिक व्हीकल से पेट्रोल-डीजल के मुकाबले कितना सस्ता सफर

दुनियाभर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। बढ़ती पेट्रोल-डीजल की कीमतों को देखकर लोग समझ रहे है कि इनसे अच्छा पैसा बचा सकते हैं।

By: Shaitan Prajapat

Updated: 06 Aug 2021, 11:22 AM IST

Electric Vehicle Expo 2021 : पेट्रोल और डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों से लोगों काफी परेशान हो रहे है। आसमान छूती इसकी कीमतों से निजात पाने के लिए लोग अब दूसरे विकल्प ढूढ़ने लगे हैं। दुनिया भर में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ रही है। इसमें इलेक्ट्रिक व्हीकल ( Electric Vehicle ) सबसे तेजी से ग्रोथ कर रहे हैं। भारत में अब धीरे-धीरे इलेक्ट्रिक वाहनाें काे लेकर लाेग जागरूक हाे रहे है। बढ़ती पेट्रोल—डीजल की कीमतों को देखकर लोग समझ रहे है कि किस तरह इलेक्ट्रिक वाहनाें से ना सिर्फ अच्छा खासा पैसा बचा सकते हैं बल्कि पेट्राेल-डीजल ( Petrol Diesel ) वाहनाें से हाेने वाले प्रदूषण को भी कम किया जा सकता है। आइए जानते हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल से फ्यूल बचत कैसे और कितनी होती है। यह पेट्रोल-डीजल के मुकाबले कितना सस्ता सफर है।


रोजाना 3.5 लाख रुपए की बचत
नेशनल ऑटाेमाेटिव बाेर्ड (NAB) के अनुसार, फरवरी 2021 तक देशभर में 50,577 इलेक्ट्रिक वाहन है। इनमें दाे, तीन और चार पहिया वाहन शामिल हैं। रिपोट्र में बताया गया है कि इनके इस्तेमाल से रोजाना 43,316 लीटर पेट्राेल-डीजल की बचत हाे रही है। अगर पेट्राेल-डीजल का प्रति लीटर औसत मूल्य 80 रुपए भी मान लिया जाए ताे इसके हिसाब से रोजाना 3 लाख 46 हजार 5280 रुपए की बचत हाे रही है। आने वाले समय में कई गुना बढ़ने की संभावना है।

यह भी पढ़ेंः PM Kisan Samman Yojana: जानिए किन किसानों को नहीं मिलेंगे 9वीं किस्त के 2000 रुपए, जानिए क्या है वजह

 

पेट्रोल की कार 700 रुपए में 100 किलोमीटर
आमतौर पेट्रोल की कार का औसत माइलेज 15 से 20 किलोमीटर प्रति लीटर होता है। 15 के औसत माइलेज मानकर चले तो पेट्रोल कार से 100 किलोमीटर जाने में 7 लीटर पेट्रोल खर्च होगा। देश के अधिकतर राज्यों में पेट्रोल की कीमत 100 रुपए के करीब या उससे ज्यादा चल रही है। पेट्रोल कार से 100 किलोमीटर की दूरी तय करने पर औसतन 700 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार का बड़ा ऐलान, कोरोना से अनाथ बच्चों को दिया जाएगा 5 लाख रुपए का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा

इलेक्ट्रिक व्हीकल 300 रुपए में 250 से 300 किलोमीटर
इन दिनों कई कार निर्माता कंपनी कई बेहतरीन फीचर्स के साथ इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च किए है। Tata Nexon EV XM में कंपनी ने हाल ही में एक नई कार पेश की है। कंपनी ने इसमें 30.2kWh की बैटरी दी है। कार की बैटरी को चार्ज करने पर करीब 300 रुपए का खर्चा आता है। कंपनी का दावा है कि ये कार सिंगल चार्ज में लगभग 250 से 300 किलोमीटर तक जाती है। यानी पेट्रोल कार के मुकाबले इस कार से यात्रा करना हर हाल में सस्ता है।

Shaitan Prajapat
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned