scriptPetrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम लोगों नहीं मिल रही राहत | petrol diesel price today know the price of oil in your city 19 november | Patrika News
कारोबार

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम लोगों नहीं मिल रही राहत

कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का रूख बना हुआ है। वर्तमान के इसके दाम 95 डॉलर प्रत‍ि बैरल के आसपास चल रहे है। लेकिन, इसके बाद भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम लोगों को राहत नहीं दे रही है।

जयपुरNov 19, 2022 / 09:08 am

Narendra Singh Solanki

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम लोगों नहीं मिल रही राहत

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम लोगों नहीं मिल रही राहत

Petrol Diesel Price Today: कच्चे तेल की कीमतों में नरमी का रूख बना हुआ है। वर्तमान के इसके दाम 95 डॉलर प्रत‍ि बैरल के आसपास चल रहे है। लेकिन, इसके बाद भी सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम लोगों को राहत नहीं दे रही है। तेल कंपनियों ने शनिवार को भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया। यह लगातार पांचवां महीना जब पेट्रोल-डीजल के दाम स्थिर बने हुए हैं। हालांकि तेल कंपनियों ने एक नवंबर को कॉमर्शियल सिलेंडर के दामों में 115.50 रुपए की कटौती कर दी है। घरेलू गैस सिलेंडर के दामों में कोई परिवर्तन नहीं किया। आखिरी बार पेट्रोल-डीजल की कीमत में राष्ट्रीय स्तर पर बदलाव 21, मई 2022 को किया गया था। तब केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 8 रुपए और डीजल पर 6 रुपए एक्साइज ड्यूटी घटाई थी। जयपुर में अभी पेट्रोल के दाम 108.48 और डीजल के दाम 93.72 रुपए प्रति लीटर हैं। देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें 22 मार्च से बढ़नी शुरु हुई थी, उस दौरान 14 बार पेट्रोल और डीजल के दामों में वृद्धि की गई थी। तब इनके दामों में करीब 10 रुपए प्रति लीटर की तेजी आई थीए जिससे महंगाई अपने चरम पर पहुंच गई।
यह भी पढ़ें

शादियों के सीजन में सोना महंगा, 2500 रुपए उछला, चांदी 4400 रुपए तेज

पिछले साल 9.45 रुपए महंगा हुआ था डीजल

पिछले साल सितंबर के बाद पेट्रोल के मुकाबले डीजल का बाजार ज्यादा तेज हुआ था। कारोबारी लिहाज से देखें तोए पेट्रोल के मुकाबले डीजल बनाना महंगा पड़ता हैए लेकिन भारत के खुले बाजार में पेट्रोल महंगा बिकता है और डीजल सस्ता बिकता है। बीते साल 24 सितंबर से यहां जो डीजल में आग लगनी शुरू हुई थीए वह उत्पाद शुल्क में कटौती के बाद रुकी थी। सितंबर से दिवाली तक डीजल करीब 9.45 रुपए महंगा हो गया था।

यह भी पढ़ें

खाद्य तेलों के नहीं घट रहे दाम, दिवाली के बाद सावों की जोरदार मांग

देश के महानगरों में पेट्रोल-डीजल का हाल

दिल्ली में पेट्रोल के दाम 96.72 रुपए व डीजल के दाम 89.62 रुपए प्रति लीटर, मुंबई में पेट्रोल 111.35 रुपए व डीजल के दाम 97.28 रुपए प्रति लीटर, कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपए और डीजल 92.76 रुपए प्रति लीटर, चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपए और डीजल के दाम 94.24 रुपए प्रति लीटर पहुंच गए।
https://youtu.be/QVIRhB57phU

Home / Business / Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल की महंगाई से आम लोगों नहीं मिल रही राहत

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो