scriptITR Filing 2022: These people can file ITR till October 31, no penalty | ITR Filing 2022 : ये लोग 31 अक्टूबर तक भर सकते हैं ITR, नहीं लगेगा जुर्माना | Patrika News

ITR Filing 2022 : ये लोग 31 अक्टूबर तक भर सकते हैं ITR, नहीं लगेगा जुर्माना

ITR Filing 2022 : आईटी रिटर्न भरने की तारीख टैक्सपेयर्स की श्रेणी के अनुसार भिन्न होती है। वेतनभोगी लोगों को आईटीआर 31 जुलाई तक भरना होता है। कुछ लोग निर्धारित तारीख तक भी अपना इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल नहीं कर पाते हैं जिसके बाद उनको जुर्माना भी उठाना पड़ता है।

नई दिल्ली

Updated: August 01, 2022 11:52:44 am

ITR Filing 2022 : हर साल लोगों को इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करना होता है। वित्त वर्ष 2021-22 के लिए इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने का आखिरी की अंतिम तारीख 31 जुलाई, 2022 थी। आखिरी दिन तकनीकी दिक्कतों के चलते कई लोग रिटर्न नहीं भर सके। सोशल मीडिया के जरिए भी लोग आईटीआर भरने की डेडलाइन बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। उन लोगों को निराश होने की जरूरत नहीं है। 31 दिसंबर 2022 तक रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके लिए आपको लेट फीस चुकानी पड़ेगी। इस लेट फीस को इनकम टैक्स रिटर्न जुर्माने के तौर पर वसूल किया जाता है।

Income Tax Return
Income Tax Return

देनी होगी इतनी लेट फीस
आईटी रिटर्न भरने की तारीख टैक्सपेयर्स की श्रेणी के अनुसार भिन्न होती है। वेतनभोगी लोगों को आईटीआर 31 जुलाई तक भरना होता है। जो अंतिम तिथि तक रिटर्न दाखिल नहीं कर पाएंगे उनको लेट फीस चुकानी पड़ेगी। यदि किसी की इनकम 5 लाख रुपए से ज्यादा है, उसको अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2022 तक 5000 रुपए की लेट फीस के रूप में देने होंगे। वहीं, 5 लाख से कम आय वालों को लेट फीस 1,000 रुपए देनी होगी।

यह भी पढ़ें

LPG Cylinder Price : एलपीजी सिलेंडर के दाम में गिरावट, जानें कितना हुआ सस्ता




इन लोगों को 31 अक्टूबर तक भरना होता है रिटर्न
कॉरपोरेट और कारोबारी 31 अक्टूबर तक रिटर्न भर सकत है। कॉर्पोरेट या जिन्हें अपने खातों का ऑडिट करने की जरूरत होती है। 31 अक्टूबर की तारीख तक अपना रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इन लोगों को 31 अक्टूबर तक रिटर्न दाखिल करने पर किसी प्रकार को कोई जुर्माना नहीं लगाया जाता है। मौजूदा आयकर नियमों में कम से कम 6 महीने की कैद और अधिकतम 7 साल की कैद की सजा का प्रावधान है। विभाग आईटीआर दाखिल करने में विफलता के हर मामले में आपके खिलाफ मुकदमा चला सकता है।

यह भी पढ़ें

Ola कर सकती है 1000 कर्मचारियों की छंटनी, बना रही ये बड़ा प्लान




इतने लोगों ने भरा रिटर्न
इनकम टैक्स डिपॉर्टमेंट की वेबसाइट पर जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार, 10.54 करोड़ इंडिविजुअल रजिस्टर्ड यूजर हैं। असेसमेंट ईयर 2022-23 के लिए 5 करोड़ 82 लाख 88 हजार 962 लोगों ने अभी तक इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल किया है। आखिरी दिन रविवार को रात 10 बजे तक 63ण्47 लाख से अधिक रिटर्न जमा किए जा चुके थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगKerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'PICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजThane: सात मंजिला बिल्डिंग की लिफ्ट में फंसी 5 जिंदगियां, डिजास्टर मैनेजमेंट सेल और फायर ब्रिगेड ने किया रेस्क्यूAsia Cup में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले 3 खिलाड़ी, रोहित शर्मा के पास इतिहास रचने का मौका
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.