Reliance AGM 2021: मुकेश अंबानी का दावा, Jio भारत को 2G मुक्त और 5G युक्त बनाएगी

रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 44वीं बैठक (annual general meeting) में कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने भविष्य की योजनाओं का उल्लेख किया।

By: Mohit Saxena

Updated: 24 Jun 2021, 07:50 PM IST

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 44वीं बैठक (annual general meeting) में गुरुवार को कई बड़े ऐलान किए गए। ग्राहकों के लिए नई सेवाओं और प्रोडक्ट्स के साथ अपनी कारोबारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी ने भी सभा को संबोधित किया। इस दौरान कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने एजीएम को संबोधित कर ये बातें रखीं।

Read More: रिलायंस ने की दुनिया के सबसे सस्ते स्मार्टफोन की घोषणा, गूगल के साथ मिलकर लॉन्च करेगा Jio Phone Next

चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि पिछले दस साल में रिलायंस ने 90 अरब डॉलर का निवेश किया। अगले दशक में कंपनी 200 अरब डॉलर से अधिक का निवेश करने की क्षमता रखती है। जियोफाइबर देश की सबसे बड़े और तेजी से बढ़ रहे फिक्स्ड ब्रॉडबैंड ऑपरेटर बन गया है।

65 हजार से अधिक नए रोजगार दिए

वहीं रिलायंस रीटेल हाइपर ग्रोथ के रास्ते पर है और अगले 3 से 5 साल में कम से कम 3 गुना बढ़ने वाला है। रिलायंस रीटेल ने न केवल नौकरियों को बचाया है बल्कि 65 हजार से अधिक नए रोजगार भी दिए हैं। जियोमार्ट को वॉट्सऐप के साथ जोड़ने के लिए जियो और फेसबुक ट्रायल कर रहे हैं। जियो भारत को 2जी मुक्त और 5जी युक्त बनाएगी।

मुकेश अंबानी ने बताया कि जामनगर में 5,000 एकड़ में धीरूभाई अंबानी ग्रीन एनर्जी गीगा कॉम्पलेक्स विकसित करने का काम शुरू हो गया है। इस बिजनस में 60 हजार करोड़ रुपये निवेश किए जाएंगे।

नया एनर्जी बिजनेस लॉन्च किया

उन्होंने कहा कि 2016 में हमने देश में डिजिटल डिवाइड को पाटने के लिए जियो लॉन्च किया था। अब 2021 में हम देश और दुनिया में ग्रीन एनर्जी डिवाइड को खत्म करने के लिए नया एनर्जी बिजनेस लॉन्च करने वाले हैं। हमने रिलायंस न्यू एनर्जी काउंसिल भी बनाया है। कंपनी 100 गीगावॉट सोलर एनर्जी बनाएगी।

नीता अंबानी ने कहा कि कोरोना से जंग में रिलायंस फाउंडेशन ने 5 अहम योगदान दिए। इसके लिए मिशन ऑक्सीजन, मिशन कोविड इंफ्रा, मिशन अन्न सेवा, मिशन एंप्लाई केयर और मिशन वैक्सीन सुरक्षा शामिल हैं। एजीएम में नीता अंबानी ने शेयर होल्डर्स से कहा कि इस साल नवी मुंबई में जियो इंस्टीट्यूट शुरू होगा।

ऑक्सीजन के उत्पादन में बनाया रिकॉर्ड

नीता अंबानी ने शेयरहोल्डर्स को बताया कि आज रिलायंस देश के कुल 11 प्रतिशत मेडिकल ग्रेड लिक्विड ऑक्सीजन का उत्पादन कर रहा है। वह भी तब जब इससे पहले कभी इस तरह का उत्पादन नहीं किया। उन्होंने कहा कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) ने महज दो सप्ताह के अंंदर 1100 mt प्रतिदिन ऑक्सीजन का उत्पादन करने का रिकॉर्ड बनाया है।

अभी रिलायंस देश में एक ही स्थान पर सबसे अधिक ऑक्सीजन बनाने वाली कंपनियों में से एक है। देश के हर दस में से 1 कोरोना मरीज को रिलायंस इंडस्ट्रीज में बनी ऑक्सीजन प्राप्त हो रही है। ये ऑक्सीजन उन्हें मुफ्त दी जा रही है।

Read More: Petrol Diesel Price: आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, राजस्थान और एमपी के कई शहरों में पेट्रोल 110 रुपए के करीब

250 बेड वाला कोविड अस्पताल बनाया

नीता अंबानी के अनुसार कोविड से लड़ने के लिए मिशन COVID Infra को चलाया। कोरोना आउटब्रेक के बाद कुछ दिनों में मुंबई में 250 बेड वाले कोविड डेडिकेटेड अस्पताल भी बनाए हैं। उन्होंने बताया कि जब कोविड संक्रमण की दूसरी वेव आई तो हमने अतिरिक्त 875 बेड स्थापित किए। पूरे देश में हमने कोविड केयर के लिए 2 हजार बिस्तरों का इंतजाम किया। ये पूरी तरह से ऑक्सीजन सप्लाई से लैस थे। उन्होंने कहा कि कोरोना की इस जंग में पूरी मेडिकल बिरादरी सच्चे हीरो की तरह सामने आई। उन्होंने अपनी जिंदगी को दांव पर लगाकर लोगों की जान बचाई।

रोजाना 15 हजार कोरोना टेस्टिंग क्षमता

नीता अंबानी के अनुसार रिलायंस फाउंडेशन ने मिशन वैक्सीन सुरक्षा की भी शुरूआत करी।इसके तहत न सिर्फ रिलायंस के कर्मियों और उनके परिवारों, बल्कि सहयोगी कंपनियों और उनके कर्मचारियों, रिटायर्ड कर्मियों का भी वैक्सीनेशन मुफ्त हुआ।

Mohit Saxena
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned